साँसों की बदबू (Bad Breath), एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को अन्य लोगों के सामने शर्मसार कर सकती है। सुबह उठते ही साँसों की बदबू का होना काफी आम है, लेकिन उस व्यक्ति के पास खड़ा होना भी काफी कठिन है जिसके मुंह से बात करते समय भी ऐसी ही बदबू आती हो।

साँसों में बदबू कई कारणों से हो सकती हैं। जैसे कि दांतों में सड़न, मसूड़ों की परेशानी, मुंह की सफाई में गड़बड़ी, खानपान में गड़बड़, स्मोकिंग या साइनस की परेशानी। हमारे मुंह में करोड़ों बैक्टीरिया होते हैं और उनकी वजह से साँसों में बदबू की समस्या सबसे ज़्यादा होती है। अन्य कारणों में कुपोषण, मधुमेह और शरीर की अन्य बीमारियां जैसे सीने में जलन और अल्सर प्रमुख है। कुछ खाद्य पदार्थों से भी सांसों में बदबू की समस्या बढ़ती है जैसे प्याज, लहसुन, कॉफ़ी एवं शराब। जिसे भी यह समस्या होती है उसके आत्मविश्वास को काफी चोट पहुँचती है। आइये जानते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार के बारे में (How to Stop Bad Breath):

कच्चा अमरूद खायें (Eat Unripe/Raw Guava to Stop Bad Breath)

कच्चे अमरूद में फास्फोरिक एसिड (phosphoric acid), टैनिक एसिड (tannic acid), मैलिक एसिड (malic acid) और ऑक्ज़ैलिक एसिड (Oxalic Acid) भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कैल्शियम, मैंगनीज़ और ऑक्ज़लेट जैसे खनिज (mineral) होते हैं जो शरीर के लिये आवश्यक हैं। यह मसूढ़े और दांतों को स्वस्थ रखता है। यह न केवल साँसों की बदबू को रोकता है बल्कि मसूढ़ों से आने वाले खून को भी रोकता है।

नमक के पानी से कुल्ला करना ( Rinse with Salted Water to Stop Bad Breath)

नमक के पानी से मुंह का कुल्ला करना आपके मुंह से कीटाणुओं को खत्म होंगे और मुंह की दुर्गंध का इलाज़ भी होगा। आधा चम्मच नमक को पानी में मिलाकर मुंह साफ करें यह उपाय रात को सोने से पहले करना फायदेमंद होगा। इसे कुछ रातों तक प्रयोग करने के बाद आपके मसूढ़े लाल के बजाय गुलाबी हो जायेंगे और मुंह की दुर्गंध मुक्ति मिल जायेगी।

नींबू पानी से कुल्ला करना (Rinse with Lemon Juice to Stop Bad Breath)

मुंह से आने वाली बदबू को नीम्बू की सहायता से भी ठीक किया जा सकता है। नीम्बू में पाया जाने वाला एसिड जीभ और मसूढ़े पर पैदा होने वाले कीटाणुओं के विकास को रोक देगा। यह उपाय भी आपको सांसों की बदबू से बचाएगा।

बेकिंग सोडा (Baking Soda to Stop Bad Breath)

बेकिंग सोडा का झाग मुंह की दुर्गंध के इलाज़ में असरदार है इसमें पाया जाने वाला केमिकल आपके जीभ पर पाये जाने वाले कीटाणुओं को बढने से रोकता है। बेकिंग सोडा पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें।

इलायची, सौंफ या लौंग को चबायें (Chew Cardamom, Fennel Seeds, Cloves to Stop Bad Breath)

ये तीनों ही समान रूप से मुंह की दुर्गंध को ठीक करने में लाभदायक हैं। खासतौर पर ठीक खाने के बाद इन्हें चबाना अच्छा फायदेमंद होगा।

खट्टे फल खाएं (Eat Citrus Fruits to Stop Bad Breath)

कभी-कभी ज्यादा वक़्त तक मुंह सूखा रहने की वजह से भी साँसों की बदबू की परेशानी होती है। इसके लिए रोज़ाना काफी मात्रा में रस भरे खट्टे फल जैसे संतरे आदि का सेवन करें।

