Sun. Aug 1st, 2021

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (finelines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे सफ़ेद तिल, मुलेठी पाउडर और बादाम पाउडर के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जायेगे।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जो की अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए, झाईयां निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करती हैं, डि-टेन (de-tane) करती हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती हैं, स्किन को टाइट (tight) करती हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इस रेमेडी के एंटी-एजिंग बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों (wrinkles) को निकालने में, झाईयों (finelines) को निकालने में और इसके साथ ही इसका जो दूसरा जबरजस्त फायदा होता हैं वो हैं ये आपकी स्किन टोन को हल्का करती हैं और आपके रंग को निखारने के लिए भी उतनी ही फ़ायदेमंमद होती हैं तो इसके एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन टाइटनिंग (skin tightening) दोनों ही फायदे बहुत अच्छे होते हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा

    चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग और स्किन क्लींजिंग इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। ये आपकी स्किन को टोन करता हैं, डि-टेन करता हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता हैं, स्किन को टाइट करता हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। चावल का आटा स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स (wrinkles) का दिखना शुरू हो गया हैं, फाइनलाइन्स (finelines) और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी हैं तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता हैं और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

    तिल पाउडर (Sesame seeds powder)-

    तिल पाउडर

    तिल भी बहुत अच्छे माने जाते हैं जब भी बात होती है एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की इनमे नैचुरली तेल होता है जो कि विटामिन ई (Vitamin E) और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega 3 fatty acids) का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता हैं आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं, कोलेजन प्रोडक्शन (Collagen production) को स्टिमुलेट करते हैं जिससे कि एजिंग से रिलेटिड जितनी भी प्रॉब्लम हो फिर चाहे आपकी स्किन का ढीला दिखना हो, चेहरे पर दाग-धब्बो का दिखना हो उन सभी को ख़त्म करने में ये बहुत इफेक्टिव होते हैं और ना सिर्फ इनके एंटी-एजिंग बेनिफिट्स होते हैं बल्कि आपकी स्किन के कलर को लाइट करने में त्वचा को गोरा करने में भी ये बहुत अच्छे माने जाते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा परेशान है अपने चेहरे पर काले धब्बो से काले निशान से ब्लेमिसिस से पिगमेंटेशन से तो आपको तिल पाउडर का यूज़ ज़रुर करना चाहिए।

    मुलेठी का पाउडर (Licorice powder) –

    मुलेठी पाउडर

    मुलेठी का पाउडर और मुलेठी तो हम सभी जानते हैं कि चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के लिए बहुत मददगार होता हैं। मुलेठी का पाउडर आपके चेहरे का रंग गोरा करने में  मददगार होता हैं। आपके चेहरे के काले निशान और दाग-धब्बो को हटाने के लिए बहुत अच्छा काम करता हैं। यहाँ पर हम मुलेठी का पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आपके पास मुलेठी का पाउडर नहीं हैं तो आप मुलेठी की जड़ को घिस कर मुलेठी का पेस्ट भी बना सकते हैं।

    बादाम पाउडर (Almond powder)-

    बादाम पाउडर

    बादाम फुल ऑफ़ विटामिन इ (Vitamin E) होता हैं जो की वन ऑफ़ दी बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन माना जाता हैं। जो की आपकी स्किन को अंदर से नॉरिश करता हैं और मॉइस्चराइज करता हैं जिससे की आपकी स्किन की फाइनलाइन्स (finelines) और रिंकल्स (wrinkles) ठीक होती हैं और इसके बहुत अच्छे एंटी- एजिंग (anti-aging) इफेक्ट्स होते हैं और बादाम रंग को गोरा करने में काफी अच्छा इफ़ेक्ट दिखाती हैं। आपकी स्किन के टोन को हल्का करती हैं।

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी पाउडर

    कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए (detoxify) एजेंट की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती हैं एक बहुत अच्छे डिटेन्स एजेंट की तरह काम करती हैं मतलब अगर टैनिंग आपकी स्किन पर हो गयी हैं तो उसे निकालने में बहुत मददगार होगी। चेहरे के पिगमेंटेशन और दाग-धब्बो को निकालने में बहुत इफेक्टिव होती हैं।

    मोसंबी का पेस्ट (Sweet lime paste)-

    मोसंबी पेस्ट

    मोसंबी (Sweet lime) एक सीजनल फ्रूट (seasonal fruit) है जो अक्सर सर्दियों में मिलता है। अगर आप सर्दियों में ये रेमेडी बना रही हैं तो मोसंबी का पेस्ट बना सकते हैं अगर मोसंबी उपलब्ध नहीं हैं तो आप ऑरेंज का पेस्ट ले सकते हैं, अगर ऑरेंज भी उपलब्ध नहीं हैं तो आप अंगूर का पेस्ट ले सकते हैं और अगर इनमे से कुछ भी उपलब्ध नहीं हैं तो आप टमाटर का पेस्ट बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच चावल का आटा

    1 चम्मच तिल पाउडर

    1 चम्मच मुलेठी पाउडर

    1 चम्मच बादाम पाउडर

    1 /2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर

    1 चम्मच मोसंबी का पेस्ट

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक पेस्ट तैयार कर लें। अगर आपको पेस्ट थोड़ा सा गाड़ा लग रहा हैं. तो जिस भी चीज़ को गोंद में आपने मिला कर जेल बनाया हैं अगर दूध (milk) मिलाया हैं तो थोड़ा सा दूध (milk) मिला ले और अगर गुलाबजल (rosewater) मिलाया हैं तो थोड़ा सा गुलाबजल (rosewater) मिला ले और अगर सिंपल पानी में मिला कर बनाया हैं तो थोड़ा सा सिम्पल पानी मिला ले और एक अच्छा पेस्ट बना ले और आपकी रेमेडी बनकर बिलकुल तैयार हैं चेहरे पर लगाने के लिए अब अपने चेहरे पर इस रेमेडी को लगा ले।

    उपयोग करने की विधि: सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले जिससे की पहले से कोई क्रीम या कोई और चीज़ आपके चेहरे पर लगी हुई हैं तो वो साफ़ हो जाए और फिर इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे। इसके बाद जब आप इस रेमेडी को अपने चेहरे से धोएंगे या अपने चेहरे से हटाएंगे तो इसको हटाने के लिए पहले अपने चेहरे पर पानी के छीटे मारे जिससे की ये थोड़ी सी आपके चेहरे पर गल जाए और इसके बाद हलके-हलके हाथो से मसाज (massage) करते हुए अपने चेहरे और गर्दन से इसको छुड़ा ले और अपने चेहरे को धो ले। आप देखेंगे की इंस्टैंटली आपके चेहरे पर आपको स्किन टाइटनिंग बेनेफिट्स दिखेगी, आपको आपकी स्किन टाइट (skin tight) दिखेगी, आपको आपका स्किन टोन 1 से 2 टोन हल्का दिखेगा और जब आप इस रेमेडी को रेगुलरली इस्तेमाल करते हैं तो बहुत ज्यादा स्किन बेनिफिट्स आपकी स्किन पर दिखेंगे एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप अपने आप को इस रेमेडी को बार-बार इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएंगे। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा फायदा चाहिए तो कुछ दिनों के लिए रोज़ इस्तेमाल करे और जब फायदा लग जाए तो फिर वापिस हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करना शुरू कर दे।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply