आँखों के नीचे दिखने वाले काले घेरों को डार्क सर्कल्स कहते हैं। और आजकल डार्क सर्कल्स होना एक आम बात हो गई है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इस समस्या के होने की कोई एक निश्चित उम्र नहीं है। अनुचित आहार, कंप्यूटर पर लम्बे समय तक काम, त्वचा का सूखापन, ज्यादा रोना, नींद की कमी, शारीरिक या मानसिक तनाव, ज्यादा समय तक एक तक T.V. देखने की वजह से, उम्र बढ़ने की वजह से, ज्यादा अल्कोहल या फिर अन्य नशा करने के कारण और बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। आँखों के आसपास की स्किन कहीं ज्यादा नाजुक होती है और चेहरे के अन्य भागों की अपेक्षा पतली भी होती है, इसलिये हमें इसकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है।

आइये जानते हैं डार्क सर्कल्स से निजात पाने के घरेलू उपाय के बारे में:

खूब पानी पियें

अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो खूब पानी पियें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किसी भी दवाई से बेहतर होता है। यह एक साधारण घरेलू उपाय है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर देता है। पानी पीने से स्कीन हाईड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नहीं हो पाते हैं।

अच्छी डाइट लें (Get nutritious diet)

अपनी डाइट में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि शामिल कर लें।

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं (Save your skin from sun exposure)

धूप में बाहर निकलने से पहले स्किन पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगा लें, और बिना सनग्लासेस के ना निकलें। जब भी आप बिना सनस्क्रीन (sunscreen) लगाए बाहर निकलते हैं तो हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें (ultra violet rays) आपकी त्वचा पर हमला करती हैं। जैसा कि आँखों के आसपास की त्वचा काफी नाज़ुक होती है, इसी कारण धूप के संपर्क से पैदा हुए मेलेनिन (melanin) से काले घेरों की संभावनाएं बढ़ती हैं।

पर्याप्त नींद लें (Get proper sleep)

पर्याप्त नींद ना लेना, डार्क सर्कल्स होने का कारण होती है। तनावपूर्ण दिनचर्या, आराम में कमी और थकान हर उम्र के व्यक्तियों में डार्क सर्कल्स का मुख्य कारण होते हैं।

खीरा (cucumber)

खीरा डार्क सर्कल को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय है। खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट और एक बेहतरीन क्लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म कर देता है।

टमाटर (tomato)

टमाटर में डार्क सर्कल्स को हल्का करने और त्वचा को ग्लो प्रदान करने के गुण मौजूद होते हैं। एक चम्मच टमाटर के पल्प में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं।

टी बैग्स (tea-bags)

इस्तेमाल किये हुए टी बैग्स का उपयोग करके भी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। सुबह की चाय के बाद इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को ठंडा हो जाने दें। फिर इसे अपनी आंखों पर रखें। इससे आपकी आँखों को ठंडक मिलेगी साथ ही डार्क सर्कल्स भी कम हो जाएँगे। यदि सुबह आपके पास टी बैग इस्तेमाल करने का समय ना हो, तो आप इस बैग को फ्रिज में भी रख सकते हैं और वक़्त मिलते ही इसे फ्रिज से निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध भी है असरदार (Milk is also effective)

दूध एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर है यह डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मददगार है। ठंडा (फ्रिज में रखा हुआ) दूध लें अब इसे कॉटन की मदद से आँखों पर लगाएँ फिर इसे 5-10 मिनट तक रहने दें

बादाम तेल (almond oil)

बादाम का तेल कई आँखों के लिए और आंखों के आसपास की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम के तेल के नियमित उपयोग से डार्क सर्कल्स दूर हो जाते है। रात में सोने से पहले बादाम के तेल की 4-5 बूँद लें और फिर इन्हें हल्के हांथों से मसाज करते हुए आंखों के नीचे लगाएं। सुबह उठने के बाद मुंह धो लें।

बनाइये घर पर ही एक बहुत असरदार “ऑय मसाज सीरम” आँखों के काले घेरों से छुटकारा पाने के! देखिये ये विडियो

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में जरा सा गुलाब जल मिलाकर आँखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स खत्म हो जाएंगे।

आलू का इस्तेमाल करें (Use potato)

कच्चे आलू का रस निकालें। इस रस में कॉटन डुबोकर इसे आँखों के नीचे रखें। फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। अगर काले घेरों के साथ-साथ सूजन भी है तो बराबर मात्रा में आलू और खीरे का रस कारगर होता है। आलू के स्लाइस काटकर इस पर खीरे का रस लगाएँ फिर इस स्लाइस को 10-15 मिनट के लिए आँखों पर रखें

खीरे और नींबू का रस लगाएं (Use cucumber and lemon juice)

खीरे और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर डार्क सर्कल्स पर नियमित रुप से लगायें और 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

दही और नींबू का रस (Yogurt and lemon juice)

2 बड़े चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं और आँखों के नीचे पर लगायें। सूखने पर दूसरी बार लगायें और कुछ देर के लिए छोड़ दें सादे पानी से धो लें और फिर इसे थपथपाकर साफ़ करें।

संतरे या गाजर का रस (Orange or carrot juice)

संतरे या गाजर का रस निकालें और इसे कॉटन बॉल की मदद से आँखों के नीचे लगा लें। इसे कुछ देर तक आंखों पर रहने दें। इससे डार्क सर्कल में काफी हद तक फायदा पहुंचेगा।

मकई का आटा और दही का पेस्ट (Corn flour and curd paste)

दही तो डार्क सर्कल्स हटाने में कारगर है ही साथ ही यदि इसमें मकई का आटा मिल जाए तो इसकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है। एक कटोरी में मकई का आटा लें और इसमें दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को आंखों के आसपास लगाकर इससे मालिश करें।

दूध बादाम का पेस्ट

4-5 बादाम रातभर के लिए भिगोकर रख दें फिर सुबह बादाम से छिलके उतारकर इसे दूध मिलाकर पीस लें और अच्छा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

देखिये इस विडियो में कुछ ऐसे अमेजिंग टिप्स और रेमेडीज जो आपको डार्क सर्कल्स, आँखों की सूजन (puffy eyes), और आँखों के आसपास की झुर्रियों (under eye wrinkles) से छुटकारा दिलाएंगी। आपको मिलेगी खूबसूरत, ब्राइट और स्वस्थ आँखें 🙂