गंदगी, धूल-मिट्टी और स्किन की देखभाल में कमी के कारण स्किन पर काले दाने नजर आते हैं, जिन्हें ब्लैकहेड्स (blackheads) कहते हैं। ये अक्सर ही नाक पर और चेहरे के पास काले कील की तरह नजर आते हैं और ये काफी अनाकर्षक दिखाई देते हैं। ब्‍लैकहेड का उम्र से कोई लेना देना नहीं है और किसी भी उम्र के व्यक्ति को नाक पर या चेहरे पर और कहीं भी हो सकते हैं।
आमतौर पर जो महिलाऐं अपनी त्वचा पर क्लीन्ज़र, टोनर और मॉइस्चराइज़र लगाकर त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल करती हैं उन्हें ब्लैकहेड्स होने की संभावना काफी कम होती है। पर आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में त्वचा का नियमित रूप से ध्यान रख पाना इतना आसान नहीं है। साथ ही बाज़ार में मिलने वाले महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीदना सबके बस की बात भी नहीं होती। इसलिए आइये आपको बताते हैं ब्लैकहेड्स से निपटने के घरेलू नुस्खे के बारे में।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए टमाटर (Tomatoes for blackheads)

टमाटर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स (whiteheads) दोनों को ही हटाने में कारगर हैं। टमाटर में भरपूर एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स सुखा देते हैं। टमाटर को छीलकर उसका पेस्ट तैयार करें और इसे ब्‍लैकहेड पर लगाएं। और बेहतर परिणामों के लिए इसे रात में चेहरे पर लगाकर रात भर रहने दें और सुबह उठकर मुंह धो लें।

हल्दी (Turmeric for blackheads)

सुंदरता निखारने के लिए हल्दी के काफी सारे फायदे हैं। इसकी जड़ भी काफी लाभदायक होती है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक (antiseptic) के गुण भी होते हैं। आप इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कर सकती हैं। एक चुटकी हल्दी और 2 चम्मच पुदीने के रस का एक मिश्रण तैयार करें। इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। कुछ समय इसे सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

टूथपेस्ट (Toothpaste to remove blackheads)

जी हाँ ब्‍लैकहेड को हटाने में टूथपेस्ट काफी कारगर साबित होता है। ब्लैकहेड्स पर टूथपेस्ट की एक पतली परत लगाएं और 25 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद अच्छे से धो लें। हो सकता है शुरुआत में आपको इससे थोड़ी जलन हो पर धीरे धीरे यह जलन गायब हो जाएगी। अगर आप 2 हफ़्तों तक ऐसा करेंगी तो आपको इससे काफी लाभ मिलेगा।

नमक और नींबू का रस (Sea salt and Lemon juice)

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। फिर नींबू के रस में नमक मिलाकर ब्‍लैकहेड पर लगाएं। इसके बाद इसे 20 मिनट तक रखें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी ब्लैकहेड्स को हटाने में काफी मददगार है। एक कटोरी में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी डालें और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। ध्यान रखें कि इसे धोने से पहले इसे अच्छे से रगड़ लें ताकि ये ब्लैकहेड्स जड़ से गायब हो सकें।

दलिया और दही

चम्मच दलिये को 3 चम्मच दही के साथ मिलाएं और इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस भी डालें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 5 से 6 मिनट तक रखने के बाद धो लें।

ग्रीन टी (Green tea for blackheads)

ग्रीन टी की सूखी पत्तियां लें और इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएँ और उँगलियों से मसाज करें, जिससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएँ।

आलू (Potatoes)

आलू को किसकर ब्लैकहेड्स पर लगाएँ। कुछ समय के बाद इसे रगड़कर साफ कर लें इससे ब्लैकहेड्स काफी जल्दी जाएँगे।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलकों को सुखा लें। फिर इन सूखे छिलके का पाउडर बना कर उसमें दूध और शहद मिलाइये। पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर कुछ देर तक सूखने दें और बाद में रगड़कर इसे धो लें।

बादाम का मास्‍क

ओटमील, घिसा बादाम और पानी मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे गीला कर के हाथों से इस मास्‍क को गोलाई में रगड़ कर साफ करें। इसके लिये हल्‍के गरम पानी का प्रयोग करें।

पपीता

पपीता को मैश कर के उसमें दूध और शहद मिला कर पेस्‍ट बना लें। इस मास्‍क को चेहरे पर लगा कर सुखा लें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर जरा रगड़कर के धो लें।

शहद (Honey for blackheads)

शहद त्वचा पर कई तरह से असरदार है और इससे बेहतर परिणाम भी मिलते हैं, साथ ही ये सबके घरों में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। शहद को सीधे ब्लैकहेड्स पर लगाने से यह बहुत जल्दी असर दिखाता है।

अंडा

अंडे को फेंट कर उसमें शहद मिला लें और फिर इसे चेहरे पर एक फेस मास्‍क की तरह लगा लें। सूख जाने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स हटाने के साथ ही यह आपके चेहरे को भी चमका देगा।

नींबू और चीनी का स्क्रब

नींबू और चीनी की मदद से आप ब्लैक हेड्स हटाने का एक स्क्रब तैयार कर सकती हैं। एक कटोरी में एक चम्मच दानेदार चीनी लें और इसमें आधे नींबू का रस और दही मिला लें। इन्हें अच्छे से मिलाकर ब्लैक हेड्स पर लगाएं। फिर 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें और ठंडे पानी से इसे धो लें।

जैतून का तेल और ओटमील (Olive oil and oatmeal)

एक कटोरी में एक चम्मच दही, एक चम्मच ओटमील और नीम्बू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इससे बहुत जल्दी ब्लैकहेड्स हट जाएँगे।