हर इंसान फिर भले वो पुरुष हो या महिला घने बालों की चाहत रखता है। और ऐसा हो भी क्यों ना। बाल हर किसी की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं। लेकिन जीवनशैली असंतुलित डाइट, अस्त-व्यस्त दिनचर्या, अनियमित देखभाल और वातावरण का हमारे बालों पर काफी असर पड़ता है। जिसकी वजह से असमय ही बाल झड़ने लगते हैं और इंसान 25 की उम्र में 40 का लगने लगता है। वैसे तो बालों के झड़ने की कोई एक निश्चित उम्रसीमा नहीं है। यह हर उम्र के लोगों में पाई जाने वाली एक आम समस्या है। अब तो यह इतनी आम समस्या हो गई है कि लोग इसे रोकने तक का प्रयास नहीं करते। उन्हें लगता है कि इसे रोकने के लिए किसी महंगे मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत है। लेकिन इन्हें शायद यह नहीं पता होगा कि जरा सी देखभाल करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो हम आपको इस समस्या से निपटने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिनसे बालों का झड़ना एकदम कम हो जाएगा और वो भी घर में रखी हुई चीज़ों से।

आइये जानते हैं बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार:

नीम का पानी (Hair fall solution)

नीम के औषधीय गुणों को तो हर कोई जानता है। नीम की पत्तियां बालों के लिए बहुत अच्छी होती हैं। यदि आपके घर के पास नीम लगी हुई है, तो कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे बालों का गिरना कम हो जाएगा। इसके साथ ही नीम का एंटीसेप्टिक गुण वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है।

आंवला (Hair fall control with Amla)

बालों की मजबूती की बात हो और आंवला की बात ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आंवला तो बालों के लिए काफी अनमोल है। यह बालों को झड़ने से बचाता है। आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं द्वारा बेजान और कमज़ोर बालों को मजबूत करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। इस तेल को रात में अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। सुबह अच्छी तरह शैम्पू कर लें। यह बालों को झड़ने से रोकने की काफी कारगर विधि है।

गर्म तेल की मालिश (Hot oil massage) 

यदि आप मजबूत बाल पाना चाहते/ती हैं तो हॉट आयल मसाज आपके लिए काफी जरूरी है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों में मजबूती आती है।
नारियल का तेल हो, बादाम का तेल हो, ओलिव आयल हो या फिर आंवले का तेल आप जो भी तेल इस्तेमाल करना चाहें, उसे गर्म करके बालों में मसाज करें। और फिर बालों को शैम्पू कर लें।

प्याज़ का रस (Onion juice for hair fall solution)

प्याज सल्फर (sulphur) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ाकर उनकों बढने में सहायता करता हैं। प्याज़ के रस को सिर पर लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। एक प्याज लें, इसके छोटे टुकड़े करें फिर इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा पर और बालों पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अब बालों को एक माइल्ड शैम्पू से धो दें। इसे हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

पायें ऐसे खूबसूरत बाल की देख कर हर कोई रह जाए दंग; देखिये ये विडियो

लहसुन (use Garlic to stop hair fall)

प्याज की ही तरह लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों की बढ़त में सहायता करने वाली तमाम पारंपरिक औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है। इसके लिए लहसुन को पीस लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा होने दें तथा ऐसा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरुर करें।

हीना के पत्ते (use Henna leaves to stop hair fall)

हीना को आमतौर पर नैचुरल हेयर कलर (hair color) और अच्छे कंडीशनर (conditioner) के रूप में प्रयोग किया जाता है। लेकिन हीना में ऐसे गुण भी होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मज़बूत करते हैं। अगर आप इसे कुछ और भी चीजों के साथ मिलाएं तो इससे एक बेहतर हेयर पैक बन सकता है। 250 ग्राम सरसों के तेल को एक बर्तन में लेकर इसमें 60 ग्राम सूखे हीना के पत्ते डालें। अब इस मिश्रण को उबालें और फिर इससे तेल छान लें। इससे अपने सिर की रोजाना मालिश करें। बाकी बचे तेल को एक एयरटाइट (airtight) डब्बे में डालकर रख दें। आप दही के साथ सूखे हीना का पाउडर मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। इसे अपने सिर की त्वचा और बालों पर लगाएं फिर एक घंटे बाद इसे धो दें।

अपने बालों को डैंड्रफ से बचाएं (Protect your hair from dandruff)

डैंड्रफ ना सिर्फ आपके बालों को बल्कि आपके सिर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। बालों के गिरने का एक कारण डैंड्रफ भी है। यह एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है जिसका तुरंत इलाज करना जरूरी है। नियमित समय पर शैम्पू करके अपने सिर को साफ रखें। जिनके बाल ज्यादा चिकनाई युक्त हैं, उन्हें एक दिन छोड़कर शैम्पू करना चाहिए।

तनाव से दूर रहें (Stay away from stress)

तनाव का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है और यह इनके झड़ने का एक मुख्य कारण भी है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसे लेकर तनाव में न रहें, वरना यह समस्या और भी बदतर हो सकती है। अपने दिमाग में ज़्यादा बातें लेकर ना चलें। योग करें, ध्यान करें और लम्बी सांस लेने से आपको फायदा मिलेगा।

खानपान की आदतें बदलें (change your Eating habits)

भोजन में पोषक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण होती है। बालों के लिए आयरन, प्रोटीन, विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E काफी जरूरी होते हैं। इनकी पूर्ति के लिए कद्दू, गाजर, हरी सब्जियां, चने, ओट्स, टमाटर, मौसमी फल, सेब, बादाम, नाशपाती आंवला, अलसी, सोयाबीन और नींबू, का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

मछली (fish) और अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स इन विटामिन को शरीर में पहुंचाने और बालों को मजबूती देने में मदद करते हैं।

हॉर्मोन का असंतुलन (Hormonal Imbalance)

हार्मोन्स का असंतुलन भी बालों के झड़ने की एक मुख्य वजह हो सकती है। कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने की शिकायत होती हैं। ऐसी स्थिति में आपके जीन्स ही आपके बालों का स्वास्थ्य निर्धारित करते हैं। अपने भोजन को पोषक पदार्थों से भरपूर रखें और गर्भावस्था के दौरान भी बालों की तरफ ध्यान देना ना भूलें। जहाँ तक हो सके कोशिश यही करें कि आपके हार्मोन्स का बैलेंस बना रहे।

बालों के साथ नरमी से पेश आयें 

अक्सर हम शैम्पू करने के बाद गीले बालों को टॉवल से रगड़ कर सुखाते हैं। इससे बहुत ज्यादा दबाव के कारण वे कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। बालों को सुखाने के लिए कॉटन के टॉवल का इस्तेमाल करें और सिर को हल्का सा झुकाकर टॉवल से रूट से टिप तक सुखाएं। इसके बाद ज्यादातर लड़कियां लंबे बालों को सुलझाते वक़्त इन्हें जोर-जोर से खींचकर सुलझाने की कोशिश करती हैं। इससे बाल और भी ज्यादा गिरने लगते हैं। जहाँ तक हो सके पहले बालों को उँगलियों से सुलझाएँ। इसके बाद एक मोटी कंघी की मदद से बालों को सुलझाएँ। और एक साथ बहुत सारे बालों को ना लें। धीरे-धीरे और कम बालों को सुलझाने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज करें (Exercise to stop hair fall)

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आपका शरीर और आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। हर दिन कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज करने से तनाव कम होगा, सिर में रक्त संचार अच्छे से होगा जिससे बाल अच्छे से बढ़ेंगे।

आखिर में!!!

इन उपायों से भी बालों का गिरना कम ना होने की स्थिति में एक बार डॉक्टर को जरुर दिखा दें।