हेलो फ्रेंड्स,

आजकल कई तरह के फेशियल और क्रीम आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। मेरे पास एक ऐसा उपाय हैं जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा। तो आईए जानते हैं मसूर दाल से बनी इफेक्टिव रेमेडी के बारे में जो बनाने में बहुत आसान हैं।

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को सुन्दर, जवाँ, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छी रेमेडी के बारे में जो कि आपकी स्किन को टोन (tone) करने में, स्किन को टाइट (tight) करने में, चेहरे के दाग-धब्बे (stains) हटाने में, रिंकल्स (wrinkles) को हटाने में और आपके चेहरे को बहुत ही सुन्दर, जवाँ, गोरा और चमकदार बनाने में बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाती हैं। इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपके चेहरे के पोर्स (pores) टाइट होते हैं और स्किन टाइट दिखती हैं। अगर आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा पिम्पल्स (pimples) हो रहे हैं और बहुत ऑयली (oily) हैं आपकी स्किन तो उस समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करने में, रंग गोरा (whiten) करने में, पोर्स (pores) को अंदर से क्लीन करने में और स्किन को डीटॉक्सिफाय (detoxify) करने में बहुत अच्छा काम करती हैं। अगर आपकी स्किन पर एजिंग (aging) से रिलेटिड प्रॉब्लम्स हैं जैसे की झुर्रियों (wrinkles) का दिखना, झाईयों (fine lines) का होना या फिर पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में ये रेमेडी बहुत मददगार हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को डीपली नॉरिश (nourish) करती हैं, मॉइस्चराइज (moisturize) करती हैं इसलिए वो लोग जो ये सोच रहे हैं कि स्किन ड्राई होने की वजह से वो ये रेमेडी इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आप ये रेमेडी बिलकुल इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकि जो थोड़े से ड्राइंग इफ़ेक्ट मसूर की दाल की वजह से आएंगे वो ग्लिसरीन की वजह से बैलेंस हो जाएगे और आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए-

मसूर दाल का आटा

मसूर दाल का आटा (Red lentil flour)-

मसूर की दाल (Red lentil) हमेशा से ही स्किन को टाइट (skin tight) करने के लिए बेस्ट मानी जाती हैं। ये आपकी स्किन को डीपली डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती हैं, पोर्स (pores) को बहुत अच्छे से क्लीन करती हैं रिजल्टेंट आपके पोर्स टाइट होते हैं और स्किन टाइट दिखती हैं। अगर पिम्पल्स आपकी स्किन पर हो रहे हैं बहुत ज्यादा स्किन ऑयली हैं तो उस समस्या से आपको छुटकारा मिलता हैं और अगर किसी तरह के दाग-धब्बे आपकी स्किन पर हैं पिगमेंटेशन की समस्या आपको हैं तो उसको भी दूर करने में ये बहुत अच्छा काम करती हैं।

एप्पल पेस्ट

एप्पल पेस्ट (Apple paste)-

एप्पल पेस्ट (Apple paste) फुल ऑफ़ विटामिन-ए (Vitamin-A), विटामिन-सी (Vitamin-C) और विटामिन-इ (Vitamin-E) होता हैं इसमें नैचुरली पैक्टीन (Pecteen) होता हैं जो की आपकी स्किन को टोन (tone) करने में, पोर्स को अंदर से क्लीन करने में, रंग गोरा करने में और स्किन को डीटॉक्सिफाय (detoxify) करने में बहुत अच्छा माना जाता हैं। जब मसूर की दाल के साथ एप्पल का पेस्ट मिलाया जाता हैं तो ये दोनों ही चीज़े मिलकर एक बहुत अच्छी स्किन डिटॉक्सिफाइंग रेमेडी (detoxifying remedy) बनाते हैं जो कि एक साथ मिलकर आपकी स्किन को टाइट करने में और अंदर से क्लीन करने में बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाती हैं।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन (Glycerine)-

ग्लिसरीन (Glycerine) भी आपकी स्किन को डीपली नॉरिश (nourish) करती हैं, मॉइस्चराइज (moisturize) करती हैं इसलिए वो लोग जो ये सोच रहे हैं कि स्किन ड्राई होने की वजह से वो ये रेमेडी इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आप ये रेमेडी बिलकुल इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकि जो थोड़े से ड्राइंग इफ़ेक्ट मसूर की दाल की वजह से आएंगे वो ग्लिसरीन की वजह से बैलेंस हो जाएगे और आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी।

दूध

दूध (Milk)-

दूध (Milk) इस रेमेडी को बनाने के लिए इस्तेमाल करना हैं। हम सभी जानते हैं कि किस तरह से दूध हमारी स्किन को गोरा (whiten) करने में, चमकदार (shining) करने में और दाग-धब्बे (stains) हटाने में बहुत अच्छा रोल प्ले करता हैं।

इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए-
1 चम्मच मसूर की दाल का आटा
1 चम्मच एप्पल पेस्ट
1 /2 चम्मच ग्लिसरीन
दूध इतना मिलाना हैं जिससे की पेस्ट एक अच्छी कंसिस्टेंसी में आ जाए।

अब तीनो चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए और अगर आपको पेस्ट गाड़ा लग रहा हैं या एक अच्छी कंसिस्टेंसी में नहीं हैं इस रेमेडी में आपको दूध इतना मिलाना हैं जिससे की आपको एक अच्छी कंसिस्टेंसी का पेस्ट मिल जाए। जिससे की आप अपने चेहरे पर एक पैक की तरह आसानी से लगा पाए अब ये रेमेडी आपकी बनकर बिलकुल तैयार हैं। इस रेमेडी को आप फ्रीज में स्टोर नहीं कर सकते इसको आपको फ्रेश बनाना हैं और फ्रेश इस्तेमाल करना हैं।

उपयोग करने की विधि-

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से इस पेस्ट को लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए इसको अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे करीब 30 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले और आप जो भी मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं वो लगा ले। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपको अपनी स्किन में इतना फर्क नज़र आएगा चेहरे की स्किन टोन (tone) दिखेगी, स्किन टाइट (tight)) दिखेगी, झुर्रियों (wrinkles) में कमी दिखेगी और चेहरे का रंग 1 से 2 टोन हल्का दिखेगा। इस रेमेडी को हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपको ज्यादा समस्या हैं जैसे बहुत झुर्रियाँ होना, झाईयाँ दिखना या फिर पिगमेंटेशन का होना हो तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।