Fri. Mar 29th, 2024
    टाइटनिंग, एंटी-एजिंग

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हम सभी जानते हैं कि आजकल मार्केट में कई तरह के फेशियल (facial) और क्रीम आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। तो आइए जानते हैं गोंद का जेल और संतरे के छिलके से घर पर ही फेस पैक (face pack) बनाए और अपने चेहरे को सुंदर और जवां बनाए।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत इफेक्टिव फेस पैक के बारे में जो बनाने में बहुत आसान है और इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी। जो आपकी स्किन की सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। फिर चाहे वो समस्या पिगमेंटेशन (pigmentation) से रिलेटिड हो, चेहरे पर काले-धब्बों (black-spots) का दिखना हो, झुर्रियों (wrinkles), झाइयों (fine lines) का दिखना हो, उम्र के साथ स्किन का लूज (loose) हो जाना हो, सेगी (saggy) हो जाना हो, आँखों के चारो तरफ काले-निशान या गर्दन का कालापन हो, गर्दन में बहुत ज्यादा झुर्रियाँ हो इन सभी से छुटकारा दिलाने में ये फेस पैक बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। इस फेस पैक को करने के बाद आपको बहुत जवां और खिली हुई स्किन मिलेगी। ये आपके चेहरे पर जो रूखापन (dryness) और कालापन (darkness) आ जाता हैं उससे आपको छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव है।

    तो चलिए जानते हैं इस फेस पैक (face pack) को बनाने के लिए आपको चाहिए-

    गोंद का जेल (Edible gum gel)-

    यहाँ पर कीकर की गोंद या बबूल की गोंद (Ediblle gum) ले रहे है जो की आप याद रखिये पानी में डालने से घुल जाती है। गोंद अपनी स्किन टाइटनिंग (skin tightening) बेनेफिट्स के लिए एक बहुत अच्छी नेचुरल इंग्रीडिएंट मानी जाती है। त्वचा पर एंटी-एजिंग (anti-aging) इफेक्ट्स पाने के लिए ये आपकी त्वचा में इंस्टैंटली कसाबट लाती है, त्वचा को टाइट (tight) करती है और आपकी उम्र को इंस्टैंटली 2 से 5 साल कम दिखाना शुरु कर देती है और जब आप इसको रेगुलर इस्तेमाल करते है तो इसके बहुत अच्छे एंटी-एजिंग (anti-aging) इफेक्ट्स आपको मिलते हैं। इस रेमेडी में कीकर की गोंद या बबूल की गोंद ले रहे है जो पानी में डालने से घुल जाती है तो फिर इसको घोल कर इसका जेल बनाना है और इसे घोलने के लिए आपको कम से कम 1 घंटे पहले जिस भी चीज़ में घोलना है और आपकी स्किन के टाइप के अकॉर्डिंग घोल ले अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप दूध (milk) में घोल सकते है अगर आपकी स्किन ऑयली है या कॉम्बिनेशन है तो आप इसको गुलाब जल (Rose water) में घोल सकते है और अगर दोनों ही आपके पास नहीं हैं तो आप सिंपल पानी में घोल कर इसका जेल बना सकते है।

    मुलेठी का पाउडर (Licorice powder)-

    मुलेठी के भी अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं झुर्रियों को निकालने में, फाइन लाइन्स को निकालने में और इसके साथ ही इसका जो दूसरा जबरजस्त फायदा होता हैं वो है ये आपकी स्किन टोन (skin tone) को हल्का करती है, आपके रंग को निखारने के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है तो इसके एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन टाइटनिंग (skin tightening) दोनों ही फायदे बहुत अच्छे होते हैं। आपके चेहरे के काले-निशान (black-spots) और दाग-धब्बो (stains) को हटाने के लिए बहुत अच्छा काम करती है। यहाँ पर मैने मुलेठी की जड़ (Licorice root) को घिस कर मुलेठी का पेस्ट (licorice paste) बनाया है।

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (skin cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन (deeply clean) करता है, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता है। ये आपकी स्किन को टोन (tone) करता है, डी-टोन (de-tone) करता है, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता है, स्किन को टाइट (tight) करता है साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। चावल का आटा स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए इफेक्टिव हैं फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स का दिखना शुरू हो गया है, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन (pigmentation) की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी है तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता है और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।


    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डीटॉक्सिफाय (detoxify) एजेंट की तरह काम करती है आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती है, ओपन पोर्स (open pores) को डीपली क्लीन करती है, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती है मतलब अगर ओपन पोर्स की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती है एक बहुत अच्छे डिटेन्स एजेंट (detense agent) की तरह काम करती है मतलब अगर टैनिंग (tanning) आपकी स्किन पर हो गयी है तो उसे निकालने में बहुत मददगार होगी। चेहरे के पिगमेंटेशन (pigmentation) और दाग-धब्बो (stains) को निकालने में बहुत इफेक्टिव होती हैं।

    संतरा के छिलके का पाउडर (Orange peel powder)-

    संतरे के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं और त्वचा को साफ़ करते है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिम्पल कम होते हैं। संतरे के छिलके से आप अपनी स्किन का रंग निखार सकते है। संतरे के छिलको को सुखा कर इनका पाउडर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मार्किट से संतरे के छिलके का पाउडर खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस फेस पैक (face pack) को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच गोंद जेल

    1 चम्मच मुलेठी का पाउडर

    1 चम्मच चावल का आटा

    1 चम्मच कॉफ़ी पाउडर

    1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और पेस्ट बनाने के लिए और इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी रखने के लिए जिससे की ये आपकी त्वचा पर आसानी से लग जाए इसमें आप अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें दूध (milk) मिला सकते है और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें गुलाब जल (Rose water) मिला सकते है और दूध या गुलाब जल आपको इसमें इतना मिलाना है जिससे की ये आपके चेहरे पर लगाने लायक बन जाए और अच्छी तरह से आपके चेहरे और गर्दन पर लग जाए अब ये आपकी फेस पैक (face pack) बनकर बिलकुल तैयार है।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और फिर इसको 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट हो जाएगी, आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आ जाएगी और फिर जब आप कुछ दिनों के लिए इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करते तो आपके चेहरे पर उम्र के काफी असर ख़त्म हो जाएगे, चेहरे से झुर्रियाँ गायब हो जाएगी और बदले में आपको बहुत ही साफ़, सुधरी, गोरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस फेस पैक (Face pack) को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा एजिंग इफेक्ट्स (ageing effects) और आपकी त्वचा बहुत रूखी-सूखी सी हो गयी हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आपकी ये समस्या ठीक नहीं होती।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply