बढती उम्र के निशान चेहरे पर नजर आना आम बात है। लेकिन हर कोई अपनी उम्र छुपाने के लिए चेहरे पर मौजूद इन निशानों को छुड़ाने के लिए ना जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। लेकिन ये दाग हैं कि जाने का नाम ही नहीं लेते। अगर आप भी सारे जतन करके थक गए हैं, तो ये अनोखा तेल अपनाइए और अपने चेहरे को दाग-धब्बों से मुक्‍त कीजिए।
इस तेल का नाम है- रोजहिप (Rosehip oil) तेल। अपने कुछ खास गुणों के कारण यह एंटी-एजिंग ऑइल के नाम से भी जाना जाता है गुलाब के बीजों से बनाया गया रोजहिप तेल एक खास प्रकार का तेल है। जिसमे विटामिन E, विटामिन C और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
जो आपकी स्किन से पिग्मेन्टेशन को कम करने में काफी मदद करता है। यह तेल काफी आसानी से आपको उपलब्ध हो सकता है। इसके लिए आपको काफी ज्यादा खोज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तेल को आप किसी भी मेडिकल शॉप या किसी भी सुपरमार्केट में खरीद सकती हैं।
रोज़हिप तेल में पाए जाने वाला विटामिन E स्किन में बनने वाले नए सेल्स के पुनर्निर्माण में काफी मदद करता है। वहीं दूसरी और इस तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड्स त्वचा को लचीला भी बनाते हैं।

आइये जानते हैं रोजहिप तेल के फायदे:

एंटी-एजिंग गुण (Anti-aging properties)
ऐसे लोग जो अपनी बढती उम्र के निशान चेहरे से हटाना चाहते हैं, उनके लिए रोजहिप ऑइल एक वरदान की तरह है। इसमें मौजूद विटामिन A और विटामिन C उम्र के प्रभाव को चेहरे तक आने ही नहीं देते। बस आपको जरूरत है तो इसके रोजाना इस्तेमाल की।

मॉइस्चराइजर की तरह
अगर आपका चेहरा काफी रूखा है तो यह तेल आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करने का काम करेगा। इस तेल में पाया जाने वाला विटामिन-A टेक्सचर को बेहतर बनाकर चेहरे को निखारते हैं।

चेहरे पर ग्लो लाए
रोजहिप ऑइल का रोजाना इस्तेमाल ना सिर्फ झुर्रियों से बचाव करेगा बल्कि यह आपकी त्वचा में चमक डाल सकता है। आप चाहें तो रोज हिप ऑइल को अपने रेगुलर मॉइस्चराइजर के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिगमेंटेशन हटाए (Pigmentation removal)
इस तेल में मौजूद विटामिन E, विटामिन C और बीटा कैरोटीन स्किन से पिग्मेन्टेशन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही रोज हिप ऑइल सनबर्न और स्किन टोन को भी इम्प्रूव करता है।

मुँहासों के दाग हटाए (Acne scar removal)
रोजहिप ऑइल में मौजूद एशेंसियल फैटी एसिड मुँहासों के दाग हटाने और स्किन की अन्य समस्याओं जैसे कि एक्जिमा, जलन और खुजली आदि से निजात दिलाने में कारगर है। ये एशेंसियल फैटी एसिड स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं।

झुर्रियों के लिए रोजहिप ऑइल (Rosehip oil for wrinkles)
यदि आपकी त्वचा पर बारीक लकीरें या झुर्रियां नजर आ रही हैं तो ऐसे में रोजहिप और कैमिलिया सीड ऑइल का मिक्सचर शानदार काम करेगा। इन ऑइल्स में मौजूद पोषक तत्व बढ़ती उम्र की त्वचा को कोमल करके झुर्रियां कम करते हैं और बारीक लाइनों को खत्म करके त्वचा में कसावट लाते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें (How to use)
पहले चेहरे को अच्छी तरह से किसी भी क्लींजर या फेस वॉश से साफ कर लें और चेहरे को सूखने दें। अब चेहरे पर रोज़हिप ऑइल लगाकर मसाज करें।
जब तक चेहरा तेल पूरी तरह से सोख ना लें तब तक उंगली से हल्की तरह से मसाज़ करते रहें।
ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें और पूरे रात भर तेल को चेहरे में रहने दें। इससे आपका चेहरा सुबह तक अच्छी तरह से मॉइस्चराइज हो जाएगा।
लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले शरीर के किसी भी हिस्से की त्वचा पर इस तेल को लगाएँ और चौबीस घंटे तक रहने दें।
इससे आपको ये समझ आ जाएगा कि ये तेल आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करे (To Boost Immune System)
विटामिन C किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव करता है और इम्युनिटी भी बढ़ाता है। और क्योंकि रोजहिप ऑइल भी विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है, जो इसे इम्युनिटी बढ़ाने के लायक बनता है।

रूखे बालों को जान दे (use for Dry hair)
बालों में रूखापन आपकी और बालों की सुंदरता को कम कर देता है। ऐसे में रोज हिप ऑइल बालों में जान डालने का काम कर सकता है। इसके लिए एक कटोरे में रोजहिप ऑइल को गुनगुना कर लें। फिर इस तेल से बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। 1 घंटे के बाद बालों को शैम्पू कर लें। शैम्पू के बाद आपके बाल खुद ही खिले-खिले नजर आने लगेंगे।

डैंड्रफ हटाए
रोज हिप ऑइल में डैंड्रफ भगाने के गुण पाए गए हैं। इसके लिए बस गुनगुने तेल से बालों में मसाज दें और 30 मिनट के बाद शैम्पू कर लें और खुद ही परिणाम देखें।

टूटे हुए नाखूनों में जान डाले
रोजहिप ऑइल आपके टूटे हुए नाखूनों में दोबारा जान डाल सकता है। इसके लिए अपने नाखूनों की रोजहिप ऑइल से मसाज करें और बेहतर परिणाम पायें।

ध्यान रहे!!! त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल करें।