केला एक ऐसा फल है जो सभी मौसम में उपलब्ध होता है। केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन A और विटामिन B पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही केले में विटामिन C, पोटेशियम और विटामिन B6 भी होता है। केला मैग्नेशियम का अच्छा स्त्रोत है। यह बहुत जल्दी पच भी जाता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है। यह सेहत के साथ-साथ सुंदरता को बरकरार रखने में भी मदद करता है। आइये जानते हैं केले के सुंदरता संबंधी फायदे के बारे में:

झुर्रियाँ कम करे (Get rid of/reduce wrinkles)

चेहरे की झुर्रियों कम करने के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 पका हुआ केला लें और इसे अच्छी तरह मसल लीजिये। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 10 बूंद जैतून के तेल की डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। केले के इस फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर सादे पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है।

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मददगार (Helpful in removing facial blemishes)

केले का इस्तेमाल चेहरे के धब्बों को हटाने में भी किया जाता है। इसके लिए एक आधा पका हुआ केला लें, इसे मैश कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ फिर इसे 20 से 30 मिनटों तक लगा रहने दे। इसके बाद में उसे हल्के गुनगुने पानी से धो ले। यह त्वचा के दाग-धब्बे कम करेगा।