Fri. Apr 19th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रिया, पिम्पल्स, फाइनलाइन्स और पिगमेंटेशन का होना एक आम बात हो गयी हैं।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी फ्रूट मसाज क्रीम (Fruit massage cream) के बारे में जो आपकी स्किन से रिलेटिड सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। इस फ्रूट मसाज क्रीम को आप घर पर बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं और इस फ्रूट मसाज क्रीम के इतने सारे फायदे हैं कि शायद ही ऐसा कोई स्किन से रिलेटिड फायदा हो जो इससे ना हो और खासतौर पर जब हमारी स्किन बहुत ज्यादा डल (dull) दिखने लगती हैं किसी तरह का ग्लो (glow) उस पर नहीं दिखता हैं तो उस केस में ये मसाज क्रीम आपको बहुत फायदा पहुंचाने वाली हैं इंस्टैंटली आपकी स्किन को टोन (tone) करेगी, रंग को एक से दो टोन हल्का करेगी, दाग-धब्बो को कम करेगी और एक बहुत ही अच्छा ग्लो आपकी स्किन पर पर ऐड करेगी। ये मसाज क्रीम नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज (moisturize) करती हैं, नॉरिश (nourish) करती हैं और एक चमक लाती हैं। ज्यादातर ठंडो के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राईनेस आ जाती हैं तो उस समय पर ये मसाज क्रीम आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगी तो इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठण्ड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन (dryness) और कालापन (darkness) आ जाता हैं वो नहीं आयेगा और उससे आपको छुटकारा मिलेगा। खासतौर ड्राई (dry) स्किन वालो के लिए ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    एप्पल पेस्ट (Apple paste)-

    एप्पल पेस्ट

    एप्पल पेस्ट बनाने के लिए पहले एप्पल को छील ले और फिर इसका जो सफ़ेद भाग होता हैं उसे पीस कर अच्छा बारीक पेस्ट बना ले। एप्पल नैचुरली फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Viamin E) बहुत ज्यादा  मात्रा में होते हैं जो की बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन्स माने जाते हैं इसमें विटामिन इ भी भरपूर मात्रा में होता हैं जिससे की ये आपकी स्किन से एजिंग के इफेक्ट्स को ख़त्म करता हैं और आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाता हैं। अगर आप अपने चेहरे पर रोज़ाना सिर्फ एप्पल पेस्ट की मसाज करते हैं तो काफी हद तक आपको अपने चेहरे से उम्र के जो असर होते हैं उनसे छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। एप्पल में पाया जाने वाला पेक्टीन (pecteen) फ्री रेडिकल डैमेज को ख़त्म करता हैं जिससे आपकी स्किन पर दिखने वाले उम्र के असर ख़त्म होते हैं और रिजल्टेंट आपको बहुत ही साफ़, सुधरी और जवां त्वचा मिलती हैं

    आलू का पेस्ट (Potato paste)-

    आलू का पेस्ट

    आलू का पेस्ट बनाने के लिए आपको आलू को छील कर और उसे मिक्सर में पीस कर उसका पेस्ट बना ले। आलू का पेस्ट भी रंग को निखारने में, चेहरे के दाग-धब्बे ख़त्म करने में और चेहरे से उम्र के असर को ख़त्म करने में बहुत अच्छा माना जाता हैं। ये आपके चेहरे पर होने वाले किसी भी तरह के पिगमेंटेशन (pigmentation) को ख़त्म करने में बहुत अच्छा असर दिखाता हैं और जब ये एप्पल पेस्ट के साथ मिलाया जाता हैं तो ये दोनों मिलकर एक बहुत अच्छी एंटी-एजिंग (anti-aging) और फेयरनेस (fairness) रेमेडी बनाते हैं।

    पपीता का पेस्ट (Papaya paste)-

    पपीता का पेस्ट

    पपीता फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Viamin E) नैचुरली पाए जाते हैं जो की तीनो ही विटामिन्स स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। स्किन के रंग को गोरा करते हैं, स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज (moisturise) करते हैं, चेहरे की डेडस्किन (deadskin) को निकालते हैं और आपके चेहरे की जो चमक खो गयी हैं उसको वापिस लाने में पपीता का पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता हैं। पपीता के पेस्ट में कुछ ख़ास एन्ज़ाइम्स (Enzymes) पाए जाते हैं जो की आपके चेहरे को अंदर से पोषण देते हैं। आपकी मुरझाई हुई स्किन को नॉरिश (nourish) करते हैं जिससे आपकी स्किन बहुत ही सॉफ्ट, स्मूथ और ग्लोइंग बनती हैं। पपीता का पेस्ट बनाने के लिए आप पहले पपीता को मिक्सर में पीस लें और इसका पेस्ट बना लें।

    मोसंबी का पेस्ट (Sweet lime paste)-

    मोसंबी का पेस्ट

    मोसंबी (Sweet lime) एक सीजनल फ्रूट (seasonal fruit) है जो अक्सर सर्दियों में मिलता है। अगर आप सर्दियों में ये रेमेडी बना रही हैं तो मोसंबी का पेस्ट बना सकते हैं अगर मोसंबी उपलब्ध नहीं हैं तो आप ऑरेंज का पेस्ट ले सकते हैं, अगर ऑरेंज भी उपलब्ध नहीं हैं तो आप अंगूर का पेस्ट ले सकते हैं और अगर इनमे से कुछ भी उपलब्ध नहीं हैं तो आप टमाटर का पेस्ट बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच सेवफल का पेस्ट

    1 चम्मच आलू का पेस्ट

    1 चम्मच पपीता का पेस्ट

    1 /2 चम्मच मोसंबी का पेस्ट

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें जिससे की सभी चीज़े आपस में मिल जाए और आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए। इस रेमेडी को आप स्टोर नहीं कर सकते मतलब बना कर नहीं रख सकते हैं क्योकि ये फ्रूट मसाज क्रीम है और फ्रूट्स में कुछ ऐसे एन्ज़ाइम्स (Enzymes) होते है जिससे इन्हे स्टोर करने से इनका असर ख़त्म हो जाता हैं इसलिए आपको इस रेमेडी को फ्रेश बनाना हैं और फ्रेश इस्तेमाल करना हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन साफ़, सुन्दर, गोरी और चमकदार बनेगी।

    उपयोग करने की विधि: सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और फिर इसको 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट हो जाएगी। आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आ जाएगी और फिर जब आप कुछ दिनों के लिए इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करते तो आपके चेहरे पर उम्र के काफी असर ख़त्म हो जायगे, चेहरे से झुर्रिया गायब हो जाएगी और बदले में आपको बहुत ही साफ़, सुधरी, गोरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा एजिंग इफेक्ट्स और आपकी त्वचा बहुत रूखी-सूखी सी हो गयी हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आपकी ये समस्या ठीक नहीं होती।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply