इमली का नाम आते ही ज्यादातर महिलाओं के मुंह में पानी आ जाता है, और कुछ लोग इसके खट्टे स्वाद के कारण इसे नापसंद भी करते हैं। इमली एक ऐसा फल है, जिसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजन का स्वाद बढ़ाने में होता है। इमली के खट्टे स्वाद के कारण इसके कई उपयोग है।
इमली काफी सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन C, E, और B काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और फाइबर भी होते हैं । खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा भी इमली के और भी बहुत सारे फायदे हैं। आइये जानते हैं इमली के कुछ ऐसे ही उपयोग के बारे में:

फ़ेस मास्क की तरह (Use as a face mask)

त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए सप्ताह में दो बार इमली के फेस मास्क का इस्तेमाल करें। 1 घंटे के लिए इमली को हल्के गुनगुने पानी में भिगो दें, और जब यह पानी में फूल जाए तो मसल कर गूदा निकाल लें। अब इस इमली के गूदे को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें दूध मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और जब सूख जाये तो धो लें।

झुर्रियां कम करे

इमली लें या इसकी जड़ की छाल लीजिये इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लीजिये और लगा लीजिये इससे झुर्रियां पड़ना काफी कम हो जायेगा।

फेस वाश की तरह (Use as a Face Wash)

इमली के पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। अगर आप इमली को एक फेस वाश की तरह इस्तेमाल करने वाली हैं तो सबसे पहले इमली को पानी में भिंगोकर रख दीजिए। कुछ देर बाद जब इमली फूल जाए तो उसे छानकर अलग कर लीजिए और बर्तन में बचे पानी से मुंह धो लीजिए। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे पूरी तरह गायब हो जाएँगे।

फेस टोनर के रूप में (As face toner)

इमली एक बहुत अच्छा टोनर है। इसमें मौजूद विटामिन C त्वचा की गहरी रंगत को हल्का करने में मददगार होती है। इमली को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मलिए। इससे चेहरे की रंगत निखर जाएगी। गर्मियों में इमली को गुलाब के साथ मिलाकर एक अच्छे स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक्सफ़ोलीएटर के रूप में (As Exfoliator)

इमली पाउडर और इमली के जूस को एक एक्सफ़ोलीएटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा सुंदर, बेदाग और निखरी होगी।

स्क्रब की तरह (As face Scrub)

यदि आप नैचुरल तरीके से स्क्रब बनाना चाहती हैं तो इमली का इस्तेमाल करें। इमली को कुछ देर तक पानी में भिगोंकर रख दीजिए। फूल जाने के बाद इमली को हाथ में लेकर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं। और फिर घुमाकर चेहरे की स्क्रबिंग करें। ये स्क्रब बाजार में बिकने वाले किसी भी स्क्रब से ये कहीं बेहतर होगा। ऐसा करने से आपका चेहरा सुंदर होगा और इसकी रंगत लौटेगी।

स्किन लाइटनिंग के लिए (Skin Lightning)

इमली का इस्तेमाल स्किन लाइटनिंग के लिए भी किया जा सकता है। इमली को धो के साफ कर लें। सारे बीज हटा दें। अब इमली के तीन टुकड़े थोड़े गरम पानी में भिगो दें। यदि यह गाढ़ा होता है तो थोड़ा और पानी मिलाकर साइड में रख दें। अब आप इमली के जूस को स्किन लाइटनिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाल धोने के लिए (For washing hair)

यदि आपके बालों में रुसी हो गई है तो घबराइए नहीं!! इमली में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों में मौजूद रूसी को साफ कर देते हैं। इमली के पानी से बालों को धो लें और डैंड्रफ से निजात पायें। साथ ही इसके पानी से बाल धोने से बाल चमकदार भी बनते हैं।

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए (To remove dark circles)

कई बार नींद पूरी ना होने या फिर किसी और वजह से आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं जो आपकी त्वचा को काली और बेजान बना देते हैं। इसलिए इन काले घेरों के निदान के लिए स्किन व्हाइटनिंग के साथ ही इमली का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। आँखों के नीचे इस मास्क को लगाएँ और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे दूध से हटा दें। डार्क सर्कल्स गायब हो जाएँगे।