शरीर की दुर्गंध को तो हम डियो या परफ्यूम लगाकर दूर नहीं तो कम तो कर ही लेते हैं। लेकिन बाज़ार में पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए कोई खास उपाय मौजूद नहीं है। कई बार इसके चलते लोगों के सामने जूते उतारने से कतराने लगते हैं और शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है।

आमतौर पर ये समस्या उन ही लोगों को होती है जिनके पैरों से पसीना सूख नहीं पाता है। हम सभी की त्वचा पर बैक्टीरिया तो रहते हैं और जब यह पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लग जाती है। अगर आप लंबे समय के लिए पैरों में जूते पहनते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण बड़ी आसानी से आपके पैरों में जीवाणु पैदा होते हैं जिसे आपके पैरों से बदबू आने लगती है। लोगों के पैरों की बदबू एक आम समस्या है, लेकिन इस समस्या के निवारण के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद हैं।आइये जानते हैं इन उपाय के बारे में:

बेकिंग सोडा (Use Baking soda)

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का यह एक बेहद कारगर और आसान तरीका है। यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता है। आप हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इसमें 15 से 20 मिनट तक पैर डुबोए रखें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से फायदा नजर आएगा।

सफाई पर ध्यान दें (Focus on cleaning)

अपने जूतों और मोज़ो को साफ रखें जूतों और मोजों को साफ रखने से आप बड़ी आसानी से अपने पैरों से दुर्गंध को आने से रोक सकते हैं। हर रोज मोज़े और कपड़े से बने जूतों को धोएं। चमड़े के जूतों को थोड़ी देर के लिए धूप में रखें। जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा ड़ाले तथा यह आपके जूतों से दुर्गंध को हटाने में मदद करेगा।

लैवेंडर ऑइल (Lavender Oil)

लैवेंडर ऑइल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को खत्म करने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑइल की डालें फिर अपने पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा।

फिटकरी का इस्तेमाल करें (Use alum)

फिटकरी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण मौजूद होते है। इसकी मदद से बैक्टीरिया को आसानी से खत्म किया जा सकता है। एक कप पानी में एक चम्मच फिटकरी डालकर इससे पैरो को धोए। कुछ दिन इसका प्रयोग करें। पैरो की बदबू आसानी से दूर होने लगेगी।

नमक भी है उपयोगी (Salt is also useful)

नमक पैरो से बदबू दूर करने का सबसे आसान तरीका है। आधी बाल्टी गर्म पानी में 2 चम्मच नमक डालें और उसमें अपने पैरों को 20 मिनट तक डूबा कर रखें। पैरों को साफ करें और फिर टॉवल से पोंछ लें। फिर अपने पैरो को खुला छोड़ दें। इससे पैरो की बदबू आसानी से दूर होने लगेगी।

टेलकम पाउडर इस्तेमाल करें (Use talcum powder)

शरीर के विभिन्न हिस्सों पर पाउडर लगाते वक़्त उसका प्रयोग अपने पैरों पर भी करें। इस से निश्चित रुप से आपके पैरों की दुर्गंध कम होगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें। यह पसीने को आने से भी रोकेगा।

अदरक और सिरका (Ginger and vinegar)

पैरो से बदबू आने पर अदरक के रस में थोड़ा सिरका मिलाकर इससे पैरो को धोए। इससे पैरो की बदबू दूर होने लगेगी।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एक टब गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर डालें और अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। ऐसा करने से पैरो से आने वाली बदबू को आसानी से कम किया जा सकता है।

ब्लैक टी (Black tea)

ब्लैक टी में टैनिक एसिड मौजूद होता है। जिससे पैरों के बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से पसीना भी कम होने लगता है। पैरो की बदबू को दूर करने के लिए 3 कप गर्म पानी में 2 ब्लैक टी बैग उबाल ले। अब इसमें आधा बाल्टी पानी डाल दें। अब इस पानी में अपने पैरो को डाल दें और 20 मिनट तक पैरो को इसी पानी में रहने दें। ऐसा करने से पैरो से आने वाली बदबू को आसानी से कम किया जा सकता है।

चावल का पानी (Rice water)

चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोएं। इससे आपके पैरों की बदबू काफी कम हो जाएगी। सही आहार लें। पैरों की दुर्गंध का आपके खान पान से एक गहरा रिश्ता है। अगर आपके आहार में प्याज, काली मिर्च, लहसुन जैसी चीज़े भारी मात्रा में शामिल हैं, तो इस से आपके पैरों में ज्यादा पसीना आ सकता है। अगर लंबे समय के लिए आपके पैर जूतों में रहते हैं तो ऐसी ची़जों का परहेज करना ही आपके लिए अच्छा होगा।