खाँसी बुरी तरह से परेशान कर देने वाली एक दर्दनाक बीमारी है। यह हमारी नींद को बर्बाद कर सकती हैं, इसकी वजह से हम जोर से बात नहीं कर सकते, किसी के सामने बैठकर बात करने से कतराने लगते हैं। ऐसी स्थिति में, हममें से ज्यादातर दवा की दुकान की ओर भागते हैं और कुछ दवाइयाँ उपयोग करते हैं।

वैसे तो सर्दी की वजह से खाँसी होना एक आम बात है, और यह सर्दी वाली खांसी ज्यादा से ज्यादा 2-3 हफ्ते तक ही होती है, इसके बाद यह दवाइयों की मदद से या अपने आप भी चली जाती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि सर्दी तो चली जाती है, लेकिन खाँसी नहीं; सूखी खांसी के लिये आप चाहें तो कुछ घरेलू उपचार अपना सकते हैं। ये किफायती भी हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता। आइये जानते हैं इनके बारे में (Effective home remedies for dry cough):

गर्म पेय पदार्थ पियें (Drink Warm Liquids for getting rid of dry cough)

गर्म चीज़ें आपके गले में आई हुई सूजन को कम करने में मदद करते हैं और आपको राहत भी पहुंचाते हैं कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें और गर्म पानी पियें या चाय/कॉफ़ी लें। आप चाहें तो गर्म-गर्म सूप भी ले सकते हैं। तो पेय आपकी इच्छा से लें, लेकिन याद रखें, यह स्वस्थ और गर्म होना चाहिए।

शहद (Honey for dry cough)

शहद बहुत पहले से खाँसी की एक दवा के तौर पर इस्तेमाल की जाती आ रही है शुद्ध शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो कफ से राहत दिलाते हैं। सूखी खांसी को दूर करने के लिये आपको दिन में 1 चम्‍मच शहद 3 बार लेना होगा। इसके एंटी-ऑक्सिडेंट, और एंटी-माइक्रॉबियल गुण इसे खाँसी पर और भी असरदार बनाते हैं। रात के समय सूखी खांसी से राहत के लिए बस सोने के पहले कुछ शहद के साथ एक गिलास गर्म दूध पी लें, इससे रात को आने वाली खाँसी को कम किया जा सकता है।

हल्दी है असरदार (Magical turmeric for dry cough)

हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) नाम का एक नाम का एक एक्टिव एजेंट पाया जाता है, जो कि एंटी-वाइरल, एंटी-बॅक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। हल्दी के ये गुण ही इसे खांसी के लिए एक कारगर उपाय बनाते हैं। हल्दीवाला गर्म दूध पीना खाँसी के लिए एक बहुत पुराना इलाज है। एक गिलास गर्म दूध के साथ आधी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाए और बेहतर राहत पाने के इसे को गरम ही पियें। एक कप गर्म पानी आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा छोटा चम्मच नमक मिलाए और इसका कुल्ला करने के लिये उपयोग करें।

नमक मिले गरम पानी से गरारा करें (Gargle with hot salt mixed water for dry cough)

जब आप नमक मिले पानी से गरारा करते हैं तो गले का दर्द और खांसी तुरंत ही गायब हो जाती है। 1 गिलास गरम पानी में 1 चम्‍मच नमक मिला कर सुबह शाम गरारा करने से आराम मिलता है।

काली मिर्च (Black pepper for dry cough)

काली मिर्च को खाँसी के लिए काफी असरदार इलाज माना जाता है काली मिर्च को पीस कर घी में भूनकर खाने से गले को आराम मिलता है।

लहसुन (Garlic for dry cough)

लहसुन के एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और सबसे ज्यादा इसमें मौजूद एलिसिन (allicin) नाम का एक्टिव एजेंट इसे खाँसी पर असरदार बनाते हैं। 1 कप में दो या तीन लहसुन की कलियों को उबालें। जब पानी हल्‍का ठंडा हो जाए तब इसमें शहद मिला कर पियें।

अदरक (Ginger for dry cough)

खाँसी के लिए बाज़ार में मौजूद कफ सिरप में अदरक काफी इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो ताज़े अदरक के इस्तेमाल से अपनी खाँसी से निजात पा सकते हैं। अदरक को एक कप पानी में डालकर इसे आधे होने तक उबाल लें। फिर इसे छानकर इसमे एक चम्मच शहद डालकर पीने से गले में राहत मिलती हैं। या फिर आप अदरक वाली चाय भी ले सकते हैं।

ठंडी में खाँसी, बलगम, बुखार,सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने का अचूक नुस्खा, 100% Effective, Working Remedy

https://youtu.be/5WXUj3w2IfE

तुलसी के पत्ते और शहद (Basil leaves and honey)

तुलसी के पत्ते खाँसी पर बहुत असरदार हैं। तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमे शहद मिला लें अब इसे गुनगुना कर के लें इस घरेलू उपाय से खांसी में जल्दी आराम मिलता हैं।

अदरक, नींबू, शहद, काली मिर्च का पेस्ट (Ginger, lemon, honey, pepper paste for dry cough)

यह पेस्ट खाँसी से बहुत जल्द आराम दिलाएगा इसके लिए नींबू के टुकड़े ले, अदरक को क्रश करें, काली मिर्च को हल्का सा क्रश करें। अब पानी में डाल के उबाल लें थोड़ा ठंडा होने पर इसमें नींबू को अंदर निचोड़ दें। और फिर छान ले इसे रात को सोने से पहले पी ले।

गाजर (Carrot for dry cough)

गाजर सर्दी और खाँसी दोनों के लिए ही काफी असरदार इलाज है। गाजर का सूप बनाएँ इसमें हरा मिर्च, प्याज और लहसुन डाल लें। गरम सूप पीने से काफी फायदा होगा।