बबूल की गोंद और मुलेठी की जड़ के फायदे

0 Comments

हेलो फ्रेंड्स,

Advertisements

हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (finelines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे गोंद और मुलेठी के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जायेगे।

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जो की अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियां हटाने में, झाईयां निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करती हैं, डिटेन (detane) करती हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती हैं, स्किन को टाइट (tight) करती हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इस रेमेडी के एंटी-एजिंग बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों (wrinkles) को निकालने में, झाईयों (finelines) को निकालने में और इसके साथ ही इसका जो दूसरा जबरजस्त फायदा होता हैं वो हैं ये आपकी स्किन टोन को हल्का करती हैं और आपके रंग को निखारने के लिए भी उतनी ही फ़ायदेमंमद होती हैं तो इसके एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन टाइटनिंग (skin tightening) दोनों ही फायदे बहुत अच्छे होते हैं।

गोंद का जेल

गोंद का जेल (Edible gum gel) –

गोंद का जेल (Edible gum gel) यहाँ पर मैं कीकर की गोंद या बबूल की गोंद ले रही हूँ जो की आप याद रखिये पानी में डालने से घुल जाती हैं ये गोंद का तीरा नहीं हैं जो की पानी में डालने से फूल जाता हैं। आपको कीकर की गोंद या बबूल की गोंद लेनी हैं और इस गोंद की ख़ास बात ये होती हैं जब पानी में या गुलाबजल में या दूध में इसको डालते हैं तो ये पूरी तरह से इसमें घुल जाती हैं। गोंद अपनी स्किन टाइटनिंग (skin tightening) बेनेफिट्स के लिए एक बहुत अच्छी नेचुरल इंग्रीडिएंट मानी जाती हैं। त्वचा पर एंटी-एजिंग इफेक्ट्स पाने के लिए ये आपकी त्वचा में इंस्टैंटली कसाबट लाती हैं, त्वचा को टाइट करती हैं और आपकी उम्र को इंस्टैंटली 2 से 5 साल कम दिखाना शुरु कर देती हैं और जब आप इसको रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो इसके बहुत अच्छे एंटी-एजिंग इफेक्ट्स आपको मिलते हैं। इस रेमेडी में कीकर की गोंद या बबूल की गोंद ले रही हूँ वो पानी में डालने से घुल जाती हैं तो फिर इसको घोल कर इसका जेल बनाना हैं और इसे घोलने के लिए आपको कम से कम 1 घंटे पहले जिस भी चीज़ में घोलना हैं और आपकी स्किन के टाइप के अकॉर्डिंग घोल ले अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आप दूध में घोल सकते हैं अगर आपकी स्किन ऑयली हैं या कॉम्बिनेशन हैं तो आप इसको गुलाबजल में घोल सकते हैं और अगर दोनों ही आपके पास नहीं हैं तो आप सिंपल पानी में घोल कर इसका जेल बना सकते हैं।

मुलेठी का पेस्ट (Licorice paste)-

मुलेठी का पेस्ट

मुलेठी का पेस्ट (Licorice paste) और मुलेठी तो हम सभी जानते हैं की चेहरे के अनचाहे बालो (unwanted facial hairs) को हटाने के लिए बहुत मददगार होता हैं। मुलेठी का पेस्ट आपके चेहरे का रंग गोरा करने में  मददगार होता हैं। आपके चेहरे के काले निशान और दाग-धब्बो को हटाने के लिए बहुत अच्छा काम करता हैं। यहाँ पर मुलेठी की जड़ को घिस कर मुलेठी का पेस्ट बनाना हैं अगर आपके पास मुलेठी की जड़ नहीं हैं तो आप मार्केट से मुलेठी का पाउडर खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

