पुरुषों के चेहरे पर बाल होना एक आम बात है लेकिन यदि महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल हों तो देखने में कुछ अजीब सा लगता है। महिलाओं के चेहरे पर बाल होने से चेहरा गंदा और काला दिखाई देता है। और ज्यादातर महिलाऐं इससे उबरने के लिए ब्‍लीच को ही एकमात्र सहारा मानती हैं। पर हर समय ब्‍लीच करने से चेहरे पर और त्‍वचा पर गलत असर पड़ने लगता है। महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर काफी संवेदनशील होती हैं इसलिए वे अपने चेहरे पर बालों का आना बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर पाती। चेहरे के ये अनचाहे बाल आपके चेहरे की तरफ से लोगों का ध्यान खींचने लगते हैं। चेहरे पर अचानक बाल बढ़ जाने की समस्या को “हिरसुटिस्म (Hirsutism)” कहते हैं जो कि हॉर्मोन के असंतुलन की वजह से होता है।

आइये जानते हैं इन अनचाहे बालों को हटाने के घरेलु नुस्खे (Home remedies for unwanted facial hairs):

हल्दी का इस्तेमाल करें (Turmeric for facial hair removal)

सौन्दर्य बरकरार रखने के लिए हल्दी को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। ऐसा माना जाता है कि हल्दी में अनचाहे बाल को बढ़ने से रोकने वाले गुण होते हैं। हल्दी में सौंदर्यवर्धक गुण कूट कूटकर भरे होते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे को सुन्दर बनाने एवं उसे एक नयी चमक देने के लिए किया जाता है। हल्दी पूरी तरह एंटी बैक्टीरियल होती है जो आपकी रंगत को निखारने में सहायता करती हैं और चेहरे के बाल हटाने में भी मदद करती है। हल्‍दी पाउडर को नमक के साथ मिलाइए। इसमें कुछ बूंदे नींबू और दूध की मिला सकती हैं। 5 मिनट के लिए मसाज कीजिए। इससे आपके चेहरे के बाल गायब होंगे और चेहरा चमक उठेगा।

बेसन (Gram flour for unwanted facial hairs)

बेसन का इस्तेमाल ज़्यादातर घरों में फेस पैक के रूप में किया जाता है। चेहरे की रौनक वापस लाने में इसके गुण काफी कारगर हैं। बेसन और हल्‍दी में सरसों का तेल डाल कर गाढा पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा कर रगडिये और इसे हफ्ते में दो बार लगाइये। ऐसा करने से बाल कम होने लगेंगे और चेहरा चमकने लगेगा। इसके साथ ही बेसन में हल्दी और दही मिलाकर लगाने से चेहरे पर ऐसा निखार आता है जो बड़ी-बड़ी क्रीमों द्वारा भी संभव नहीं। यह अनचाहे बाल हटाने का तरीका पूरी तरह प्राकृतिक होता है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता।

How to Remove Facial Hairs At Home, Naturally, Get Rid of Facial Hairs Permanently

चीनी और नींबू (Lemon, sugar mixture for unwanted facial hairs)

चीनी और नींबू का मेल हमारी त्वचा और अनचाहे बाल, दोनों के लिए बहुत असरदार होता है। एक कटोरी पानी में एक बङा चम्मच चीनी डालें। इसे चम्मच से तब तक चलायें जब तक चीनी घुल न जाये। अब इसमें दो बङे चम्मच नींबू का रस डालें। रूई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगायें। इसे सूखने के लिए 20-30 मिनट तक छोङ दें और फिर चेहरा धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ़्ते में तीन बार इसका प्रयोग करें।

अंडे का मास्क (Egg mask for unwanted facial hairs)

अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा एक कटोरी में डालें। इसमें एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच मक्के का आटा (corn-flour) मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे के उन हिस्सों पर लगायें जहाँ पर अनचाहे बाल मौजूद हों। फिर इसे 20-30 मिनट तक सूखने दें। कुछ देर सूखने दें और आप पाएंगे कि आपके चेहरे पर एक मास्क जैसा कुछ बन गया है। किसी साफ़ कपड़े से इसे साफ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

मसूर दाल और आलू का मास्क (Red lentil, egg mask for unwanted facial hairs)

चेहरे के बाल खत्म करने में मसूर दाल और आलू का कोई मुकाबला नहीं। एक कटोरी में मसूर दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अगले दिन उसमें से पानी निकाल दें और दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब एक उबला आलू लेकर इसे मैश करें ताकि पेस्ट बन जाये। दाल और आलू दोनों के पेस्ट को मिला लें। जब ये मिल जाएं तो इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगायें। 30 मिनट तक रखने के बाद हाथ से या कपड़े से रगड़कर साफ करें। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।

40 की उम्र में भी त्वचा दिखे 16 जैसी जवाँ, सदियों पुराना राज, पायें सोने सी सुनहरी, Smooth Body

केले और ओट्स का स्क्रब (Banana, oat scrub for unwanted facial hairs)

एक पका हुआ केला लेकर उसे मैश करें और पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच ओटमील डालकर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और 15-20 मिनट तक रहने के बाद धो लें। ऐसा हफ़्ते में दो बार करें।

लैवेंडर और टी ट्री ऑइल का मिश्रण (Lavender-tea tree oil for facial hair removal)

लैवेंडर और टी ट्री ऑइल के मिश्रण का प्रयोग प्रभावित भागों पर करने से महिलाओं की त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों में अनचाहे बालों के उगने में काफी कमी आती है।

जई का स्क्रब (Barley scrub for unwanted facial hairs)

जई का स्क्रब चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का काफी बेहतरीन माध्यम है। यह चेहरे के बालों को तो हटाता ही है, पर साथ ही साथ आपकी त्वचा को नर्म और दमकती हुई बनाकर भी रखता है। जई के पाउडर, दूध और नींबू के रस को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

गेहूं का चोकर (Wheat bran Scrubs to remove hairs on face

गेहूं का चोकर वो तत्व होता है, जो गेहूं के दानों को पीसने के बाद बच जाता है। वैसे तो इसे आमतौर पर पशुओं के लिए चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रयोग से आप कई प्रकार के मास्क्स और स्क्रब्स भी बना सकते हैं। इसका खुरदुरापन इसे एक बेहतरीन स्क्रब बनाता है, जिससे अनचाहे बाल निकलते हैं और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। गेहूं के चोकर, दूध और गुलाबजल को आपस में मिला लें और एक पेस्ट का निर्माण करें। इस दानेदार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ और घुमाकर इसे तब तक घिसें, जब तक कि यह स्क्रब सूख ना जाए। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। आप चाहें तो गेहूं के चोकर के साथ बेसन, हल्दी और दूध की मलाई या दही का इस्तेमाल करके भी एक पेस्ट बना सकती हैं। इसे लगाने के बाद करीब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। फिर इसे धीरे-धीरे घिसें और बाद में धो लें। इस स्क्रब का प्रयोग चेहरे के अलावा अन्य भागों के बाल निकालने के लिए भी किया जा सकता है।