Tue. Sep 28th, 2021
    Caring You Online, Yoga, Meditation



    योगा हमारे देश की सभ्यता का एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट है । आज जब लोगों ने योगा को मॉडर्न लाइफ स्टाइल और ग्लैमर से जोड़ दिया हे तो एक बड़े स्तर पर लोग इसे अपनाने लगे हैं । ऐसा नहीं हैं की योगा सिर्फ एक weight loss करने की या healthy रहने की method है; अगर आप पूरी ईमानदारी से इसे follow करते हैं तो यह आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व में निखार लाता है । आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ योगा आपके दिमाग को भी शांति प्रदान करता है | सप्ताह में अगर पांच दिन भी आप लगभग 30 मिनट योगा और ध्यान (Meditation) करते हैं तो धीरे धीरे आप खुद ही अपने आप को एक अलग ही पॉजिटिव ऊर्जा और उत्साह से भरपूर पाएंगे ।

    Advertisements
     

    शुरुआत कैसे करें (How to start) !

     
    हम में से कई लोग यह सोचकर की चलो जब अच्छे से टाइम मिलेगा तो में योगा और ध्यान  शुरू करूंगा या करूंगी, थोड़ी देर करने से क्या होगा ? रह जाते हैं। लेकिन याद रखें, की किसी भी काम की शुरुआत धीरे धीरे ही होती है । और शुरुआत हमेशा कम समय यानी 10 से 15 मिनट से ही करनी चाहिए । एक बार जब आप योगा करना शुरू कर देते हैं तो अपने आप में आने वाले नए और अच्छे परिवर्तन आप को खुद ही टाइम बढ़ाने के लिए मजबूर कर देंगे । 15 से 20 दिन बाद आप टाइम धीरे धीरे बड़ा सकते हैं ।
     

    कुछ बातों का रखे ध्यान !

     
    वैसे तो योगा सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन फिर भी अगर आपकी उम्र 40 वर्ष से ज्यादा है या फिर आपको कोई स्वास्थ सम्बंधित परेशानी जैसे हृदय रोग (heart diseases), आर्थराइटिस (arthritis), डायबिटीज स्पेशली टाइप-1, सियाटिका (sciatica) है तो योगा ही नहीं, कोई भी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें । महिलाये भी माहवारी के दिनों में, डेलिवरी के समय और तुरंत बाद योगा न करें ।
     

    नियमो का करें पालन !

     
    योग करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना बहुत-बहुत जरूरी है, जैसे:
     
    *हमेशा खाली पेट ही योगा करें, खाने और योगा  के बीच में कम से कम 4 से 5 घंटे का अंतर होना चाहिए ।
     
    *योगा हमेशा जमीन पर लेट कर ही करें।
     
    *जमीन पर एक पतली कारपेट या चादर बिछा कर ही योगा करें।
    *योगा करते समय श्वास (breathing ) पर स्पेशल ध्यान दें।
     
    *किसी भी आसन को करते समय जब आगे की ओर झुकें तो श्वास बाहर और जब ऊपर उठें या बाहर की ओर शरीर झुकायें तो श्वास अंदर की ओर लेना चाहिए।
     
    *योगा की सम्पूर्ण स्थिति में आने के बाद कुछ समय के लिए उसी स्थिति में रहें और अपने मन को शांत रखते हुए अपनी श्वास के अंदर जाने और बाहर छोड़ने पर ध्यान दें।
     
    *जो आसान शरीर के जिस भाग के लिए है अपना सारा ध्यान उसी भाग पर केंद्रित करें।
     
    *ध्यान लगाते समय हमेशा अपना ध्यान अपनी दोनों भौंह के बीच में एकत्रित करने की कोशिश करें।

    क्या हैं फायदे (What are the Benefits of Yoga)


    योगा न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि आपके मन को भी शांन्त रख मानसिक शान्ति प्रदान करता है। आजकल होने वाली कई लाइफ स्टाइल सम्बन्धी समस्यायें जैसे डायबिटीस, कब्ज़ या एसिडिटीथाइरॉइड, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, इत्यादि में योगा बहुत लाभदायक है। और जब, आपका शरीर अंदर से स्वस्थ रहता है, मन प्रसन्न रहता है तो यह आपके चेहरे पर दिखता है जिससे आपका बाह्य रंग रूप निखरता है। 

    तो बताइये आखिर है ऐसी कोई दवा या पद्धति जो आपको एक साथ इतने सारे फायदे पहुंचाए, और वो भी बगैर कोई धन राशि खर्च किये 🙂

    ये कुछ बहुत ही बेसिक से नियम हैं जो आप को योगा से पूर्व ध्यान रखना चाहिए । तो फिर देर कैसी ! कर दीजिये एक नयी शुरुआत अपने आप को स्वस्थ्य रखने की ।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    One thought on “योगा (Yoga): कैसे करें शुरुआत (How to Start (Do) Yoga, Beginner’s Guide”

    Leave a Reply