एप्पल पेस्ट (Apple paste)-

एप्पल पेस्ट

एप्पल पेस्ट बनाने के लिए पहले एप्पल को छील ले और फिर इसका जो सफ़ेद भाग होता हैं उसे पीस कर अच्छा बारीक पेस्ट बना ले। एप्पल नैचुरली फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Viamin E) बहुत ज्यादा  मात्रा में होते हैं जो की बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन्स माने जाते हैं इसमें विटामिन इ भी भरपूर मात्रा में होता हैं जिससे की ये आपकी स्किन से एजिंग के इफेक्ट्स को ख़त्म करता हैं और आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाता हैं। अगर आप अपने चेहरे पर रोज़ाना सिर्फ एप्पल पेस्ट की मसाज करते हैं तो काफी हद तक आपको अपने चेहरे से उम्र के जो असर होते हैं उनसे छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। एप्पल में पाया जाने वाला पेक्टीन (pecteen) फ्री रेडिकल डैमेज को ख़त्म करता हैं जिससे आपकी स्किन पर दिखने वाले उम्र के असर ख़त्म होते हैं और रिजल्टेंट आपको बहुत ही साफ़, सुधरी और जवां त्वचा मिलती हैं

कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

कॉफ़ी पाउडर

कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए (detoxify) एजेंट की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स (open pores) को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती हैं एक बहुत अच्छे डिटेन्स एजेंट की तरह काम करती हैं मतलब अगर टैनिंग (tanning) आपकी स्किन पर हो गयी हैं तो उसे निकालने में बहुत मददगार होगी। चेहरे के पिगमेंटेशन और दाग-धब्बो को निकालने में बहुत इफेक्टिव होती हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच मुलेठी पाउडर या मुलेठी पेस्ट आपके पास जो उपलब्ध हो।

1 चम्मच गोंद का जेल

1 चम्मच एप्पल पेस्ट

1 कॉफ़ी पाउडर

अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक पेस्ट तैयार कर लें। अगर आपको पेस्ट थोड़ा सा गाड़ा लग रहा हैं. तो जिस भी चीज़ को गोंद में आपने मिला कर जेल बनाया हैं अगर दूध (milk) मिलाया हैं तो थोड़ा सा दूध (milk) मिला ले और अगर गुलाबजल (rosewater) मिलाया हैं तो थोड़ा सा गुलाबजल (rosewater) मिला ले और अगर सिंपल पानी में मिला कर बनाया हैं तो थोड़ा सा सिम्पल पानी मिला ले और एक अच्छा पेस्ट बना ले और आपकी रेमेडी बनकर बिलकुल तैयार हैं चेहरे पर लगाने के लिए अब अपने चेहरे पर इस रेमेडी को लगा ले।

उपयोग करने की विधि: सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले जिससे की पहले से कोई क्रीम या कोई और चीज़ आपके चेहरे पर लगी हुई हैं तो वो साफ़ हो जाए और फिर इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे। इसके बाद जब आप इस रेमेडी को अपने चेहरे से धोएंगे या अपने चेहरे से हटाएंगे तो इसको हटाने के लिए पहले अपने चेहरे पर पानी के छीटे मारे जिससे की ये थोड़ी सी आपके चेहरे पर गल जाए और इसके बाद हलके-हलके हाथो से मसाज (massage) करते हुए अपने चेहरे और गर्दन से इसको छुड़ा ले और अपने चेहरे को धो ले। आप देखेंगे की इंस्टैंटली आपके चेहरे पर आपको स्किन टाइटनिंग बेनेफिट्स दिखेगी, आपको आपकी स्किन टाइट (skin tight) दिखेगी, आपको आपका स्किन टोन 1 से 2 टोन हल्का दिखेगा और जब आप इस रेमेडी को रेगुलरली इस्तेमाल करते हैं तो बहुत ज्यादा स्किन बेनिफिट्स आपकी स्किन पर दिखेंगे एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप अपने आप को इस रेमेडी को बार-बार इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएंगे। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा फायदा चाहिए तो कुछ दिनों के लिए रोज़ इस्तेमाल करे और जब फायदा लग जाए तो फिर वापिस हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करना शुरू कर दे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: