Sat. Jul 27th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रिया, पिम्पल्स, फाइनलाइन्स और पिगमेंटेशन का होना एक आम बात हो गयी हैं।

    आजकल कई तरह के फेसिअल और क्रीम आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं,  लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। मेरे पास एक ऐसा उपाय हैं जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसे फेस पैक के बारे में जो आपकी स्किन की सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। फिर चाहे वो समस्या पिगमेंटेशन से रिलेटिड हो, चेहरे पर काले धब्बों का दिखना हो, झुर्रियां, झाइयों का दिखना हो, उम्र के साथ स्किन का लूज हो जाना हो, सेगी हो जाना हो आँखों के चारो तरफ काले – निशान या गर्दन का कालापन हो, गर्दन में बहुत ज्यादा झुर्रियां हो इन सभी से छुटकारा दिलाने में ये पैक बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। ये रेमेडी नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करती हैं, नॉरिश करती हैं और एक चमक लाएगी। ज्यादातर ठंडो के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राईनेस आ जाती हैं तो उस समय पर ये रेमेडी आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगे तो इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठण्ड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं वो नहीं आयेगा और उससे आपको छुटकारा मिलेगा। खासतौर ड्राई स्किन वालो के लिए ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    चिरोंजी पेस्ट (Charoli paste)-

    चिरोंजी

    चिरोंजी एक ड्राई फ्रूट होता हैं चिरोंजी स्किन लाइटनिंग (Skin lightening) के लिए, एजिंग से रिलेटेड इफेक्ट्स को ख़त्म करने के लिए, झुर्रियों को ख़त्म करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। अगर आपके पास चिरोंजी नहीं हैं तो आप बादाम (Almonds) या (Walnuts) अखरोट इस्तेमाल कर सकते हैं। चिरोंजी पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच चिरोंजी को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

    उड़द दाल पेस्ट (Black gram split paste)-

    उड़द दाल

    उड़द दाल स्किन लाइटनिंग (Skin lightening) और स्किन टाइटनिंग (Skin tightening) बेनिफिट्स के लिए जानी जाती हैं। ये एक स्किन फिलर या बोटॉक्स की तरह काम करती हैं।  आपके चेहरे से झुर्रियों ख़त्म करती हैं, फाइनलाइन्स (finelines) को ख़त्म करती हैं  साथ ही अगर पिगमेंटेशन (pigmentation) की समस्या आपको बहुत ज्यादा है तो उससे छुटकारा दिलाने में भी काफी इफेक्टिव होती हैं। उड़द दाल पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच उड़द दाल को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

    चावल पेस्ट (Rice paste)-

    चावल का पेस्ट

    चावल हमेशा से ही वन ऑफ़ दी बेस्ट एंटी-एजिंग (Anti-aging) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। आपके चेहरे पर एजिंग से रिलेटिड सभी समस्याओं को ख़त्म करता हैं, चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाए रखने में बहुत हेल्पफुल होता हैं, दाग-धब्बो को हटाता हैं और अगर किसी भी तरह की समस्या स्किन से रिलेटिड हो उनको ख़त्म करने में चावल एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। चावल पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच चावल को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी पाउडर

    कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए (detoxify) एजेंट की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स (pores) के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स (open pores) की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती हैं एक बहुत अच्छे डिटेन्स एजेंट की तरह काम करती हैं मतलब अगर टैनिंग आपकी स्किन पर हो गयी हैं तो उसे निकालने में बहुत मददगार होगी। चेहरे के पिगमेंटेशन और दाग-धब्बो को निकालने में बहुत इफेक्टिव होती हैं।

    हल्दी (Turmeric powder)-

    हल्दी पाउडर

    हल्दी स्किन के रंग को गोरा करती हैं आपके चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने में भी काफी अच्छा काम करती हैं। ये एक बहुत अच्छे नेचुरल ब्लीच की तरह काम करती हैं। इसके इस्तेमाल से काले निशान, दाग-धब्बे आसानी से कम हो जाते हैं और रेगुलर इस्तेमाल से ठीक हो जाते हैं।

    नींबू का रस (Lemon juice)-

    नींबू

    नींबू में नैचुरली अल्फ़ाहाइड्रोक्सीएसिड (Alpha hydroxy acid) होता हैं जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग (peeling) एजेंट माना जाता हैं इसलिए नींबू डेडस्किन (deadskin) को हटा कर न्यू सेल रीजेनेरशन को बढ़ावा देता हैं जिससे न सिर्फ चेहरे के काले निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट,ग्लोइंग और रेडियंट भी बनती हैं। नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता हैं। स्किन को नैचुरली ब्लीच करता हैं जिससे की कालापन ख़त्म होता हैं और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच चिरोंजी पेस्ट

    1 चम्मच उड़द दाल पेस्ट

    1 चम्मच चावल पेस्ट

    1 /2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर

    1 /4 चम्मच हल्दी पाउडर 

    8 से 10 बूँदे नींबू रस

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और पेस्ट बनाने के लिए और इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी रखने के लिए जिससे की ये आपकी त्वचा पर आसानी से लग जाए इसमें आप अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो आप इसमें दूध (milk) मिला सकते हैं और अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो इसमें गुलाबजल (rosewater) मिला सकते है और दूध या गुलाबजल आपको इसमें इतना मिलाना है जिससे की ये आपके चेहरे पर लगाने लायक बन जाए और अच्छी तरह से आपके चेहरे और गर्दन पर लग जाए अब ये आपकी रेमेडी बनकर बिलकुल तैयार हैं।

    उपयोग करने की विधि: सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए और 20 से 25 मिनिट तक लगाए रखे जिससे ये अच्छी तरह से अपना असर आपकी स्किन पर छोड़ पाए और इसके बाद जब ये सूख जाए तब अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें और इसके बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम या सनस्क्रीन लगा लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन बनेगी सुन्दर, गोरी और चमकदार। ये रेमेडी आपकी स्किन पर उम्र के जो असर होते हैं  चाहे फिर वो झुर्रियों का होना हो या फिर पिगमेंटेशन का होना हो या फिर चेहरे पर फाइनलाइन्स का दिखना हो इन सभी को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव होती हैं। आपके चेहरे पर रिंकल्स और फाइनलाइन्स दिखती हैं, आपकी स्किन काली पड़ गयी हैं तो उसे भी गोरा बनाने में और आपकी स्किन का ग्लो भी वापिस लाने में भी ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply