आपने चन्दन के त्वचा पर फायदों के बारे में सुना ही होगा। बाज़ार में ऐसे कई प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनमें चन्दन के अंश का मिश्रण है। चन्दन की खुशबू मन में शांति और सुकून भरती है। लेकिन चन्दन का तेल हम काफी कम इस्तेमाल करते हैं। इसका सीधा सा कारण यही है कि हमें चन्दन के तेल के गुणों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यह तेल जितना आपकी त्वचा और सुन्दरता के लिए लाभकारी है, उतना ही यह स्वास्थ्यवर्धक भी है। आइये जानते हैं चन्दन तेल के गुणों के बारे में…

त्वचा की जलन और खुजली को दूर करने में मददगार (Sandalwood Oil Uses for Skin Allergy and Irritation)

गर्मियों के मौसम में आपको त्वचा की जलन और एलर्जी (allergy) का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप चन्दन के तेल को लेकर अपने शरीर के उन सारे हिस्सों में लगाएं जहां आपको जलन की समस्या हो रही है। आपकी त्वचा को प्रभावी रूप से आराम प्रदान करने का यह काफी अनोखा और प्राकृतिक तरीका है। आप चाहें तो चन्दन के तेल को अपने बॉडी ऑइल (body oil) के साथ मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और त्वचा की जलन और रैशेस (rashes) दूर कर सकते हैं।

मुहांसों और एक्ने के लिए फायदेमंद (Sandalwood Oil Good for Pimples and Acne)

चन्दन तेल में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जिनसे त्वचा के बैक्टीरिया (bacteria) और अन्य जीवाणु निकाले जा सकते हैं। इसलिए अगर आपको अपनी त्वचा की परतों पर मुहांसों और एक्ने (pimples/acne) की समस्या सताती है तो चन्दन के तेल का प्रयोग काफी कारगर साबित होगा। साथ ही इसमें जरा सी हल्दी (turmeric) मिलाएं और चेहरे के प्रभावित भागों पर लगाएं। इससे दाग धब्बों की समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है।

त्वचा से बढती उम्र के निशान हटाने में मददगार (Sandalwood Oil as One of the Best Anti-aging Ingredient)

उम्र बढने के साथ ही चेहरे पर भी आपकी उम्र झलकने लगती है और इसे हटाना काफी मुश्किल भी होता है। इसके लिए आप चाहें तो बाज़ार में मौजूद कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ये असर करेंगे या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं होती। ऐसे में चन्दन का तेल आपकी काफी मदद करेगा। बढती उम्र के निशान नजर आते ही आप चन्दन तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें और असर अपनी आँखों के सामने पायें।

निखरी-बेदाग त्वचा के लिए चन्दन तेल का इस्तेमाल करें (Get Spotless, Glowing, radiant Skin with Sandalwood Oil)

चन्दन के तेल में त्वचा अशुद्धियाँ दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। यह आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने और त्वचा को निखारने में मदद करता है। यदि आपके चेहरे पर भी किसी भी तरह के दाग-धब्बे मौजूद हैं, तो फ़ौरन ही चन्दन के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। यह नयी त्वचा के विकास में भी मदद करेगा।

एंटीसेप्टिक (Antiseptic Effects of Sandalwood Oil)

चन्दन के तेल में एक बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक एजेंट पाया जाता है, जो कि अंदरूनी और बाहरी दोनों ही तरह से फायदेमंद होता है। यदि आप इसका इस्तेमाल खाने में करते हैं, तो यह पेट के अल्सर और किसी भी तरह के इन्फेक्शन्स को होने से रोकता है। और इसी तरह त्वचा पर इस्तेमाल करने से यह आपको पिम्पल्स, फुंसी और त्वचा के अन्य इन्फेक्शन्स से बचाता है।

याददाश्त शक्ति बढाए और तनाव कम करे (Increase memory Power, Sandalwood Oil as Natural Anti-depressent)

यह तेल आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। यदि आप चीजें रखकर भूल जाया करते हैं तो फ़ौरन ही चन्दन तेल को अपने साथ रखना शुरू कर दें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। इसके साथ ही जब कभी भी आप तनाव महसूस करें, तो चन्दन के तेल की खुशबू लें। यह आपको तनाव से दूर ले जाने में मदद करेगी।

दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज, याददाश्त बढ़ाने के सबसे आसान, कारगर तरीके, How to Increase Memory Power

स्किन को बनाए मुलायम (Soft, Smooth Skin with Sandalwood Oil)

स्किन को मुलायम बनाने के लिए चंदन का तेल एक बेहतरीन तरीका है। 2 चम्मच बादाम तेल और 4 चम्मच नारियल तेल में, चंदन तेल मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन काफी मुलायम हो जाएगी।