त्वचा की रंगत निखारने और त्वचा की अन्य समस्याओं पर चन्दन का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। चन्दन त्वचा की परेशानियों पर काफी असरदार सिद्ध होता है। इससे त्वचा काफी तरोताजा हो जाती है। इसकी मदद से आप त्वचा के भद्दे दाग और अशुद्धियों को दूर करने में सफल हो सकते हैं। त्वचा पर चन्दन को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये जानते हैं चन्दन पाउडर के कुछ ऐसे उपयोग के बारे में जिनके बारे में शायद आप ना जानते हों:

पिगमेंटेशन पर असरदार (Impact on pigmentation)

पिगमेंटेशन स्किन की एक ऐसी समस्या है जो की पुरुष या महिला किसी को भी हो सकती है। इसमें आपकी त्वचा एकदम भद्दी नजर आने लगती है इस समस्या के निवारण के लिए बाज़ार में कई प्रकार की क्रीम और अन्य प्रोडक्ट भी मौजूद हैं। लेकिन पिगमेंटेशन के इलाज के लिए चन्दन सबसे सुरक्षित और नेचुरल तरीका है। दूध और चन्दन की बराबर मात्रा लेकर एक फेस मास्क तैयार करें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगली सुबह एक सॉफ्ट कपडे की मदद से अपना चेहरा पोंछ लें। इसके बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। पिगमेंटेशन को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को एक महीने तक करें।

गुलाबजल और चन्दन पैक (Rose water and sandalwood)

गुलाबजल और चन्दन का यह मिश्रण चेहरे से धीरे धीरे सारे दागों को हटा देता है। 2 चम्मच चन्दन के पाउडर में 2-3 चम्मच गुलाबजल डालें और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब साफ़ पानी से अपना चेहरा धो लें।

देखिये इस विडियो में कि कैसे चन्दन का प्रयोग कर एक अमेजिंग हर्बल फेस पैक बनाया जा सकता है, Super Amazing, Anti-Aging Ayurvedic Herbal Face Pack for Clear, Healthy, Radiant, Glowing Skin

पपीता और चन्दन (Papaya and sandalwood)

चेहरे में चमक लाने के लिए पपीता कई तरीके से मददगार होता है पपीते में पोषक तत्वों एवं मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है जिससे आपकी त्वचा चमकदार एवं आकर्षक दिखती है। पपीता और चन्दन मिलकर त्वचा के लिए एक बेस्ट फेस पैक तैयार करते हैं। पपीते के छोटे टुकड़े लें और उन्हें मैश करके उनका पेस्ट बनाएं। इसमें 1 से 2 चम्मच चन्दन का पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर अच्छी तरह लगाएं और 30-40 मिनट तक रखें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें ।

नींबू और चन्दन (Lemon and sandalwood)

त्वचा के काले धब्बों को हल्का करने का नींबू सबसे असरकारी तरीका है। इसके प्रयोग से टेनिंग की समस्या भी दूर होती है। चन्दन के पाउडर को नींबू के छिलके के पाउडर के साथ मिलाएं। 1 चम्मच नींबू के रस को 1 चम्मच चन्दन के पाउडर के साथ मिलाएं और सही मात्रा में पानी डालकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 40 मिनट तक रखें। साफ़ पानी से धोकर चेहरे को पोंछ लें।

केले और चन्दन का असरदार पैक (The perfect blend of banana and sandalwood)

केला एक ऐसा फल है, जो आपकी त्वचा को तरोताजा और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। केले और चन्दन को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट का प्रयोग हर 15 दिन में चेहरे पर करें। इस मास्क को कम से कम 15 मिनट अपने चेहरे पर रखें, और इसके बाद सामान्य पानी से इसे धो लें।

चन्दन और जैतून के तेल का मिश्रण (The perfect combo of sandalwood and olive oil)

आप चेहरे पर लगाने के लिए चन्दन और जैतून के तेल का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए चन्दन का पेस्ट लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें। इस पेस्ट को बराबर रूप से अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की साडी अशुद्धियाँ दूर हो जाएंगी।

चन्दन और बादाम का मिश्रण (The great combo of sandalwood and almond)

चन्दन और बादाम का पेस्ट भी त्वचा पर काफी फायदेमंद साबित होता है। ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) में विटामिन E भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं इसलिए आप इनका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकती हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए बादाम पाउडर तैयार करें। बादाम के पाउडर को रातभर के लिए पानी या दूध में भिगोकर रख दें और सुबह इसे और भी अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसे अच्छे से चन्दन, गुलाबजल और दूध के साथ मिश्रित करें। यह बना हुआ पेस्ट गाढ़ा और महीन होना चाहिए। इसका प्रयोग खासतौर पर पिगमेंटेशन वाले भागों पर ही करें। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर इसे सादे पानी से धो लें।

खीरे और चन्दन का पेस्ट (Cucumber can form a great paste with sandalwood)

खीरा त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने का एक अच्छा स्त्रोत है। इस पेस्ट को बनाने के लिए चन्दन पाउडर लें और इसके बाद इसे खीरे के रस के साथ मिला लें। इस पेस्ट को महीन ही रखें ताकि यह त्वचा के हर हिस्से में अच्छे से फ़ैल सके। इस पेस्ट का प्रयोग त्वचा पर करें और इसे आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धोने के लिए सादे पानी का प्रयोग करें।

हल्दी और चन्दन का मिश्रण (Turmeric mixed well with sandalwood)

हल्दी त्वचा की देखभाल करने का एक बेहतरीन तत्व साबित होती है। अगर आपकी त्वचा पर काफी दाग धब्बे हैं तो आप हल्दी और चन्दन के पेस्ट की मदद से इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह त्वचा में मौजूद धब्बों को दूर करने के लिए एक बेहतरीन पेस्ट है। इसका चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा काफी साफ़ सुथरी और गोरी प्रतीत होने लगेगी। चन्दन, हल्दी, गुलाबजल और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अच्छे से चेहरे के हर भाग पर करें। एक बार जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे सादे पानी से धो लें।

चन्दन पाउडर और गुलाबजल पेस्ट (Sandalwood powder and rose water paste)

गुलाब जल और चन्दन पाउडर का यह एक बहुत ही साधारण सा फेस पैक है, जिसमें चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिला कर प्रयोग किया जाता है। इसे तब लगाएं जब आप बाहर से आई हों, इसे लगा कर गंदगी और डेड स्‍किन से छुटकारा मिलेगा।