हमारे घरों में शहद का इस्तेमाल हर जगह किया जाता हैं फिर चाहे वो खाने में हो या पूजा के लिए या फिर अपनी त्वचा को निखारने के लिए, हर जगह ही इसका प्रयोग किया जाता हैं । शहद का स्वाद मीठा होता हैं और यह शुगर से कहीं ज्यादा लाभदायक भी होता है। शहद में जो मीठापन होता है वो मुख्यतः ग्लूकोज़ और एकल शर्करा फ्रक्टोज के कारण होता हैं । शहद में एंटीआक्सीडेंट तत्व होते हैं यह आपको कई बीमारियों से बचाते है साथ ही यह आपकी सुंदरता को बढ़ाने के काम भी आते हैं। शहद में कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं और शहद में सबसे अधिक विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो शरीर को कई तरह के रोगों से बचाने के काम आती है। और इसलिए ही शहद को रोग प्रतिरोधक कहा गया है। आइये जानते हैं शहद के सौन्दर्य लाभ के बारे में:

त्वचा के लिए लाभकारी (Beneficial for the skin)

शहद चेहरे और त्वचा के लिए सबसे अच्‍छा प्रोडक्‍ट होता है। इसे लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और त्‍वचा का रूखापन भी चला जाता है। अगर आपकी स्‍कीन बहुत सेंसटिव है तो भी यह कारगर साबित होता है। इसे लगाने से चेहरे पर होने वाला इंफेक्‍शन भी सही हो जाता है। शहद का इस्तेमाल करने से पहले सबसे पहले आप शहद को कान के पीछे लगाकर देखें। अगर आप चेहरे से टैनिंग को हटाना चाहते है तो शहद में नींबू निचोड़ लें और उसे अच्‍छी तरह मिला लें। आप शहद में दही मिलाकर भी लगा सकती हैं, इससे त्‍वचा में निखार आता है। शहद में अंडा मिलाकर लगाने से स्‍कीन में ग्‍लो आता है।

बनायें स्किन रिपेयरिंग पैक, शहद के सौन्दर्य लाभ, Very Easy Skin Reparing Pack for Winters, For All Skin Types, Get Rid of Dry&Damaged Skin

बालों की खूबसूरती बढाए

यदि आप विशेष रूप से मानसून के दौरान संवरे और रेशमी बाल चाहती हैं तो अपने बालों में इस पैक को लगायें। एक कटोरी में दो चम्मच दही, दो अंडे, नींबू का रस और शहद की पांच बूंदें मिला लें तथा अपने सिर और बालों पर लगायें। इसे आधे घंटे तक लगायें रहे, फिर पानी से धोएं। इससे बाल एकदम नरम और सुलझे हुए हो जाएँगे। या फिर जैतूल के तेल और शहद को मिलाकर इसे बालों पर लगायें, कुछ समय के लिए उसे लगा रहने दें, और फिर धो लें। इससे आपके बालों पर चमक आ जायेगी।

जले का निशान हटाए

अगर आपकी त्वचा पर जले का निशान है, तो इस पर ताजा शहद लगायें, क्योंकि इसमें चिकित्सकीय और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, और अगर आप नियमित रूप से इसे जले के दाग भी दूर हो सकते हैं। सनबर्न वाली जगह पर भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुँहासे कम करे (Reduce Acne)

लड़की हो या लड़के दोनों के लिए ही मुँहासों वाली त्वचा काफी परेशानी का कारण बन जाती है और इन दर्दनाक मुंहासों से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में शहद आपकी काफी हद तक मदद कर सकती है। शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगा लें। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से धो दें।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकाले (Elimination of toxic substances from the body)

शहद शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है। और इससे त्वचा में प्राकृतिक चमक वापस आती है और वह लंबे समय तक रहती है। सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए शहद को नींबू पानी में मिलाकर सेवन करें। एैसा करने से आपकी फिगर भी आकर्षक बनती है।

झुर्रियां कम करे (Reduce Wrinkles)

शहद त्वचा की नमी को बरकरार रखता है जिस वजह से चेहरा मुलायम बना रहता है और झुर्रियां पड़ने से रोकता है। शहद को चेहरे पर लगाने से यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा देता है और त्वचा का फिर से टाइट करने लगता है जिस वजह से झुर्रियां जल्दी से नहीं पड़ती हैं।

होंठ कोमल करे (Soften lips)

होठों पर शहद लगाने से होंठ नरम और चिकने बनते हैं और होंठ फटने की परेशानी भी दूर होती है।