हेलो फ्रेंड्स,

हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयाँ (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे शहद (Honey) के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जायेगे।

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत अच्छी रेमेडी के बारे में जो की आपके चेहरे के दाग-धब्बो (stains) को हटाने में, आपके चेहरे के कालेपन (darkness) को कम करने में, टैनिंग (tanning) को हटाने में बहुत हेल्पफुल होगी और आपकी स्किन के कलर को इंस्टैंटली एक से दो टोन हल्का करके आपके चेहरे को गोरा बनाएगी इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे (stains) हैं, काले-निशान (black-spots) हैं, पिगमेंटेशन (pigmentation) की प्रॉब्लम हैं या ब्लेमिशेस (blemishes) हैं तो उनको भी निकालने में और पूरी तरह से ठीक करने में ये रेमेडी बहुत इफेक्टिवली काम करती हैं। ये रेमेडी नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज (moisturize) करती हैं, नॉरिश (nourish) करती हैं और एक चमक (shine) लाएगी। ज्यादातर ठंड के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राइनेस (dryness) आ जाती हैं तो उस समय पर ये रेमेडी आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगे तो इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठण्ड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं वो नहीं आएगा और उससे आपको छुटकारा मिलेगा। खासतौर ड्राई स्किन वालो के लिए ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

चावल का आटा

चावल का आटा (Rice flour)-

चावल का आटा (Rice flour) एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन (deeply clean) करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान (black-spots), धब्बे (stains) और झुर्रियों (wrinkles) को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा (fair) करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

शहद

शहद (Honey)-

शहद (Honey) नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज (moisturize) करती हैं, नॉरिश (nourish) करती हैं और एक चमक (shine) लाएगी। ज्यादातर ठंड के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राइनेस आ जाती हैं तो उस समय पर ये रेमेडी आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठंड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं वो नहीं आएगा और इससे आपको छुटकारा मिलेगा। खासतौर ड्राई स्किन (dry skin) वालो के लिए ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव हैं।

टमाटर का रस

टमाटर का रस (Tomato juice)-

टमाटर का रस (Tomato juice) फुल ऑफ़ विटामिन-सी (Vitamin-C) और एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं जो की आपके चेहरे के कालेपन को हटाता हैं साथ में काले-धब्बे, निशान और चेहरे की झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स को भी हटा कर आपके चेहरे को खूबसूरत और जवाँ बनाता हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

1 चम्मच चावल का आटा

1 /2 से 1 चम्मच शहद अगर आपकी स्किन ऑयली है तो 1 /2 चम्मच शहद और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो 1 चम्मच शहद ले सकते हैं।

टमाटर का रस इतना मिलाना हैं जिससे की ये रेमेडी आसानी से बन जाए।

अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए और आपको टमाटर का रस इतना मिलाना हैं जिससे की पेस्ट एक अच्छी कंसिस्टेंसी में आ जाए। आपको ये पेस्ट बनाते समय ये ध्यान रखना हैं की पेस्ट की कंसिस्टेंसी थोड़ी सी पतली रखनी हैं बहुत गाड़ा नहीं रखना हैं और आपका पेस्ट बनकर बिलकुल तैयार हैं अब इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। इस रेमेडी को आप फ्रीज में 3 से 4 दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

उपयोग करने की विधि-

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से इस पेस्ट को लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और कम से कम 30 मिनट के लिए इसको अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे करीब  30 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले और आप जो मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करते हैं वो लगा ले। आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपके चेहरे का काफी हद तक कालापन और टैनिंग ख़त्म हो जाएगी और चेहरे पर एक अच्छा नेचुरल ग्लो दिखेगा जब आप इसको रेगुलर इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रेमेडी के इस्तेमाल से आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और रेडियंट बनेगी।