केला एक ऐसा फल है जो सभी मौसम में उपलब्ध होता है। केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन A और विटामिन B पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही केले में विटामिन C, पोटेशियम और विटामिन B6 भी होता है। केला मैग्नेशियम का अच्छा स्त्रोत है। यह बहुत जल्दी पच भी जाता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है। यह सेहत के साथ-साथ सुंदरता को बरकरार रखने में भी मदद करता है। आइये जानते हैं केले के सुंदरता संबंधी फायदे के बारे में:

झुर्रियाँ कम करे (Get rid of/reduce wrinkles)

चेहरे की झुर्रियों कम करने के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 पका हुआ केला लें और इसे अच्छी तरह मसल लीजिये। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 10 बूंद जैतून के तेल की डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। केले के इस फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर सादे पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है।

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मददगार (Helpful in removing facial blemishes)

केले का इस्तेमाल चेहरे के धब्बों को हटाने में भी किया जाता है। इसके लिए एक आधा पका हुआ केला लें, इसे मैश कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ फिर इसे 20 से 30 मिनटों तक लगा रहने दे। इसके बाद में उसे हल्के गुनगुने पानी से धो ले। यह त्वचा के दाग-धब्बे कम करेगा।

साफ़, गोरा रंग पायें (Skin whitening with banana, get fair, bright, glowing skin)

एक कंडीशनर की तरह (Banana as a conditioner)

बालों के कंडीशनर के लिए भी केले का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए 1 पके हुए केले को काट लीजिए। इसमें 1 छोटा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 चम्मच दूध डालकर इसे मिक्सी में पीस लीजिये। बालों को पहले शैम्पू से धो लीजिए फिर इस कंडीशनर को बालों में अच्छी तरह लगा कर शावर कैप पहन लीजिये। 1 घंटे इसे लगा रहने दीजिए और फिर पानी से धो लीजिये। सप्ताह में 1 बार इस कंडीशनर को लगाने से बालों में चमक आ जाती है।

केला एक क्लींजर की तरह (Banana as a cleanser)

एक पका हुआ केला 4 चम्मच नींबू का रस और बीज निकला हुआ 1/2 खीरा लेकर इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 1/2 घंटे के लिए छोड़ दीजिए और फिर हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। एक दिन छोड़कर एक दिन ऐसा करने से चेहरा साफ और सुंदर दिखने लगता है साथ ही साथ कील – मुहाँसों से भी छुटकारा मिलता है।

एक स्क्रब की तरह (Banana as a scrub)

केले से आप एक नैचुरल स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक पके हुए केले को मैश कर इसमें दानेदार शक्कर मिलाएँ और उसे अपने चेहरे पर लगाकर, अच्छी तरह मसाज करे। बाद में अपने चेहरे को धो ले। यह आपके लिये प्राकृतिक स्क्रब क्रीम की तरह काम करेगा। केला एक नैचुरल मॉइस्चराइजर क्रीम की तरह काम करता है और शक्कर डेड सेल्स को हटाने में मदद करती है।

सिर्फ केले के छिलके से पायें सुन्दर त्वचा, Only 1 ingredient, Get Glowing Skin,Anti-Aging Effects

एक मॉइस्चराइजर की तरह (Banana as a Moisturizer)

इसके लिए 1 केले को मसलकर इसमें 2 चम्मच दूध की मलाई डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाकर सूखने दीजिए और फिर पानी से धो लीजिए। यदि आप रोज़ाना ऐसा करते हैं, तो इससे शुष्क त्वचा ठीक हो जाती है और सुन्दरता भी बढ़ने लगती है।

सिर्फ 40mint में पायें महंगे हेयर स्पा जैसे रिजल्ट, World’s Best Deep Conditioning Hair Mask

बालों को मजबूती दे (Get Strong Hairs with Banana)

केले का इस्तेमाल यदि टूटते बालों के लिए किया जाये तो बाल मजबूत होकर टूटना बंद हो जाते हैं। यदि बाल जल्दी-जल्दी टूटते हों तो ऐसे में 1 पके हुए केले का गूदा लीजिए, इसमें 1/2 कटोरी नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। इसे बालों की जड़ों में लगाकर 1/2 घंटे के लिए छोड़ दीजिए और फिर हल्के गर्म पानी से बाल धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में 2 बार करना चाहिये। इससे बाल टूटना बन्द होगा और बाल मजबूत हो जाएँगे।