Sun. Aug 1st, 2021
    गर्मियों में कैरी का खट्टा-मीठा पना (कच्चे आम का शर्बत) लगभग हर घर में बनता है। यह न सिर्फ गर्मी से राहत देता है बल्कि लू से बचाव में और गर्मी के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी को भी होने से रोकने में बहुत उपयोगी है। इसे और अधिक लाभकारी बनाने के लिए इसमें कुछ पत्ते पुदीने के पीस कर मिलायें। लू लगने पर इसका दिन में कम से कम दो बार सेवन करें, आपको तुरंत आराम मिलेगा।

    Advertisements

    गर्मियों में अगर एसिडिटी हो गई हो, जिसकी वजह से जी मचलना या मितली का अनुभव, बेचैनी, घबराहट और पेट की समस्यायें हो रही हों तो आम के पना में थोड़ा भुना जीरा और काला नमक मिलाकर सेवन करें। यह न सिर्फ आपको एसिडिटी से राहत देगा बल्कि गर्मी के कारण शरीर में होने वाले इलेक्ट्रोलाइट इमबैलेंस को भी बैलेंस करता है। इसलिए गर्मियों में जितना हो सके इसका सेवन करें और गर्मी और गर्मी से सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा पायें।

    आम का पना विटामिन C और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो न सिर्फ जरुरी पोषक तत्वों की कमी पूरा करता है बल्कि शरीर में से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर इसे नैचुरली डिटॉक्सीफाय भी करता है। इसका यह गुण आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है, यह आपकी त्वचा को गर्मी से झुलसने से बचाता है और उसकी स्मूदनेस और चमक बनाये रखता है।

    आम का पना (Aam ka Panna Recipe)

    Source

    आम का पना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients for Aam ka Panna):

    *4 से 6 कच्चे आम या कैरी
    *लगभग 2 गिलास पानी
    *एक बड़ा पतीला (कैरी उबालने के लिए)
    *शक्कर (आवश्यकता अनुसार)
    *काला नमक (आवश्यकता अनुसार)
    *पुदीना (आवश्यकता अनुसार)
    *काली मिर्च पाउडर (आवश्यकता अनुसार)
    *जलजीरा पाउडर (वैकल्पिक)

    बनाने की विधि (Recipe):

    लगभग 3 गिलास आम का पना बनाने के लिए, 4 से 6 कच्चे आम लें। एक मीडियम साइज के पतीले में लगभग 2 गिलास पानी डालें और उबलने के लिए रख दें। पानी में उबाल आने पर इसमें सभी कच्चे आम डालें। जल्दी उबालने के लिए पतीले को किसी प्लेट से ढँक दें। लगभग 10 से 15 मिनिट इंतज़ार करें और चेक करें की कैरी उबली हैं या नहीं। उबली हुई कैरी थोड़ी फूल जाती हैं और यही इनकी अच्छी तरह से उबलने की पहचान है।
    अब इन उबली हुई कैरी को ठन्डे पानी में डालकर ठंडा करें। किसी अन्य बर्तन में साफ़ और ठंडा पानी लेकर इन्हे हाथ से मसलें और अंदर का पूरा गूदा (pulp) अच्छी तरह से पानी में निकाल लें। छिलकों को हाथ से बाहर निकाल दें और बाकी मिश्रण को मिक्सर में पीस कर एकसार कर लें। अगर आप इसे मीठा कर पीना चाहती हैं तो मिक्सर में पीसने से पहले इसमें शक्कर मिला लें। वहीँ अगर आपका विचार इसे नमकीन पीने का है तो पीसने से पहले पुदीना, काली मिर्च और काला नमक इसमें डालें। अच्छी तरह पीसने के बाद छन्नी से इसे छान लें और जरूरत अनुसार सेवन करें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसके ऊपर थोड़ा सा जलजीरा पाउडर भी छिड़क सकती हैं।
    तो इंतज़ार कैसा ! ! ! तैयार है आपकी गर्मियों के में राहत के लिए एक ठंडी ठंडी और सेहत से भरपूर ड्रिंक। अपने पूरे परिवार के साथ मज़ा लीजिए 🙂 🙂 🙂

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply