Tue. Apr 16th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    आजकल कई तरह के फेशियल (facial) और क्रीम (cream) आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। मेरे पास एक ऐसा उपाय है जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा। आलू के रस (Potato juice) में कुछ ऐसे एंजाइम (enzyme) पाए जाते हैं जो की स्किन की टैनिंग (tanning) को निकालने में बहुत मददगार होते है और ये आपकी स्किन का रंग गोरा करने के साथ-साथ उसका ग्लो भी वापस लाते है।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा, चिकना और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत अच्छी रेमेडी के बारे में जिसे आप घर पर आसानी से बना कर इस्तेमाल कर सकते है। जो आपकी बेजान मुरझाई हुई स्किन से छुटकारा दिलाएगी कई बार ज्यादा धूप में रहने से स्किन टैंनिंग (tanning) हो जाती है, आपकी स्किन पर पिम्पल्स (pimples) और ब्लैकहेड्स (blackheads) की वजह से काले-निशान (black-spots) और दाग-धब्बे (stains) हैं तो उन्हें ठीक करने में बहुत मददगार होगी। ये रेमेडी नैचुरली स्किन को गोरा बनाने में और सॉफ्ट बनाने में बहुत मददगार होती है आपकी स्किन पर उम्र के जो असर होते हैं चाहे फिर वो झुर्रियों (wrinkles) का होना हो या फिर पिगमेंटेशन का होना हो या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स का दिखना हो इन सभी को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव होती हैं। आपके चेहरे पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स दिखती हैं, आपकी स्किन काली पड़ गयी है तो उसे भी गोरा बनाने में और आपकी स्किन का ग्लो (glow) भी वापस लाने में भी ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने का तरीका और इस रेमेडी को बनाने में उपयोग होने वाली चीज़े।

    आलू का रस (Potato juice)-

    आलू के रस (Potato juice) में कुछ ऐसे एंजाइम (enzyme) पाए जाते हैं जो की स्किन की टैनिंग (tanning) को निकालने में बहुत मददगार होते है और ये आपकी स्किन का रंग गोरा करने के साथ-साथ उसका ग्लो भी वापस लाते है। आलू का रस निकालने के लिए आप एक आलू को अच्छी तरह से धो कर बारीक किस लें और किसी छन्नी से उसका रस निकाल लें। 

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा (Rice flour) स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये नैचुरली स्किन को गोरा बनाने में और सॉफ्ट (soft) बनाने में बहुत मददगार होता हैं आपकी स्किन पर उम्र के जो असर होते हैं चाहे फिर वो झुर्रियों का होना हो या फिर पिगमेंटेशन का होना हो या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स का दिखना हो इन सभी को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव होता है। 

    मुल्तानी मिट्टी पेस्ट (Fullers earth paste)-

    मुल्तानी मिट्टी (Fullers earth ) खासतौर पर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं जिनकी स्किन ऑयली है क्योंकि ये आपकी स्किन के पोर्स (pores) में से अनचाहे तेल को खींच कर बाहर निकाले और उन्हें बंद होने से रोकती है इसके साथ ही ये डेड स्किन (dead skin) को भी बहुत अच्छी तरह से हटाती है। स्किन को गोरा करने में, स्किन को इवन टोन (even tone) करने में और स्किन को नैचुरली नौरीश (nourish) करने में बहुत मददगार होती हैं। ये नैचुरली स्किन के दाग-धब्बों (stains) को निकालने में, मुंहासे (pimples) और ब्लैकहेड्स (blackheads) को दूर करने में भी बहुत इफेक्टिव है। मुल्तानी मिट्टी को इस्तेमाल करने के लिए 1 घंटे पहले अगर आप इसको गुलाब जल (Rose water) में भिगो कर इसका पेस्ट बना लेते है तो ज्यादा अच्छा है लेकिन अगर आपके पास गुलाब जल नहीं है तो आप सादा पानी में भी भिगो कर पेस्ट बना सकते है।  

    इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    2 चम्मच आलू का रस

    1 चम्मच चावल का आटा

    1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पेस्ट

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें जिससे की सभी चीज़े आपस में मिल जाए और आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए। अगर आपको पेस्ट गाड़ा लग रहा है तो उसमे गुलाब जल (Rose water) या सादा पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर सकते है । इस रेमेडी को आप स्टोर नहीं कर सकते मतलब बना कर नहीं रख सकते है इसलिए आपको इस रेमेडी को फ्रेश बनाना है और इस्तेमाल करना है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन सुन्दर, गोरी और चमकदार बनेगी।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए और कम से कम 20 से 25 मिनट तक लगाए रखे जिससे ये अच्छी तरह से अपना असर आपकी स्किन पर छोड़ पाए और इसके बाद जब ये सूख जाए तब अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम या सनस्क्रीन लगा लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन सुन्दर, गोरी और चमकदार बनेगी। ये रेमेडी आपकी स्किन पर उम्र के जो असर होते हैं चाहे फिर वो झुर्रियों का होना हो या फिर पिगमेंटेशन का होना हो या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स का दिखना हो इन सभी को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव होती हैं। आपके चेहरे पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स दिखती हैं, आपकी स्किन काली पड़ गयी हैं तो उसे भी गोरा बनाने में और आपकी स्किन का ग्लो (glow) भी वापिस लाने में भी ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply