अच्छे, स्वच्छ और साफ नाखून हमारे हांथों की की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं। इसके साथ ही ये हमारे स्वास्थ्य का हाल भी बयाँ कर देते हैं। इनका साफ, सफेद और चमकदार होना हमारे अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण देता है। बार-बार और बहुत ज्यादा नेल पेंट लगाने की वजह से नाखूनों की ऊपरी परत को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, जिसकी वजह से ये पीले पड़ जाते हैं। और पीले नाखून किसे पसंद? हर महिला की यही ख्वाहिश होती है कि उसके नाखून साफ और चमकदार हों, लेकिन घरेलू काम-काज और खानपान की आदतों की वजह से नाखून अकारण ही टूटने लगते हैं।

यदि आप नाखूनों को स्वस्थ बनाना चाहती हैं तो इसके लिए रसोई में मौजूद कुछ सामान और खानपान पर ध्यान देकर भी अपनी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकती हैं। आइये जानते हैं किस तरह से नाखूनों को सुंदर बनाया जाए:

अच्छा और पोषण से भरपूर भोजन करें (Healthy and Nutritious Food to Make Your Nails Beautiful)

जिस तरह से शरीर के लिए अच्छे भोजन की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही नाखूनों के लिए भी अच्छा और पोषक भोजन जरूरी होता है। यदि आप उचित मात्रा में विटामिन और कैल्शियम से भरपूर और संतुलित भोजन लेंगी, तो आपको अपने नाखूनों में खुद ही अंतर देखने को मिलने लगेगा। इसके लिए अपने भोजन में फल, हरी सब्ज़ियाँ और अंकुरित अनाज (sprouts) जरूर शामिल करें। विटामिन टूटे-कटे हुए कमजोर नाखूनों को दोबारा बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।

इन्हें मॉइस्चराइज करें (Keep Your Nails Moisturized)

यदि आप अपने नाखून बढ़ाना चाहती हैं तो इन्हें मॉइस्चराइज करती रहें। ओलिव आयल आपके नाखूनों को मॉइस्चराइज करेगा, जो कि नाखूनों के विकास के लिए काफी जरूरी भी है। ओलिव आयल में भरपूर मात्रा में विटामिन E मौजूद होता है, जो टूटे नाखूनों में दोबारा जान डालने और इन्हें मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा नारियल का तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में आपके नाखूनों को मजबूत बनाने के साथ ही इन्हें इंफेक्शन और फंगल आदि से बचाने के गुण मौजूद हैं।

रात में सोने से पहले जरा सा गर्म ओलिव आयल या नारियल तेल नाखूनों पर लगाएँ और अच्छी तरह से मालिश करें। फिर ग्लव्स (gloves) पहनकर सो जाएँ। ऐसा हर रोज़ करें बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।

नींबू (Use Lemon to Make Your Nails Beautiful)

नींबू में मौजूद तत्व और विटामिन C नाखूनों की बढत में और इनका का पीलापन साफ करके इनमे चमक डालने में कारगर है। इसके लिए 1 चम्मच (tbs) नींबू के रस में 1 चम्मच (tbs) ओलिव आयल मिलाकर हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद 10 मिनट तक अपने नाखूनों को इसमें डालकर रखें। या फिर गर्म पानी में नींबू का रस डालकर अपनी उँगलियों को 5 मिनट तक इसमें डुबोकर रखें। फिर हाथों को साफ पानी से धो लें। इससे नाखून कोमल और साफ हो जाएँगे। आप चाहें तो नींबू के छिलकों को नाखूनों पर रगड़ सकती हैं।

आइये जानते हैं एक ऐसी रेमेडी/नेल थेरैपी (Nail Therapy) जो न सिर्फ आपके नाखूनों को सुन्दर बनाने में आपकी मदद करेगी बल्कि उन्हें स्वस्थ, मजबूत और चमकदार भी बनाएगी। जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करें।

समय-समय पर अपने नाखून काटती रहें (Keep your Nails trimmed)

लंबे नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटना शुरू हो जाते हैं। यदि आपके नाखून लंबे हैं, तो आपने भी ऐसा देखा होगा। फिर आपने भी इनके साथ कुछ ऐसा किया होगा, जिनसे ये और भी बदतर नजर आने लगे होंगे। यदि आप इस परेशानी से बचना चाहती हैं तो इसका बस एक ही उपाय है, कि नाखूनों को समय-समय पर काटती रहें। इससे नाखून सुंदर भी बनेंगे और ये बढने भी लगेंगे।

बेकिंग सोडा से साफ करें (Use Baking Soda to Make Your Nails Beautiful)

बेकिंग सोडा नाखूनों को साफ और सफेद बनाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए एक टूथब्रश में बेकिंग सोडा लगाकर नाखूनों की सफाई करें। यदि आप और भी ज्यादा सफेदी चाहती हैं तो बेकिंग सोडा में नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

नमक (Use Sea Salt to Make Your Nails Beautiful)

यदि आपके नाखून छोटे होने के बाबजूद भी बार-बार टूट जाते हैं तो इसका मतलब ये कमजोर हैं। नाखून को मजबूत बनाने का सबसे अच्छा उपाय है, नमक। नमक आपके नाखूनों को मजबूती देगा। इसके लिए नमक में नींबू का रस, लोबान का तेल (Frankincense oil) मिलाकर इसे 10 से 15 मिनट के लिए नाखूनों पर लगाकर रखें और बेहतर परिणाम देखें।

नाखून सुन्दर बनाये (How to Make Your Nails Beautiful with Apple Cider Vinegar)

मैनीक्योर करने से पहले अपने नाखूनों को कुछ मिनटों तक एप्पल साइडर विनेगर में डुबोकर रखें इससे आपके नाखून काफी हेल्दी नजर आएंगे।

नाखूनों की देखभाल के लिए कुछ खास सलाह:
*इन्हें बहुत ज्यादा कलर ना करें।
*हार्मफुल केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें।
*आर्गेनिक नेल पेंट का इस्तेमाल करें।
*इन्हें दांतों से कुतरे नहीं।
*ज्यादा पानी पियें।
*एक अच्छे नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें, जो एसीटोन-फ्री हो।