उम्र बढ़ने के साथ ही झुर्रियों का भी बढना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ना आपकी सुंदरता को खराब कर सकता है। हमारी त्वचा को प्रतिदिन प्रदूषण, धूल-मिट्‌टी, तनाव, धूप और दौड़भाग जैसी ही न जाने कितनी चीजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में समय रहते उचित देखभाल न करने से उम्र के पहले ही चेहरे पर झुर्रियों पड़ जाती हैं।

ज्यादातर यह समस्या विटामिन C और D की कमी से होती है। चेहरे पर झुर्रियां उम्र के एक निर्धारित पड़ाव पर आने के बाद दिखाई देती हैं। ऐसा तब होता है जब त्वचा में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन कमज़ोर पड़कर टूटने लगते हैं। अन्य कारण जिनकी वजह से चेहरे पर समय से पहले एवं काफी झुर्रियां होती हैं वे हैं सूर्य की किरणों के संपर्क में आना, धूम्रपान, किसी नशे या ड्रग का प्रयोग करना, तनाव, अचानक वज़न घटना आदि।
झुर्रियां चेहरे, गले और हाथों के पीछे महीन रेखाओं के रूप में आती हैं। वैसे तो झुर्रियों का त्वचा पर आना रोका तो नहीं जा सकता लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से उनका दिखना कम किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं झुर्रियों से निजात पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में:

शहद (Honey)

शहद एक बहुत अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर है। शहद की चिकनाई झुर्रियों से निपटने में मदद करती है। इसके लिए चेहरे पर शहद लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद गर्म पानी से मुंह धो लें। इसके बाद चेहरे पर बर्फ के टुकड़े मलने से झुर्रियां काफी हद तक कम हो जाती हैं। इसके अलावा मलाई, शहद और नींबू को मिलकर चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरा धो दें। झुर्रियों से तो निजात मिलेगी ही, साथ में चेहरे पर चमक भी आ जाएगी।

उड़द की दाल (Urad Dal)

उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर रखें। सुबह इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे समय से पहले आने वाली एजिंग से सुरक्षा मिलेगी साथ ही रंगत भी निखरेगी।

मेथी (Fenugreek)

मेथी के पत्ते त्वचा की किसी भी प्रकार की परेशानी को दूर करने में कारगर हैं। इसके बीज और तेल से भी आपको काफी मदद मिल सकती है। जब भी आप अपनी त्वचा पर झुर्रियों को महसूस करें तो मेथी के बीजों से एक प्राकृतिक पैक तैयार करें और इसे लगाएँ।
एक मुट्ठी मेथी के बीज लें और इन्हें पीसकर, इस पाउडर में पानी मिलाएँ और इसका पेस्ट बनाएं। अब इन्हें पीसकर बने पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसी तरह सारी रात तक छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठें और इसे गुनगुने पानी की मदद से धो लें। इस पैक को धो लेने के बाद मेथी का तेल लगाने से आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s Earth)

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हर कोई करता है। यह चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए तब इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। 15-20 मिनट बाद धो लें। ध्यान रखें कि इस पैक को लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं, नहीं तो झुर्रियां पड़ सकती हैं।

गाजर (Carrots)

जैसा कि झुर्रियां हटाने के लिए विटामिन A की शरीर में काफी ज़्यादा जरूरत होती है। ऐसे में विटामिन A की भरपूर मात्रा वाली गाजर आपकी काफी मदद कर सकती है।
गाजर की सब्ज़ी कोलेजन के उत्पादन और त्वचा को नरम मुलायम बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। इसे बनाने के लिए 2 बड़े गाजर उबालें तथा उन्हें मैश या ब्लेंड करें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। फिर इसे झुर्रियों पर लगाएँ। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पपीता और केले से बना मास्क (Anti-Aging Mask with Banana and Papaya)

केले और पपीता दोनों का ही उपयोग झुर्रियों को हटाने वाली फेस क्रीम बनाने में किया जाता है। अच्छे से पके, मैश किये हुए केले और पपीता को आपस में मिलायें और फिर सारे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा साफ कर लें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से झुर्रियों से मुक्ति मिलती है।

दही (Yogurt)

दही बढ़े हुए रोमछिद्रों को भरने का काम करता है इसके साथ ही आपकी त्वचा को नमी देता है। 1 चम्मच सादी दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच संतरे का रस और आधे केले को मिलाएं और फिर चेहरा साफ़ करके अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं। 20 मिनट तक सूखने दें। फिर एक गरम कपडे से चेहरा साफ़ कर लें और मॉइस्चराइज़र लगाकर चेहरे की नमी को लॉक कर लें। दही और शहद आपके बड़े रोमछिद्रों को कसते हैं , संतरे का रस झुर्रियों पर असर करता है और केला त्वचा को नमी प्रदान करता है।

चावल और नींबू के रस से बना फेसमास्क (Anti-aging Rice and Lemon Juice Face Mask)

थोड़े से चावल रात भर के लिए 1 कप पानी में भिगो दें। सुबह इन चावलों को इसी पानी में 5 मिनिट के लिए उबाल लें। अगर पानी कम लगे तो 1/2 कप पानी ऊपर से मिला दें। अब जो चावलों का पानी है, उसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच नीम्बू का रस मिलायें और दोनों को आपस में अच्छी तरह मिला लें। नींबू का रस प्राकृतिक रूप से त्वचा में कसावट लाता है। अब इस लोशन को अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। लगभग 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और मॉइस्चराइज़र लगाएं। समय के साथ आपको अपनी त्वचा पर असर दिखाई देगा।

अंडे का सफ़ेद भाग या एग वाइट मास्क (Homemade Egg White Anti-Wrinkle Solution)

अंडे को त्वचा की कई परेशानियों के उपचार की तरह इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो अंडे की सफेदी को चेहरे पर एक मास्क के तौर पर भी प्रयोग में ला सकते हैं, इससे चेहरा धो सकते हैं और मेकअप के पहले इसका प्राइमर की तरह भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए अपनी उँगलियों से अंडे का सफ़ेद भाग अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अच्छे से फैलाएं। इसे 10 मिनट तक रखें तथा गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो एक अंडे के सफ़ेद भाग को शहद के साथ भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें दूध भी मिलाएं। इन सारे पदार्थों को अच्छी तरह से मिला लें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक रहने दें तथा उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

अखरोट (Walnut Anti-Wrinkle Face Pack)

4 से 5 अखरोट रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अगली सुबह इन्हे पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में 1 चम्मच दही डालें और साथ में 1/2 चम्मच जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल (olive oil) मिलायें। सभी चीज़ें आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनायें और इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगायें। 20 मिनिट बाद एक वॉश क्लॉथ को गीला कर हल्के हल्के हाथ से चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर चमक लाने और झुर्रियों को हटाने में यह फेसपैक बहुत कारगर है।

Best DIY Homemade Anti Aging Vitamin E Serum, चेहरे पर ग्लो लाने के लिए, झुर्रियां हटाने के लिए और झाइयाँ और दाग धब्बे हटाकर साफ़ और सुन्दर चेहरा पाने के लिए

झुर्रियों, चेहरे की झाइयों को हटाने और चेहरे पर चमक लाने के लिए बेस्ट हर्बल टी, Anti-Aging Tea for Removing Wrinkles and Youthful Glowing Skin

किसा हुआ अदरक, लगभग एक चम्मच (Grated Ginger)
पानी, लगभग 1 गिलास (Water)
शहद (Honey)

पानी को उबलने के लिए रख दें और उबाल आने पर इसमें किसा हुआ अदरक डालें। लगभग 5 मिनिट के लिए इसे उबलने दें। इसके बाद इसे कप में छान लें और लगभग 1 चम्मच शहद मिलायें। अब इसे गरम गरम चाय की तरह पी जायें। अदरक में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिसके कारण यह एक बहुत अच्छा एंटी-एजिंग माना जाता है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपको चेहरे पर होने वाली झुर्रियां और झाइयों से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ में यह चेहरे पर एक चमक भी लाएगा।