हर कोई खूबसूरत, गोरा और बेदाग चेहरा चाहता है। लंबे समय तक धूप में रहने से, प्रदूषण के कारण, उम्र बढ़ने के कारण, और हार्मोन में बदलाव के कारण चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती हैं, उस पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। इनके कारण आपकी सुंदरता फीकी पढ़ जाती है। वैसे इन दागों को मेकअप की मदद से तो छिपाया जा सकता है, लेकिन यह उपाय सिर्फ कुछ ही समय के लिए है। आपकी जरा सी देखभाल और कुछ सही कदम इन दागों को जड़ से मिटा सकते हैं। आइये जानते हैं काले धब्बों से निजात पाने के घरेलू उपाय:

दूध का इस्तेमाल करें (Use Milk to Remove Dark Spots,Doodh se Paaye Saaf Twacha)

दूध में जो लैक्टिक एसिड होता है वह दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत मदद करता है। रात को सोने से पहले रूई को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा लें। रात भर यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए दही का इस्तेमाल करें (Use Curd or Yogurt to Remove Dark Spots,Chehre ke Kaale Dhabbon ke Liye Dahi)

दही दूध से ही बना होता है, इसलिए इसमें भी लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार दाग वाले जगह पर बटरमिल्क लगाने पर भी त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है। इसके साथ ही ताजगी का अहसास भी होता है। एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधे नींबू का रस मिला लें। इसे दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू का रस (Use Lemon Juice to Remove Dark Spots, Neemboo ka Ras)

नींबू के रस के तो बहुत फायदे हैं। नींबू एक तरह का एस्ट्रिंजेंट (Astringent) होने के साथ इसमें भरपूर विटामिन सी होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है। आप दाग धब्बे का इलाज करने में नींबू का इस्तेमाल जरुर करें। नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे में निखार लाने में बहुत मदद करता है।
नींबू में जो एस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) या विटामिन सी होता है, वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करता है और त्वचा में दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करते हैं। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हुए चेहरे के काले धब्बों (black spots) को दिखने से रोककर चेहरे को चमकदार बनाता है।

संतरे का रस (Use Orange Juice to Remove Dark Spots)

नींबू के तरह ही संतरे के रस में भी ब्लीचिंग का गुण होता है जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। एक कटोरी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और अगली सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

मेथी (Use Fenugreek Seeds or Methi to Remove Dark Spots)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने में मेथी काफी सहायता करती है। आप मेथी के पत्तों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे चेहरे के दाग धब्बों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को 15-20 मिनट अपने चेहरे पर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

ऐलोवेरा जैल (Use Aloe Vera to Remove Dark Spots)

ऐलोवेरा जैल कितनी ही तरह से त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। ऐलोवेरा जैल निकाल लें। उस जैल को दाग-धब्बे वाले जगह पर लगायें। 30 मिनट के बाद पानी से धो लें।

चन्दन पाउडर और गुलाबजल (Sandalwood Powder and Rose Water to Remove Dark Spots, Chandan aur Gulab Jal

चन्दन एवं गुलाबजल को मिलाकर चेहरे के दाग धब्बों पर पेस्ट के रूप में लगाने पर चमत्कारी असर देखने को मिलता है। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें (अगर आप इसे सारी रात रहने दें तो ज़्यादा अच्छा होगा)। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ठन्डे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से दाग पूरी तरह गायब हो जाएँगे।

शहद (Use Honey to Remove Dark Spots

शहद में जो एन्जाइम होता है वह त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाने में भी बहुत मदद करता है। शहद को सीधे अकेले ही लगायें या दूसरे किसी चीज के साथ पेस्ट बनाकर लगायें। ये त्वचा के मृत कोशिकाओं (dead cells) को निकालकर रौनक लाने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले हाँथ पर इसका इस्तेमाल करके देख लें उसके बाद ही चेहरे पर लगायें। एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार नींबू का रस या ऑलिव ऑयल लें। उसमें थोड़ा शहद डालकर पेस्ट जैसा बना लें। उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगायें। आपको काले दाग कम होते नजर आएंगे।

दालचीनी का फेस पैक (Face Pack with Cinnamon for Black Spots)

हर घर में दालचीनी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आप चाहें तो दालचीनी का पाउडर भी प्रयोग में ला सकते हैं। दालचीनी का पाउडर दाग धब्बों को एवं अशुद्धियों को आसानी से दूर कर देता है। अच्छा दालचीनी का पैक बनाने के लिए एक बर्तन में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और फिर अपने दाग धब्बों पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें। असर होता हुआ दिखाई देगा।

दलिये का फेस पैक (Face Packs of Porridge/Oatmeal/Daliya to Remove Dark Spots)

दलिया भी हर घर में आसानी से मिल ही जाता है। एक चौथाई कप दलिया लें, उसमें 2 चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे के दाग धब्बे वाली त्वचा के ऊपर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसे धो दें। चेहरे के फेस पैक को हटाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

एक सलाह!!! भरपूर मात्रा में पानी पियें।