Thu. Mar 28th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (finelines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे दूध के पाउडर (Milk powder) के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जायेगे।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जो की अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियां हटाने में, झाईयां निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। इस रेमेडी में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी और ये बनाने में बहुत आसान हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करती हैं, डिटेन (de-tane) करती हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती हैं, स्किन को टाइट (tight) करती हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इस रेमेडी के एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों (wrinkles) को निकालने में, झाईयों (finelines) को निकालने में ये बहुत इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    ड्राई मिल्क पाउडर (Milk powder)-

    मिल्क पाउडर

    मिल्क पाउडर हम सभी जानते है कि एक बहुत अच्छा नेचुरल सोर्स होता हैं लैक्टिक एसिड (Lactic acid) का और लैक्टिक एसिड (Lactic acid) सबसे ज्यादा इफेक्टिव माना जाता हैं डेडस्किन को हटाने के लिए और जब आपके चेहरे से डेडस्किन (deadskin) हटती हैं तो अंदर से नई त्वचा आती हैं जो कि आपके चेहरे को बहुत ही सॉफ्ट (soft) बनाती हैं, आपके चेहरे का रंग साफ़ दिखने लगता हैं, दाग-धब्बे कम होते हैं, पिगमेंटेशन (pigmentation) की प्रॉब्लम ख़त्म होती हैं इसके साथ ही मिल्क पाउडर को लगातार यूज़ करने से आपकी स्किन पर एक बहुत ही अच्छी स्मूथनेस (smoothness) आती हैं, कोलेजन प्रोडक्शन (collagen production) को स्टिमुलेट करता हैं जिससे आपकी स्किन की इलास्टिसिटी (elasticity) बढ़ती हैं और यही वजह हैं कि फिर आपको अपने चेहरे पर एक बहुत ही मखमली (velvety) और सिल्की (silky) फीलिंग दिखने लगती हैं।

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा

    चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (skin cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन (deeply clean) करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। ये आपकी स्किन को टोन करता हैं, डिटेन करता हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता हैं, स्किन को टाइट करता हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। चावल का आटा स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी हैं फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स (wrinkles) का दिखना शुरू हो गया हो, फाइनलाइन्स (finelines) और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी हो तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता हैं और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी पाउडर

    कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए (detoxify) एजेंट की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती हैं एक बहुत अच्छे डिटेन एजेंट (de-tane agent) की तरह काम करती हैं मतलब अगर टैनिंग (tanning) आपकी स्किन पर हो गयी हैं तो उसे निकालने में बहुत मददगार होगी। चेहरे के पिगमेंटेशन (pigmentation) और दाग-धब्बो (stains) को निकालने में बहुत इफेक्टिव होती हैं।

    टमाटर का गूदा (Tomato paste)-

    टमाटर का गूदा

    टमाटर का गूदा फुल ऑफ़ विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं हम सभी जानते हैं कि टमाटर का गूदा बहुत अच्छा माना जाता हैं स्किन लाइटनिंग (skin lightening) के लिए, स्किन वाइटनिंग (skin whitening) के लिए और स्किन ब्राइटनिंग (skin brightening) के लिए और ये बहुत अच्छा सोर्स है लाइकोपीन (Lycopene) का। ये आपके चेहरे के कालेपन को हटाता हैं साथ में काले-धब्बे, निशान और चेहरे की झुर्रिया फाइनलाइन्स को भी हटा कर आपके चेहरे को खूबसूरत और जवाँ बनाता हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच मिल्क पाउडर

    1 चम्मच चावल का आटा

    1/2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर

    1 चम्मच टमाटर का गूदा

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और पेस्ट बनाने के लिए और इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी रखने के लिए जिससे की ये आपकी त्वचा पर आसानी से लग जाए इसमें आप अगर आपकी स्किन ड्राई (dry skin) तो आप इसमें दूध (milk) मिला सकते हैं और अगर आपकी स्किन ऑयली (oily skin) हैं तो इसमें गुलाबजल (rosewater) मिला सकते है और दूध या गुलाबजल आपको इसमें इतना मिलाना है जिससे की ये आपके चेहरे पर लगाने लायक बन जाए और अच्छी तरह से आपके चेहरे और गर्दन पर लग जाए अब ये आपकी रेमेडी बनकर बिलकुल तैयार हैं।

    उपयोग करने की विधि: सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और फिर इसको 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट हो जायगी आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आ जायगी और फिर जब आप कुछ दिनों के लिए इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करते तो आपके चेहरे पर उम्र के काफी असर ख़त्म हो जायगे, चेहरे से झुर्रिया गायब हो जायगी और बदले में आपको बहुत ही साफ़, सुधरी, गोरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा एजिंग इफेक्ट्स और आपकी त्वचा बहुत रूखी-सूखी सी हो गयी हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आपकी ये समस्या ठीक नहीं होती।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply