Fri. Mar 29th, 2024
    Masoor Dal FacepackBeauty Benefits of Red Lentil Face PAck



    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    आजकल कई तरह के फेशियल और क्रीम आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। मेरे पास एक ऐसा उपाय है जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा। यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को सुन्दर, जवाँ, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छी रेमेडी के बारे में जो कि आपकी स्किन को टोन (tone) करने में, टाइट (tight) करने में, चेहरे के दाग-धब्बे (stains) हटाने में, रिंकल्स (wrinkles) को हटाने में और आपके चेहरे को बहुत ही सुन्दर, जवाँ, गोरा और चमकदार बनाने में बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाती है।

    इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपके चेहरे के पोर्स (pores) टाइट होते हैं और स्किन टाइट दिखती है। अगर आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा पिम्पल्स (pimples) हो रहे हैं और बहुत ऑयली (oily) है तो आपकी स्किन को उस समस्या से भी छुटकारा मिलता है। ये रेमेडी आपकी स्किन को गोरा (whiten) करने में, पोर्स (pores) को अंदर से क्लीन करने में और स्किन को डीटॉक्सिफाय (detoxify) करने में बहुत अच्छा काम करती है। तो आइए जानते हैं मसूर दाल से बनी इफेक्टिव रेमेडी के बारे में जो बनाने में बहुत आसान है।

    अगर आपकी स्किन पर एजिंग (aging) से रिलेटिड प्रॉब्लम्स हैं जैसे की झुर्रियों का दिखना, झाईयों का होना या फिर पिगमेंटेशन का होना इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में ये रेमेडी बहुत मददगार है। ये रेमेडी आपकी स्किन को डीपली नॉरिश (nourish) करती है, मॉइस्चराइज (moisturize) करती है इसलिए वो लोग जो ये सोच रहे हैं कि स्किन ड्राई होने की वजह से वो ये रेमेडी इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आप ये रेमेडी बिलकुल इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकि जो थोड़े से ड्राइंग इफ़ेक्ट मसूर की दाल की वजह से आएंगे वो ग्लिसरीन की वजह से बैलेंस हो जाएगे और आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए-

    मसूर दाल का आटा (Red lentil flour)-

    मसूर की दाल (Red lentil) हमेशा से ही स्किन को टाइट (skin tight) करने के लिए बेस्ट मानी जाती है। ये आपकी स्किन को डीपली डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती है, पोर्स (pores) को बहुत अच्छे से क्लीन करती हैं रिजल्टेंट आपके पोर्स टाइट होते हैं और स्किन टाइट दिखती है। अगर पिम्पल्स आपकी स्किन पर हो रहे हैं बहुत ज्यादा स्किन ऑयली है तो उस समस्या से आपको छुटकारा मिलता है और अगर किसी तरह के दाग-धब्बे आपकी स्किन पर है पिगमेंटेशन की समस्या आपको हैं तो उसको भी दूर करने में ये बहुत अच्छा काम करती है।


    एप्पल पेस्ट (Apple paste)-

    एप्पल पेस्ट फुल ऑफ़ विटामिन-ए (Vitamin-A), विटामिन-सी (Vitamin-C) और विटामिन-इ (Vitamin-E) होता हैं इसमें नैचुरली पैक्टीन (Pecteen) होता है जो की आपकी स्किन को टोन करने में, पोर्स को अंदर से क्लीन करने में, रंग गोरा करने में और स्किन को डीटॉक्सिफाय (detoxify) करने में बहुत अच्छा माना जाता है। जब मसूर की दाल के साथ एप्पल का पेस्ट मिलाया जाता हैं तो ये दोनों ही चीज़े मिलकर एक बहुत अच्छी स्किन डिटॉक्सिफाइंग रेमेडी (detoxifying remedy) बनाते हैं जो कि एक साथ मिलकर आपकी स्किन को टाइट करने में और अंदर से क्लीन करने में बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाती हैं।

    ग्लिसरीन (Glycerine)-

    ग्लिसरीन भी आपकी स्किन को डीपली नॉरिश करती है, मॉइस्चराइज करती है इसलिए वो लोग जो ये सोच रहे हैं कि स्किन ड्राई होने की वजह से वो ये रेमेडी इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आप ये रेमेडी बिलकुल इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकि जो थोड़े से ड्राइंग इफ़ेक्ट मसूर की दाल की वजह से आएंगे वो ग्लिसरीन की वजह से बैलेंस हो जाएगे और आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी।

    दूध (Milk)-

    दूध इस रेमेडी को बनाने के लिए इस्तेमाल करना है। हम सभी जानते हैं कि किस तरह से दूध हमारी स्किन को गोरा (whiten) करने में, चमकदार (shining) करने में और दाग-धब्बे (stains) हटाने में बहुत अच्छा रोल प्ले करता है।


    इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए-
    1 चम्मच मसूर की दाल का आटा
    1 चम्मच एप्पल पेस्ट
    1 /2 चम्मच ग्लिसरीन
    दूध इतना मिलाना है जिससे की पेस्ट एक अच्छी कंसिस्टेंसी में आ जाए।

    अब तीनो चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए और अगर आपको पेस्ट गाड़ा लग रहा है या अच्छी कंसिस्टेंसी में नहीं है तो आपको दूध इतना मिलाना है जिससे की आपको एक अच्छी कंसिस्टेंसी का पेस्ट मिल जाए। जिससे की आप अपने चेहरे पर एक पैक की तरह आसानी से लगा पाए अब ये रेमेडी आपकी बनकर बिलकुल तैयार है। इस रेमेडी को आप फ्रीज में स्टोर नहीं कर सकते इसको आपको फ्रेश बनाना है और फ्रेश इस्तेमाल करना है।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से इस पेस्ट को लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए इसको अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे करीबन 30 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले और आप जो भी मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं वो लगा ले। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते है और इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपको अपनी स्किन में इतना फर्क नज़र आएगा चेहरे की स्किन टोन दिखेगी, स्किन टाइट दिखेगी, झुर्रियों में कमी दिखेगी और चेहरे का रंग 1 से 2 टोन हल्का दिखेगा। इस रेमेडी को हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते है और अगर आपको ज्यादा समस्या है जैसे बहुत झुर्रियाँ होना, झाईयाँ दिखना या फिर पिगमेंटेशन का होना हो तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते है।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply