Sat. Jul 27th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे आलू के छिलके (Potato peel) के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जायेगे।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसे स्क्रब (scrub) के बारे में जो की अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियां हटाने में, झाईयां निकालने में, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये स्क्रब (scrub) ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। इस स्क्रब (scrub) में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी और ये बनाने में बहुत आसान हैं। ये स्क्रब (scrub) आपकी स्किन को टोन (tone) करता हैं, डी-टेन (de-tan) करता हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता हैं, स्किन को टाइट (tight) करता हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। इस स्क्रब (scrub) के एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों (wrinkles) को निकालने में, झाईयों (fine lines) को निकालने में ये बहुत इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस स्क्रब (scrub) को बनाना और इस स्क्रब (scrub) को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    आलू के छिलके का पेस्ट (Potato peel paste)-

    आलू के छिलके का पेस्ट

    आलू (Potato) एक बहुत ही अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग इंग्रीडिएंट (bleaching ingredient) हैं। जब भी बात होती हैं स्किन वाइटनिंग (skin whitening) की, स्किन ब्राइटनिंग (brightening) की, स्किन लाइटनिंग (skin lightening) की या दाग-धब्बे (dark-spots) कम करने की तो ये सभी गुण आलू के छिलके में पाए जाते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं कि यहाँ पर आप आलू का पेस्ट या आलू का रस इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योकि आलू में ये सभी गुण पाए जाते हैं इसलिए आप आलू के छिलके का पेस्ट, आलू का पेस्ट या आलू का रस किसी भी चीज़ को इस्तेमाल कर सकते हैं।

    शक्कर (Sugar)-

    शक्कर

    शक्कर (Sugar) वन ऑफ़ दी बेस्ट क्लीन्ज़र (cleanser) मानी जाती है ये आपके चेहरे से डेड स्किन (dead skin) को हटा कर न्यू सेल रीजनरेशन (new cell regeneration) को प्रमोट करती हैं। शक्कर (Sugar) नैचुरल स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल की जाती हैं। ये स्किन की नमी का बैलेंस बनाने के लिए बहुत इफेक्टिव हैं। आपको शक्कर को थोड़ी दरदरी कर लेनी है क्योकि अगर शक्कर के दाने बड़े होंगे तो वो आपकी स्किन पर रगड़ायेगे।

    नींबू का रस (Lemon juice)-

    नींबू का रस

    नींबू के रस (Lemon juice) में नैचुरली अल्फ़ा हायड्रोक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid) होता हैं जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता हैं इसलिए नींबू डेड स्किन (dead skin) को हटा कर न्यू सेल रीजनरेशन (new cell regeneration) को बढ़ावा देता हैं जिससे न सिर्फ चेहरे के काले निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट (soft), ग्लोइंग (glowing) और रेडियंट (radiant) भी बनती हैं। नींबू का रस (Lemon juice) एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) होता हैं स्किन को नैचुरली ब्लीच करता हैं जिससे की कालापन ख़त्म होता हैं और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी पाउडर

    कॉफ़ी (Coffee) एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए एजेंट (skin detoxify agent) की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स  (open pores) को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती हैं एक बहुत अच्छे डी-टेन (de-tan) एजेंट की तरह काम करती हैं मतलब अगर टैनिंग (tanning) आपकी स्किन पर हो गयी हैं तो उसे निकालने में बहुत मददगार होगी। चेहरे के पिगमेंटेशन और दाग-धब्बो को निकालने में बहुत इफेक्टिव होती हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस स्क्रब (scrub) को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 आलू के छिलके का पेस्ट

    1 शक्कर

    1/2 नींबू का रस

    1 कॉफ़ी पाउडर

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक अच्छा पेस्ट तैयार कर ले जो आसानी से आपके चेहरे को स्क्रब कर पाए। इस स्क्रब को आप कही भी इस्तेमाल कर सकते है फिर चाहे अपने चेहरे (face) पर, गर्दन (neck) पर, हाथों (hands) पर, पैरों (legs) पर, नक्लस (knuckles) पर या फिर कोहनियो (elbows) पर आप कही भी इस्तेमाल कर सकते है। इस स्क्रब को आप डेली भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    उपयोग करने की विधि:

    इस स्क्रब को अपने चेहरे (face) पर, गर्दन (neck) पर, हाथों (hands) पर, पैरों (legs) पर, नक्लस (knuckles) पर या फिर कोहनियो (elbows) पर कही भी लगा सकते हैं जहाँ भी आपको लगाना हो वहाँ हलके-हलके हाथो से मसाज करते हुए स्क्रब करे लेकिन ज्यादा रगड़ना नहीं हैं कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए और इसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद आपने जहा पर भी स्क्रब किया हैं वह पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर स्किन का कालेपन और स्किन के रूखी दिखने की समास्या बहुत ज्यादा हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं और जब ये धीरे-धीरे कम हो जाए तो फिर आप इस रेमेडी को हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करना शुरू कर दे और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन बनेगी ग्लोइंग, रेडियंट और शाइनिंग। 

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply