Sun. Aug 1st, 2021

    हम चेहरे को साफ रखने की हर एक संभव कोशिश करते हैं। अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सबसे महंगी क्रीम इस्तेमाल करते हैं और अच्छे पार्लर जाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग अपने चेहरे की देखभाल करते-करते अपनी गर्दन को साफ करना भूल जाते हैं। जिसके कारण गर्दन का रंग चेहरे के रंग की तुलना में फीका नजर आता है। इसके अलावा सूरज की गर्मी, प्रदूषण, उम्र बढ़ने और गंदगी की मार झेलती गर्दन इन सब के प्रभाव के कारण काली पड़ने लगती है। आइये जानते हैं गर्दन की रंगत निखारने के तरीकों के बारे में:

    Advertisements

    नींबू का इस्तेमाल करें (Use lemon)

    दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पूरे गले में लग लें। इसे रातभर लगा रहने दें। सुबह अच्छी तरह से गर्दन धो लें। लगभग एक महीने में फर्क नजर आने लगेगा। दो चम्‍मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें। धोते समय अपनी गर्दन को मसाज करें जिससे गंदगी साफ हो जाए।

    नींबू और टमाटर (Use lemon and tomato)

    टमाटर के रस में कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं। फिर इसे गर्दन पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब इसे साफ कर लें। इसे आप दिन में दो बार भी कर सकती हैं।

    आइये देखते हैं मुलैठी का उपयोग कर बनाई गई एक बहुत ही अमेजिंग रेमेडी, जो आपको गर्दन, कोहनियों और शरीर के किसी भी भाग के कालापन से आपको छुटकारा दिलाएगी

    बेकिंग सोडा (Use baking soda)

    पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। यह गर्दन के दाग-धब्बे और स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने में कारगर साबित होती है।

    खीरा (Use cucumber)

    खीरे को मैश करके उसमें गुलाब जल मिला लें और इसे 10 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दें। इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह मसाज करें। जल्द ही गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

    बेसन-ग्लिसरीन

    गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच बेसन, एक चम्मच खीरे का रस, एक चुटकी कच्ची हल्दी तथा ग्लिसरीन की तीन चार बूंदें मिलाकर लगाएं। नियमित इस्तेमाल करने से कालापन दूर हो जाएगा।

    कच्चा पतीता (Use raw papaya)

    थोड़ा सा कच्चा पपीता मैश कर लें और उसमे पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। एक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से गले का कालापन कम हो जाएगा।

    ओट स्क्रब (Use oat scrub)

    गले के जिस हिस्से पर डेड स्किन जमा हो जाती है, उस हिस्से में कालापन आ जाता है। ऐसे में ओट से स्क्रब करें। तीन-चार चम्मच ओट लेकर अच्छी तरह से पीस लें। इसमें दो चम्मच टमाटर का पल्प मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ओट्स को ज्यादा न पीसें। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार इस मिश्रण से स्क्रब करें।

    दही (Use yogurt)

    स्किन को निखारने के कुछ दही से अच्छा प्राकृतिक तरीका और कुछ नहीं है। एक चम्मच दही में जरा सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी गर्दन की रंगत निखरी नजर आने लगेगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप दही में नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    बादाम-दूध स्क्रब (Use almond-milk scrub)

    इस स्‍क्रब को बनाने के लिए 2 चम्‍मच बादाम पाउडर में 3 चम्‍मच दूध डालकर पेस्ट तैयार करें। गर्दन पर 15 मिनट तक मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो डालें।

    अखरोट-दही स्क्रब (Walnuts and yogurt scrub)

    1 चम्‍मच दही के साथ 2 बड़े चम्मच वॉलनट पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट से अपनी गर्दन को स्‍क्रब करें।

    शहद (Use honey)

    नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें। इसे धोते समय गर्दन की मसाज करें। जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी।

    केले का पैक (Banana pack)

    गर्दन के कालेपन को साफ करने के लिए केले और ऑलिव ऑइल का पेस्ट बना लें। छोटे से केले में 2 चम्मच ऑलिव ऑइल मिला लें। इसको अच्छी तरह से गर्दन पर फैला कर लगा लें। और 15 मिनट तक रहने दें। और फिर इसे पानी से धो लें। कालेपन को हटाने के लिए और चमकदार त्वचा के लिए यह पैक हफ्ते मे 2 बार लगाएँ।

    साफ गर्दन के लिए सनस्क्रीन लगाएँ (Apply sunscreen)

    धूप में घर से बाहर निकलते वक़्त सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सनस्क्रीन को चेहरे के साथ-साथ हाँथ और गर्दन पर भी लगाएँ।

    मक्के का आटा (Use corn starch)

    गर्दन का कालापन दूर करने के लिए मक्के का आटा, चंदन का पाउडर, आटे का चोकर, दो चम्मच नींबू का रस और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसको गर्दन पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब हल्का सूख जाए, तो हल्के रगड़कर साफ कर लें। रोज ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    One thought on “गर्दन, कोहनियों का कालापन दूर करने के तरीके, Effective Home Remedies to Treat Dark Neck, Elbows”

    Leave a Reply