मेंथी की चाय पियें (Drink Fenugreek Tea to Stop Bad Breath)

मेथी के बीज हमेशा से सांसों की दुर्गन्ध हटाने के लिए अच्छे माने गये हैं। एक चम्मच मेंथी के बीज को 3 कप पीने के पानी में एक घंटे तक धीमी आंच पर पकायें इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह आधा ना हो जाए। फिर इस पानी को पी लें। इससे भी सांसों की बदबू से निजात मिलेगा।

अजवायन चबाएं (Chew Carom Seeds/Ajwain)

अजवायन में क्लोरोफिल पाया जाता है जो एक तरह से एंटीसेप्टिक का काम करता है। अजवायन के दाने और इसकी पत्तियों को चबाने से सांसें तरोताज़ा होती हैं।

एवोकैड़ो खाएं (Eat Avocados to Stop Bad Breath)

एवोकैड़ो आँतों में जमा गन्दगी को साफ़ करता है जो कि खराब साँसों का कारण बनती है। यह आपको तरोताज़ा अहसास भी करवाता है।
रोजाना इसका सेवन करने पर आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

दालचीनी का इस्तेमाल करें (Use Cinnamon to Stop Bad Breath)

दालचीनी में एक प्रकार का एसेंशियल तेल (essential oil) होता है, जो सांसों की दुर्गन्ध को रोकता है और लार में मौजूद बैक्टीरिया (bacteria) को भी कम करता है। दालचीनी के पाउडर, तेज पत्ते और इलायची पाउडर को पानी में उबालें। इस मिश्रण से गरारा करें। इससे आपको ताज़ी सांसें प्राप्त होंगी ।

टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल करें (Use Tea Tree Oil to Stop Bad Breath)

यह एक शक्तिशाली कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है। इसके लिए एक ऐसे टूथपेस्ट को चुनें जिसमें टी ट्री ऑइल मौजूद हो या फिर अपने ब्रश पर टूथपेस्ट के टी ट्री ऑइल डाल सकते हैं। आप टी ट्री ऑइल, नीबू रस और पीपरमेंट ऑइल, इन तीनों तेलों के मिश्रण को मिलाकर माउथवास बना सकते हैं।

कब्ज से बचें (Prevent/Avoid Constipation to Stop Bad Breath)

मुंह की बदबू का एक कारण कब्ज भी हो सकता है यदि आपको अक्सर कब्ज की समस्या बनी रहती है। तो जहाँ तक हो सके इसे खत्म करने के हर एक प्रयास करें। नियमित रूप से व्यायाम करें और अधिक मात्रा में फाइबर युक्त भोजन को लें यह आपके पेट को ठीक रखकर मुंह से बदबू आना का इलाज़ करेगा।

मुंह की सफाई का ध्यान रखें (Take care of Mouth Cleanliness)

मुंह की सही देखभाल साँसों की बदबू को दूर करने के लिए काफी आवश्यक है। रोजाना दिन में दो बार अच्छी तरह से ब्रश करें एक ऐसा टूथपेस्ट चुनें जो मुंह के अंदरूनी भाग को सूखा न बनाता हो।

माउथवाश के रूप में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें (Use Apple Cider Vinegar as Mouthwash to Stop Bad Breath)

एप्पल साइडर विनेगर सांसो की बदबू को रोकता है। एक गिलास पानी में आधे चम्मच विनेगर डालिये और इस पानी से गार्गल करें और बदबूदार सांस को दूर भगाइए।

प्याज और लहसुन खाने से परहेज़ करें (Avoid Eating Onions and Garlic to Prevent Bad Breath)

लहसुन और प्याज के सेवन से हमारी सांसों में बदबू उत्पन्न होती है। तो जब भी आप इनका सेवन करें, तो इस अपने दांतों को अच्छे से साफ़ करना ना भूलें। जिससे कि आपके मुंह खोलने या किसी से बात करने पर आपके साँसों की बदबू ना आए। दो बार ब्रश जरुर करें इससे आपको निरंतर साँसों की बदबू से दूर रहने में काफी मदद मिलेगी।