मुलेठी (Mulethi, Licorice or Yastimadhu) सबसे आसानी से मिलने वाली आयुर्वेदिक औषधि है। आप इसे आसानी से किराने की दुकान से भी खरीद सकते है। बाज़ार में आपको मुलेठी एक सूखी लकड़ी के रूप में या फिर इसका जूस भी मिलेगा, साथ ही अब बाज़ार में मुलेठी पाउडर भी मिल जाता है। आप मुलेठी के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको मालूम है कि मुलेठी सौन्दर्य बढ़ाने में भी असरदार होती है।

मुलेठी के स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits Of Liquorice Or Licorice, Mulethi, Yashtimadhu

मुलेठी की जड़ (Licorice Root) में विटामिन्स, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फैट, प्रोटीन, फ्लैवोनॉइड (flavonoid), फायटोएस्ट्रोजेंस (phytoestrogens) और एसेंशियल ऑयल्स मौजूद होते हैं, जो बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं और इसकी मदद से मुलेठी बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर बन जाती है। मुलेठी में स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के भी गुण होते हैं इसमें मुँहासों से सुरक्षा के गुण पाए जाते हैं। आइये जानते हैं मुलेठी के सौन्दर्य लाभ के बारे में:

डैंड्रफ से निजात दिलाने में मददगार (Helpful in Relieving from Dandruff)

डैंड्रफ के कारण आपके बाल काफी ऑयली हो जाते हैं और इनकी बढत भी कम हो जाती है इसे रोकने के लिए मुलेठी के रस को शैम्पू में मिलाकर बाल शैम्पू करें। यह आपके बालों में ऑइल को कंट्रोल करेगा और डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा।

दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा के लिए मुलेठी फेस पैक (How to Get Blemish Free Skin with Licorice)

मुलेठी के रस को खीरे में मिलाकर अच्छी तरह पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त हो जाएगी।

अब पार्लर के फेशियल और खर्चों को कहें बॉय बॉय, सिर्फ 1 बार में साफ़, बेदाग़, चमकता चेहरा

बालों का झड़ना कम करने मददगार (Helpful in Hair Loss)

मुलेठी का इस्तेमाल आपके बालों का गिरना कम कर सकता है। इसके लिए 1 कप दूध, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच मुलेठी पाउडर को अच्छी तरह मिला लें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मसाज करें। इसे रातभर के लिए बालों में रहने दें। आप चाहें तो बालों को कवर करने के लिए शावर कैप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह उठकर बालों को अच्छी तरह से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपके बालों का गिरना कम हो जाएगा।

पिगमेंटेशन हटाए (Get Rid of Pigmentation with the Help of Licorice)

मुलेठी में मौजूद ग्लैबरीडीन (glabridin) त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में कारगर होता है। ग्लैबरीडीन में पिगमेंटेशन को कम करने के गुण होते हैं।

आगे देखिये इस विडियो में मुलैठी (licorice) द्वारा बने दो ऐसे फेसपैक जो आप अपनी स्किन के टाइप के अनुसार उपयोग कर उसे खूबसूरत, चमकदार और जवाँ बना सकते हैं

मुँहासों को कम करे (Get Rid of Acne with Licorice)

मुलेठी की जड़ में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण मुँहासों से और मुँहासों के कारण होने वाले दर्द, सूजन और लालिमा से राहत दिलाता है।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाए (How to Get Spotless Skin with Mulethi, Add Elegance to Face)

मुलेठी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है। इसे घिसकर लगाने पर चेहरे के दाग और मुंहासे ठीक हो जाते हैं, साथ ही यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुलेठी ब्लड को भी शुद्ध करती है, जिससे स्किन सम्बन्धी समस्याएं नहीं होती।

सिर्फ 3 दिन में Result, दुनिया के महँगे ANTI-AGING SERUM भी फेल इसके आगे, Skin Whitening, Tightening

त्वचा की रंगत निखारने के लिए मुलेठी फेस पैक (Licorice Face Pack to Refine Skin Texture)

त्वचा की रंगत निखारने में मुलेठी का ये फेस आपकी काफी मदद करेगा। इस पैक को तैयार करने के लिए खीरा, नींबू का रस, मुलेठी का रस, टमाटर और चंदन पाउडर लें। अब इन सारी चीजों को पीसकर इनका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 20 मिनट के बाद इसे धोकर साफ कर लें यह पैक आपकी स्किन की रंगत निखरेगा।

चमकदार त्वचा पाने के लिए मुलेठी फेस पैक (Licorice Face Pack to Get Shiny Skin)

मुलेठी त्वचा में चमक लाने में भी कारगर है, इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर लें, 1 चम्मच ओट्स लें और गुलाबजल लें। अब यदि आपकी स्किन ऑयली है, तब ओट्स को पानी के साथ हल्का सा पका लें और यदि आपकी स्किन ड्राई है तो इसे दूध में पका लें। इसे ठंडा होने दें। फिर इसमें मुलेठी पाउडर और गुलाबजल मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 20 मिनट के बाद धो लें।