Thu. Oct 21st, 2021

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    जैसे कि हम सभी जानते हैं आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयाँ (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं लेकिन मेरे पास एक ऐसा उपाय है जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा। आज हम जानेगे मुल्तानी मिट्टी (Fullers earth) के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जायेगे। मुलतानी मिटटी (Fuller’s earth) पोर्स (pores) को टाइड करती है और उनको अंदर से साफ़ (clean) करती है। जो बैक्टीरिया होते हैं उन्हें मारती हैं जिससे की पिम्पलस (pimples), ब्लैकहेड्स, (blackheads), वाइटहेड्स (whiteheads) और ओपन पोर्स (open pores) की समस्या को ख़त्म करती हैं।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जो की अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर है और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियाँ हटाने में, झाईयाँ निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट (tight) करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते है की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। इस रेमेडी में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी और ये बनाने में बहुत आसान हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करती है, डी-टोन (de tone) करती है, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती है, स्किन को टाइट (tight) करती है साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इस रेमेडी के एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों को निकालने में, झाईयों को निकालने में ये बहुत इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth)-

    आप सभी जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth) पोर्स (pores) को टाइड करती है और उनको अंदर से साफ़ (clean) करती है। जो बैक्टीरिया होते हैं उन्हें मारती हैं जिससे की पिम्पलस (pimples), ब्लैकहेड्स, (blackheads), वाइटहेड्स (whiteheads) और ओपन पोर्स (open pores) की समस्या को ख़त्म करती हैं। ये उन लोगों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं जिनकी स्किन हमेशा चिपचिपी और ऑयली दिखती है क्योकि ये चेहरे से अनचाहे तेल (oil) को खींच कर बाहर निकालती है और चेहरे को एक दम साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाती हैं। मुल्तानी मिट्टी को इस्तेमाल करने के लिए अगर आप इसको गुलाब जल (Rose water) में भिगो कर इसका पेस्ट बना लेते है तो ज्यादा अच्छा है लेकिन अगर आपके पास गुलाब जल (Rose water) नहीं है तो आप सादा पानी (Normal water) में भी भिगो कर इसका पेस्ट बना सकते है।

    ड्राई मिल्क पाउडर (Milk powder)-

    मिल्क पाउडर हम सभी जानते है कि एक बहुत अच्छा नेचुरल सोर्स होता हैं लैक्टिक एसिड (Lactic acid) का और लैक्टिक एसिड सबसे ज्यादा इफेक्टिव माना जाता हैं डेड स्किन को हटाने के लिए और जब आपके चेहरे से डेड स्किन (dead skin) हटती है तो अंदर से नई त्वचा आती है जो कि आपके चेहरे को बहुत ही सॉफ्ट (soft) बनाती है, आपके चेहरे का रंग साफ़ दिखने लगता हैं, दाग-धब्बे कम होते हैं, पिगमेंटेशन (pigmentation) की प्रॉब्लम ख़त्म होती हैं इसके साथ ही मिल्क पाउडर को लगातार यूज़ करने से आपकी स्किन पर एक बहुत ही अच्छी स्मूथनेस (smoothness) आती हैं, कोलेजन प्रोडक्शन (collagen production) को स्टिमुलेट करता हैं जिससे आपकी स्किन की इलास्टिसिटी (elasticity) बढ़ती हैं और यही वजह हैं कि फिर आपको अपने चेहरे पर एक बहुत ही मखमली (velvety) और सिल्की (silky) फीलिंग होने लगती हैं।

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (skin cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन (deeply clean) करता है, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। ये आपकी स्किन को टोन (tone) करता है, डी-टोन (de-tone) करता है, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता है, स्किन को टाइट करता है साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। चावल का आटा स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स (wrinkles) का दिखना शुरू हो गया हैं, फाइन लाइन्स (fine lines) और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी हैं तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता हैं और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

    नींबू का रस (Lemon juice)-

    नींबू में नैचुरली अल्फ़ा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid) होता है जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता हैं इसलिए नींबू डेड स्किन (dead skin) को हटा कर न्यू सेल रीजेनेरशन (new cell regeneration) को बढ़ावा देता है जिससे न सिर्फ चेहरे के काले निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और रेडिएंट भी बनती हैं। नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है। स्किन को नैचुरली ब्लीच करता है जिससे की कालापन ख़त्म होता है और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच मुल्तानी मिटटी

    1 चम्मच ड्राई मिल्क पाउडर

    1 चम्मच चावल का आटा

    1 /2 चम्मच नींबू का रस

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए और अगर आपको पेस्ट गाड़ा लग रहा है या एक अच्छी कंसिस्टेंसी में नहीं है  तो इस रेमेडी में आपको थोड़ा दूध या गुलाब जल मिलाना है जिससे की आपको एक अच्छी कंसिस्टेंसी का पेस्ट मिल जाए। जिससे की आप अपने चेहरे पर एक पैक की तरह आसानी से लगा पाए अब ये रेमेडी आपकी बनकर बिलकुल तैयार हैं। इस रेमेडी को आप फ्रीज में 3 से 4 दिनो के लिए स्टोर कर सकते हैं।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और फिर इसको 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट हो जाएगी, आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आ जाएगी और फिर जब आप कुछ दिनों के लिए इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे पर उम्र के काफी असर ख़त्म हो जाएगे, चेहरे से झुर्रियाँ गायब हो जाएगी और बदले में आपको बहुत ही साफ़, सुधरी, गोरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर बहुत ज्यादा एजिंग इफेक्ट्स (ageing effects) और आपकी त्वचा बहुत रूखी-सूखी सी हो गयी हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आपकी ये समस्या ठीक नहीं होती।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply