Sat. Apr 20th, 2024
    काले दाग-धब्बे, काले निशान

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    आसानी से अपने घर पर दही और चावल के आटे से डेली फेस पैक या डेली फेस वॉश बनाए जिससे अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाए। चावल का आटा जब दही के साथ मिलाया जाता हैं तो एक ऐसी वंडरफुल रेमेडी (wonderful remedy) तैयार होती है जो की स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी है फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स दिखना शुरू हो गयी है, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी है तो उसको भी ठीक करने में ये बहुत अच्छी तरह काम करते है।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को एकदम बेदाग़ (spotless), गोरा (fair), खूबसूरत (beautiful) और त्वचा को मुलायम (soft) और चिकना बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जिसको आप दही (curd) के इस्तेमाल से घर पर आसानी से बना सकते है। आप सभी जानते हैं कि दही फुल ऑफ़ लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता हैं जो की ना सिर्फ डेड स्किन (dead skin) को निकालता है बल्कि चेहरे के रंग को निखारता है और आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाता हैं। ये रेमेडी आपके चेहरे के दाग-धब्बे (stains), काले-निशान (black-spots) और पिम्पल्स (pimples) को तो ख़त्म करेगी ही साथ में अगर एजिंग से रिलेटिड प्रॉब्लमस आपको हैं जैसे कि चेहरे पर रिंकल्स दिखना शुरू हो गयी हैं, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी है तो उसको भी ठीक करने में ये रेमेडी बहुत अच्छी तरह से काम करती है। आप इस रेमेडी को डेली फेस पैक (daily face pack) की तरह या फेस वॉश (face wash) की तरह इस्तेमाल कर सकते है और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन पर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखेंगे। इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपका चेहरा बहुत ही गोरा, खूबसूरत, चिकना और मुलायम बनेगा।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

    दही (Curd)-

    दही एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता है। दही इस रेमेडी में आपके चेहरे के दाग-धब्बे, काले निशान और पिम्पल्स को तो ख़त्म करेगा ही साथ में अगर एजिंग से रिलेटिड प्रॉब्लमस आपको हैं जैसे कि चेहरे पर रिंकल्स दिखना शुरू हो गयी है, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी है तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता है और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। यहाँ पर याद रखिये दही जितना खट्टा होगा उतना ज्यादा फायदा करेगा इसलिए कोशिश करे की मीठे दही की वजह आप इस रेमेडी में खट्टा दही इस्तेमाल करे।

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा (Rice flour) तो हमेशा से ही वन ऑफ़ दी बेस्ट एंटी-एजिंग (anti-aging) इंग्रीडिएंट माना जाता है। आपके चेहरे पर एजिंग से रिलेटिड सभी समस्याओं को ख़त्म करता हैं, चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाए रखने में बहुत हेल्पफुल होता है। इस रेमेडी में आपके चेहरे के दाग-धब्बे, काले-निशान और पिम्पल्स को तो ख़त्म करता हैं। चावल का आटा जब दही के साथ मिलाया जाता हैं तो एक ऐसी वंडरफुल रेमेडी (wonderful remedy) तैयार होती है जो की स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी है फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स दिखना शुरू हो गयी है, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी है तो उसको भी ठीक करने में ये बहुत अच्छी तरह काम करते है। सबसे अच्छी बात ये हैं इन दोनों का कॉम्बिनेशन आप डेली लाइफ में शामिल कर सकते है डेली फेस पैक (daily face pack) की तरह या फेस वॉश (face wash) की तरह इस्तेमाल कर सकते है और इसके रेगुलर इस्तेमाल से ये आपकी स्किन पर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाते हैं।

