Fri. Apr 26th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसके हाँथों और पैरों साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर डार्क स्पॉट्स, झाइयां, झुर्रियां और पिगमेंटेशन का होना एक आम बात हो गयी हैं

    यहाँ पर आप जानेगे अपने हाथों और पैरों को सॉफ्ट, स्मूथ और ग्लोइंग बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छे बॉडी लोशन के बारे में जो की आप एक डेली मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बॉडी लोशन को घर पर आसानी से बन सकते है और इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी बॉडी को नॉरिश करेगा, मॉइस्चराइज करेगा बल्कि इसके साथ ही अगर टेन आपकी बॉडी पर हैं, खुरदुरापन बहुत रहता हैं आपकी बॉडी के किसी भी पार्ट में तो उसे ख़त्म करने में उससे छुटकारा दिलाने में ये बॉडी लोशन आपकी बहुत मदद करेगा। 

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

    एलोवेरा जेल-

    एलोवेरा जेल अपनी नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज की वजह से अगर आपकी स्किन पर इन्फेक्शन हो, पिम्पल्स हो रहे हो, ब्लैकहेड्स हो रहे हो और वाइटहेड्स हो रहे हो तो उन्हें ठीक करने में और आपकी त्वचा के टेक्सचर को इम्प्रूव करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं। आपकी स्किन पर किसी तरह का कालापन हो, किसी तरह के दाग-धब्बे हो या काले निशान हो तो इन सभी को ठीक करने में एलोवेरा जेल बहुत मददगार होता हैं। एलोवेरा जेल यहाँ पर हम मार्केटेड ले रहे हैं क्योकि इससे आप इसको ज्यादा दिन तक स्टोर कर सकते हैं और लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

    कुकुम्बर जेल-

    कुकुम्बर जेल आपकी स्किन को अंदर से ठंडक देगा और उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाएगा। अगर आपकी स्किन पर किसी तरह का इन्फेक्शन हैं तो उसे ख़त्म करेगा, अगर बहुत ज्यादा मेकअप और केमिकल इस्तेमाल करने की वजह से आपकी स्किन में इरीटेशन हो रहा हैं और किसी तरह की जलन हैं तो उसे ठीक करने में कुकुम्बर जेल बहुत अच्छा इफ़ेक्ट दिखाता हैं। अगर आप पिम्पल्स से परेशान हैं, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स आपकी स्किन पर होते हैं और उसकी वजह से आपकी त्वचा पर हमेशा रेडनेस रहती हैं तो उससे छुटकारा भी दिलाने में कुकुम्बर जेल बहुत अच्छा काम करता हैं। कुकुम्बर जेल यहाँ पर हम मार्केटेड ले रहे हैं जिससे की आप इसको ज्यादा दिन तक स्टोर कर सके और इस्तेमाल कर सके।

    विटामिन इ जेल कैप्सूलस –

    विटामिन इ वन ऑफ़ दी बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन होता हैं। विटामिन इ आपकी स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज करता हैं, नॉरिश करता हैं जिससे की आपकी त्वचा पर एक अच्छी चमक आती हैं और आपकी त्वचा नरम और मुलायम बनती हैं। अगर आपकी स्किन पर पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम हैं, कालापन या टैनिंग की प्रॉब्लम हैं और किसी भी तरह की प्रॉब्लम को नारियल का तेल ठीक करता हैं। विटामिन इ के कैप्सूल्स हम यहाँ पर ले रहे हैं तो इन्हे प्रिक करके इनके अंदर का जेल आप इस रेमेडी में मिला ले।

    नारियल का तेल –

    नारियल का तेल आप किसी भी ब्रांड का ले सकते हैं आपके घर पर जो भी नारियल का तेल हो आप वो इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल एक ऐसा तेल हैं जो हर तरह की स्किन को सूट करता हैं। ये आपकी स्किन की ड्राईनेस को ख़त्म करता हैं साथ ही वो लोग जिनकी स्किन पर छोटा-मोटा इन्फेक्शन हो तो उसे ख़त्म करता हैं। आपकी स्किन को नैचुरली मोइचराइज करता हैं, नॉरिश करता है और खोई हुई चमक को वापिस लाता हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच एलोवेरा जेल

    2 चम्मच कुकुम्बर जेल

    4 से 5 विटामिन इ जेल कैप्सूल्स

    1 चम्मच नारियल का तेल

    हम यहाँ पर सभी चीज़ो की मात्रा कम रख रहे है अगर आपको लोशन की मात्रा ज्यादा रखनी हैं तो आप इन सभी चीज़ो की मात्रा इसी अनुपात में रख लकर इस लोशन को बना ले। यहाँ पर सभी चीज़े मार्केटेड है क्योकि हम लोशन को ज्यादा दिन तक स्टोर कर सकते हैं। अगर आपको फ्रेश बनाना है और फ्रेश इस्तेमाल करना हैं तो आप फ्रेश एलोवेरा जेल और कुकुम्बर जेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने हाँथो और पैरो को अच्छी तरह से धो ले। इसके बाद अपने हाँथो और पैरो में इस लोशन को लगा ले। आप इस लोशन को अपनी फटी एड़ियों में भी लगा सकते हैं इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। इस लोशन को आप डेली इस्तेमाल कर सकते हैं।इसको आप फ्रीज में 10 से 12 दिनों तक स्टोर भी कर सकते हैं।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply