लड़के हों या लडकियाँ सभी पिम्पल्स/मुँहासों का नाम सुनते ही परेशान हो जाते हैं। मुंहासे होने का सबसे बड़ा कारण त्वचा पर जीवाणु/बैक्टीरिया का जमा हो जाना है। दिनभर में ना जाने कितनी धूल-मिट्टी और गंदगी हमारे चेहरे पर जमा होती है। यही गंदगी आगे जाकर मुंहासे का रूप ले लेती है। वैसे तो तैलीय त्वचा वाले लोगों को ज़्यादा मुंहासे होते हैं। पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें मुंहासे (pimples) होते है। स्कूल/कॉलेज के दिनों में मुंहासे होना एक आम बात है। वैसे तो ये मुंहासे 1 हफ्ते से ज्यादा दिन तक चेहरे पर नहीं रहते, लेकिन ये होते ही तभी हैं, जब हमारे पास इनके ठीक होने तक का इंतज़ार करने का वक़्त नहीं होता। उस वक़्त पर हम बस किसी भी तरह इनसे निजात पाने के बारे में सोचते हैं। इनकी वजह से चेहरे की खूबसूरती पर काफी असर पड़ता है। आइये जानते हैं मुँहासों से निजात पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में:

हल्दी और एलोवेरा 

हल्दी तो हर तरह से सौन्दर्य के लिए उपयोगी है। इसी तरह एलोवेरा भी अपने एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। हल्दी में एलोवेरा जैल को मिलाएँ। फिर इसे मुँहासों पर लगाएँ और मुँहासों से छुटकारा पायें।

हल्दी और दही

जब मुंहासे उभरते हैं, तो ये काफी दर्द देते हैं। इस वक़्त हल्दी का दर्दनिवारक गुण आपकी काफी मदद कर सकता है। एक या दो चुटकी हल्दी लें, इसमें उतनी ही मात्रा में दही मिलाएँ, जितने में इसका पेस्ट बन जाए। अब इस पेस्ट को उन नए उभरते हुए मुँहासों पर लगाएँ। कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे पानी से साफ कर दें। इससे मुंहासे की लालिमा कम हो जाएगी और दर्द भी गायब हो जाएगा। जहाँ तक हो सके इस पेस्ट को रात में लगाएँ और सुबह इसे धोएं। इससे पिम्पल बढ़ नहीं पाएगा।

टमाटर से मुँहासों का उपचार (Tomatoes to remove pimples & scars)

टमाटर विटामिन A का अच्छा स्त्रोत है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने और मुँहासों से निजात दिलाने में मददगार है। इसके लिए टमाटर को पीसकर चेहरे पर लगाएँ। इसे 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे मुँहासों से राहत मिलेगी।

बर्फ से मुंहासे का इलाज (Ice for pimples)

अगर आप मुँहासों से छुटकारा पाना चाह रहे हैं तो एक कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े लें और इसे अपने मुँहासों पर लगाएं। इससे आपके मुँहासों वाले भाग में ब्लड सर्कुलेशन तेज़ हो जाएगा। अब आप बर्फ लगाएँगे तो ज़ाहिर सी बात है आपको ठण्ड तो लगेगी। तो इसके लिए जरा रुक-रुक कर बर्फ को चेहरे पर लगाएँ।

नीम का फेस पैक (Neem face pack)

नीम को इसके एंटी-फंगल एवं एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। इसे प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। नीम की पत्तियों के सेवन से ब्लड में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाती है। नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं। फिर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिटटी, आधा चम्मच हल्दी और जरा सा कच्चा दूध मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर फेस पर लगाएं। हल्दी के जलन से रक्षा करने वाले गुण और दूध और गुणकारी मुल्तानी मिटटी चेहरे के मुँहासों और मुहांसे के दाग को हटाती है।

चेहरे के मुहाँसों, काले धब्बों, झाइयों को जड़ से मिटाये/सबसे कारगर उपाय/Get Rid of Acne, Dark Spots

चन्दन का फेस पैक (Sandal wood face pack for scar free skin)

चंदन तो पिम्पल्स से निजात पाने की दवा है। यह पिम्पल्स से होने वाली जलन से राहत दिलाता है। 3 चम्मच चन्दन के पाउडर में उतना गुलाबजल डालें जितने से इसका चेहरे पर लगाने लायक पेस्ट बन सके। इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे मुहांसों के साथ-साथ इनके दाग भी दूर होते हैं।

मुंहासों का इलाज शहद से (Honey to remove pimples)

मुँहासों से निजात दिलाने के लिए शहद एक बेहतरीन उत्पाद है और यह मुंहांसों पर तुरंत असर करती है। शहद में कॉटन बाल डुबोकर मुहांसों वाली त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक रखें और फिर धो लें। अगर इसे गुनगुने पानी से धोया जाए तो असर ज़्यादा होता है।

नींबू (lemon remedy for pimple)

सुंदरता को बरकरार रखने में नींबू आपकी काफी मदद करता है। मुंहासे का ईलाज करने में भी नींबू काफी मददगार है। क्योंकि नींबू में विटामिन C की काफी मात्रा होती है, अतः इससे मुहांसे काफी जल्दी सूखते हैं। नींबू को सीधे कभी भी चेहरे पर ना लगाएँ। नींबू के रस में जरा सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएँ और मुँहासों से राहत पायें।।

सरसों का तेल (mustard oil)

कील और मुंहासों पर सरसों का तेल लगाना आश्चर्यजनक कार्य करता है। सरसों में विटामिन C, ओमेगा-3 और 6, सैलिसिलिक एसिड और ज़िंक होता है जो त्वचा के लिये अच्छा होता है। सरसों पाउडर या सरसों लेप को खाना बनाने और मुंहासों पर लेप बनाने के लिये उपयोग किया जाता है। फेस पैक के रूप में इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ मात्रा में इसमें शहद मिलायें। फिर इसे चेहरे पर लगाएँ और 10 मिनट बाद धो लें।

भाप लें (steam for pimples)

पिम्पल से प्रभावित जगह पर भाप देने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा को साँस लेने में आसानी होती है। इससे त्वचा की सारी गन्दगी एवं अतिरिक्त तेल जो कील मुंहासे के रूप में चेहरे पर जमा होते हैं, कम हो जाते हैं। इससे त्वचा के सारे संक्रमण भी ठीक हो जाते हैं। भाप लेने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। फिर चेहरे पर तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र लगाएं। अगर आप इसे नियमित रूप से करते हैं तो चेहरे के पिम्पल्स आसानी से दूर हो सकते हैं।

आइये संक्षेप में कुछ और उपचार के बारे में जानते हैं:

*एप्पल साइडर विनेगर को भी पानी या नींबू का रस मिलाकर पिम्पल्स पर लगा दें। 2 से 3 बार ही लगाने के बाद पिम्पल्स गायब होते दिखायी पड़ेंगे।
*दालचीनी पाउडर, नींबू रस और शहद को मिलाएँ। इसे रात में पिम्पल्स पर लगा लें। इसके बाद इसे सुबह धोएं ।
*सूखे संतरे के छिलके के पाउडर में पानी मिलाकर लेप बनायें और पिम्पल्स पर लगायें।
*अदरक को कुचलकर पिम्पल्स पर रखने से पिम्पल्स जल्दी गायब होते हैं।
* एक कप चावल को रातभर के लिए भिगोयें। सुबह पानी को छानकर अलग कर दें। फिर चावल को पीसकर इसमें कुछ बूंदें नींबू रस की मिला लें।
इस पेस्ट को कील मुंहासों पर लगाकर 20 मिनट छोड़ने के बाद धो लें।
*जायफल को पीसकर इसमें कच्चा दूध मिला लें। इसे पिम्पल्स प्रभावित स्थान पर एक पैक की तरह लगा लें। आधे घंटे बाद इसे धो लें।
*कील मुहासों के काले दाने हटाने के लिये नींबू का रस और मूंगफली के तेल को लगा सकते हैं।
*बेकिंग सोडा अतिरिक्त तेल और धूल को त्वचा से हटाने में मदद करता है।
बेकिंग सोडा और नींबू रस का पेस्ट बनाकर पिम्पल्स पर लगायें और कुछ मिनट बाद इसे साफ कर दें।