    मुल्तानी मिट्टी पेस्ट (Fullers earth paste)-

    मुलतानी मिट्टी पेस्ट (Fullers earth paste) इसलिए क्योकि अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन (combination) है या फिर ऑयली (oily) है तो फिर उन सभी के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत अच्छे एक नेचुरल ऑयल पुलिंग (oil pulling) की तरह काम करती है ऑयल पुलिंग मतलब ये आपके पोर्स को क्लीन करती हैं और पोर्स में जो नेसेसरी ऑयल (necessary oil) और गंदगी जमा होती है उन्हें ठीक करती है जिससे की अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ओपन पोर्स (open pores) की समस्या है तो वो भी ख़त्म होती है। चेहरे को साफ़, सुन्दर और पिम्पल्स और ब्लैकहेड्स फ्री बनाने में आपकी बहुत मदद करेगी। मुल्तानी मिट्टी को इस्तेमाल करने के लिए अगर आप इसको गुलाब जल (Rose water) में भिगो कर इसका पेस्ट बना लेते है तो ज्यादा अच्छा है लेकिन अगर आपके पास गुलाब जल नहीं है तो आप सादा पानी में भी भिगो कर पेस्ट बना सकते है।

    बादाम पाउडर (Almond powder)-

    बादाम पाउडर (Almond powder) फुल ऑफ़ विटामिन-इ (Vitamin-E) होता है जो कि एक बहुत अच्छा एंटी- एजिंग (anti-aging) विटामिन माना जाता है। ये चेहरे के ना सिर्फ झुर्रियों को हटाता है बल्कि आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक लाता है, चेहरे के काले-निशान और धब्बो को हटाता हैं और अगर पिगमेंटेशन आपकी स्किन पर है तो उसे भी निकालने में बहुत मदद करता है। ये आपकी स्किन को सॉफ्ट, स्मूथ और ग्लोइंग बनाने में बहुत हेल्पफुल होता हैं ये आपके रंग को भी निखारता है और साथ ही इसकी एंटी- एजिंग (anti-aging) प्रॉपर्टीज भी बहुत अच्छी होती हैं। ये आपकी स्किन को नॉरिश (nourish) करता है, मॉइस्चराइज (moisturize) करता है और चेहरे पर एक बहुत ही अच्छी चमक (shine) लाता हैं।

    इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

    1 चम्मच दही

    1 चम्मच चावल का आटा

    1 चम्मच मुल्तानी मिटटी

    1 चम्मच बादाम पाउडर

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक बहुत अच्छी कंसिस्टेंसी की क्रीम जैसी तैयार हो जाती है आपकी रेमेडी जो कि आपके चेहरे को बहुत ही सुन्दर और बेदाग़ बनाती है। आप इस रेमेडी को हफ्ते में 3 से 4 दिन के लिए फ्रीज में स्टोर भी कर सकते है।आप इस रेमेडी को डेली फेस पैक (face pack) की तरह या फेस वॉश (face wash) की तरह इस्तेमाल कर सकते है और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन पर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखेंगे। इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपका चेहरा बहुत ही गोरा (glow), खूबसूरत (beautiful), चिकना (smooth) और मुलायम (soft) बनेगा।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को धो ले। इसके बाद अपने चेहरे पर और गर्दन पर इस रेमेडी से हलके-हलके हाथो से मसाज करे 5 मिनट के लिए और फिर 25 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दे करीब 30 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले और फिर आपका जो रेगुलर मॉइस्चराइजर है या सनस्क्रीन वो लगा ले। आप इस रेमेडी को डेली फेस पैक (daily face pack) की तरह या फेस वॉश (face wash) की तरह इस्तेमाल कर सकते है और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन पर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखेंगे। आप चाहे तो इसको हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे और काले-निशान हैं या ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स हैं तो आप इस रेमेडी को डेली इस्तेमाल करे और जब थोड़ा फायदा लगे तो आप इस रेमेडी को हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप देखेंगे कि इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से कैसे आपका चेहरा एक दम साफ़, सुन्दर, बेदाग़ और गोरा दिखना शुरू होता हैं और चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आना शुरू हो जाती है।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply