विच हेजल (Witch hazel) के स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन इसका इस्‍तेमाल लोग अपनी सुंदरता के निखारने के लिए भी करते हैं। इसके पत्ते, छाल, और टहनियां अक्सर त्वचा की जलन को कम करने और गंदगी और जमी हुई धूल को साफ करने के लिए विभिन्न औषधि में उपयोग की जाती है (Witch Hazel: How to Use It to Clear Up Your Skin Fast)। विच हेज़ल सभी प्रकार की त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा की सतह से जरूरी तेलों को दूर कर देता है (Witch hazel for Oily Skin)। इसलिए इसे इस्‍तेमाल के तरीके की सही जानकारी का होना बहुत जरूरी है (Witch Hazel: How to Use It to Clear Up Your Skin Fast)।

विच हेज़ल क्या है? (What is Witch hazel?)

यह हेज़ल प्लांट की पत्तियों और छाल से निकला रस होता है। इसका इस्तेमाल सेहत और त्वचा की देखभाल के लिए सदियों से होता आ रहा है। मुहांसों व दूसरे स्किन इंफेक्शन्स को दूर करने के लिए यह एक अच्छा उपचार है। साथ ही यह चेहरे पर मॉइस्चर बनाए रखने में भी मदद करता है। ऑयली और ड्राई स्किन के लिए यह एक काफी अच्छा होता है। आप इसे मार्किट से आसानी से खरीद सकते हैं। आइये विच हेजल के इस्तेमाल के बारे में जानते हैं:

एक टोनर की तरह (Witch hazel Toner)

आप विच हेजल का इस्तेमाल एक टोनर की तरह भी कर सकती हैं इसके लिए आधा चम्मच शुद्ध विटामिन C पाउडर और 1/4 कप विच हेज़ल प्लांट के एक्सट्रेक्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। टोनर में मॉइस्चराइजर के तौर पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 8-10 बूंदे मिलाएं। इस तैयार सोल्यूशन को एक छोटी बोतल में डाल लें। अब बोतल को बंद करके इसे अच्छी तरह हिलाएं ताकि सभी पदार्थ आपस में अच्छे से मिल जाएं। जब भी आप अपने चेहरे को धोएं, उसके बाद चेहरे पर यह टोनर लगाएं। दिन में दो बार इस टोनर का उपयोग करें। आप चाहें तो अपनी आंखें बंद करके इसे अपने चेहरे पर स्प्रे भी कर सकती हैं।

स्किन ऑयल से लड़ने में मददगार (Witch hazel for Oily Skin)

अगर आपकी स्किन ऑयली हो तो पिंपल और ब्लैक हेड्स होना आम बात है ही साथ ही यह आपके चेहरे से रौनक भी गायब करने लगती है। ऐसी त्वचा को ऑयल फ्री रखने के लिए आप विच हेज़ल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप विच हेज़ल के रस को कॉटन में लेकर स्किन को क्‍लीन करके बाद में रगड़कर साफ कर सकते हैं।

मेकअप रिमूवर की तरह (Witch hazel as a Makeup Remover)

विच हेज़ल का इस्‍तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में किया जा सकता है। यह बहुत ही अच्छे और प्रभावी रूप से मेकअप को हटाता है। मेकअप हटाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में विच हेजल हर्ब लेकर उसे एक गिलास पानी में अच्‍छी तरह से उबालें। जब पानी थोड़ा सा रह जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। और कॉउन बॉउल को इस पानी में भिगोकर मेकअप हटायें।

विच हेज़ल एस्ट्रिंजेंट (Witch Hazel Astringent)

स्किन ऑयली होने के कारण धूल-गंदगी स्किन पर ठहरने लगती है, जिसकी वजह से पिम्पल्स होने लगते हैं ऐसे में त्वचा के तैलीयपन को कम करने के लिए विच हेजल का एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यह मुहांसों को सुखाने में आपकी मदद करता है और त्वचा को मुहांसों से दूर रखता है। आप इसका प्रयोग बड़ी आसानी से तैलीय, रूखी, सामान्य और मिश्रित त्वचा पर कर सकती हैं।

सनबर्न से छुटकारा (Get Rid of Sun Burn with the Help of Witch Hazel)

यदि आप अक्सर ही बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर निकल जाया करती हैं, तो ऐसे में सनबर्न होना आम बात है। ऐसे में विच हेजल सनबर्न को कम करने में आपकी काफी मदद करेगा।

सूजन और डार्क सर्कल दूर करें (Get Rid of Eye Puffiness and Dark Circles with the Help of Witch Hazel)

अगर आप सूजन या स्किन की किसी और समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो सूजन और उसकी लालिमा को शांत करने के लिए प्रभावित स्थान पर थोड़ी सी मात्रा में विच हेज़ल लेकर थपथपायें। इसके अलावा आंखों की सूजन और डार्क सर्कल कम करने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। विच हेज़ल में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण इस हिस्‍से की त्‍वचा को टाइट और ब्राइट करने में मदद करती है। समस्‍या होने पर कॉटन को विच हेज़ल के रस में भिगोकर आंखों के आस-पास रख लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि विच हेज़ल आंखों में नहीं जाना चहिए।

मुँहासों की लालिमा को दूर करने में मददगार विच हेज़ल (Witch Hazel Benefits for Acne, Pimples, Muhase)

विच हेज़ल मुँहासों की खुजली और लालिमा से राहत देने वाली एक आम औषधि है। इसे लगाने पर मुहांसे कम से कम दिखने में मदद मिलेगी और उत्तेजित त्वचा को शांति मिलेगी | विच हेज़ल ज्यादातर एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में आती है। यह विच हेज़ल मार्किट में अल्कोहल युक्त या अल्कोहल के बिना भी मौजूद है। आप इनमें से किसी भी प्रकार को खरीद सकते हैं। लेकिन अल्कोहल त्वचा को रूखा, बेजान और उत्तेजित कर देता है, इसलिए बिना अल्कोहल वाली विच हेजल खरीदना उचित होगा।