बादाम की ही तरह बादाम का तेल भी पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। बादाम तेल का इस्तेमाल आप सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए कर सकते हैं। आप चाहें तो इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में भी कर सकते हैं और चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने में भी।

हम बात कर रहे हैं बादाम के तेल से खूबसूरती बनाए रखने के बारे में। बादाम तेल में विटामिन A, B और E होता है, जो कि त्‍वचा का रंग निखारने, त्‍वचा संबन्‍धी समस्‍याओं को ठीक करने और उसे निखारने में मदद करता है। बादाम तेल बालों के लिये भी प्रयोग किया जा सकता है। यह बालों का झड़ना दूर करता है और रूसी भगाता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि बादाम का तेल हर प्रकार की त्‍वचा पर भी अपना अच्‍छा असर दिखाता है। आइये जानते हैं कि बादाम तेल किस तरह से आपकी सुंदरता को बनाए रखने में मदद करता है।

फटे होंठों पर असरदार (Effective on chapped lips)

यदि आपके होंठ फट गए हैं या फिर ये अक्सर फट जाया करते हैं, तो लिप बाल्‍म की जगह पर बादाम के तेल से बना हुआ लिप ग्‍लास लगाइये। इस लिप ग्लास को बनाने के लिये आपको 5-6 बूंद बादाम तेल को 1 चम्‍मच शहद में अच्‍छी तरह से मिलाइए। फिर इसे एक एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रख दीजिये और फिर इसे हफ्तेभर तक आराम से इस्‍तमाल कीजिये। इसके प्रयोग से इस्तेमाल होंठो का फटना कम हो जाएगा साथ ही इन पर गुलाबी चमक आएगी और ये स्‍वस्‍थ्‍य भी बन जाएंगे।

झुर्रियां कम करे (Reduce Wrinkles)

जैसे कि हम जानते हैं कि झुर्रियों के इलाज के लिए विटामिन A कितना जरूरी होता है और बादाम के तेल में विटामिन A, B और E पाया जाता है, जिसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। रात में सोने पहले इस तेल से अपने चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करें। इससे आपके चेहरे की चमक वापस लौट आएगी।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मददगार (Remove Stretch Marks)

बादाम का तेल अपने सुंदरता को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह गर्भावस्था के बाद आए स्ट्रेच मार्क्स को काफी प्रभावी तरीके से दूर करता है। बादाम के तेल और जैतून के तेल के साथ बादाम के तेल को मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। कुछ मिनटों तक मालिश करके रातभर के लिए इसे छोड़ दें। कुछ ही दिनों में असर आपके सामने होगा।

डार्क सर्कल कम करे (Reduce dark circle)

हर किसी के लिए आँखों के नीचे काले धब्‍बों (डार्क सर्कल्स) का होना बहुत बड़ी समस्‍या होती है। इसको दूर करने के लिये बादाम का तेल आपकी मदद कर सकता है। बादाम के तेल से आँखों के नीचे मालिश करें और आप खुद ही असर देखें।

त्वचा पर नमी बनाए रखने में मददगार (Retains moisture on the skin)

बादाम का तेल एक ऐसा तेल है, जो हर स्किन टाइप को सूट करता है। फिर भले ही वो ड्राई स्किन हो, ऑयली स्किन हो या फिर नार्मल स्किन। लेकिन यह सबसे बेस्‍ट ड्राई स्‍किन के लिये होता है। यह तेल बहुत ही लाइट होता है जिससे यह स्किन के अंदर आसानी से समा जाता है। हर रोज़ चेहरे पर बादाम के तेल की मसाज करें और चेहरे के हर रोज़ चेहरे पर बादाम के तेल की मसाज करें और चेहरे को मॉइस्चराइज करें साथ-साथ अपनी ड्राई स्किन को भी मॉइस्चराइज करें।

फेशियल स्‍क्रब की तरह (as a facial scrubs)

बादाम के तेल को एक फेशियल स्‍क्रब के रुप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ होगी और डेड स्‍किन भी निकल जाएगी। इसके लिए 1 चम्‍मच चीनी के साथ बादाम का तेल मिलाकर एक स्क्रब बना लें और उसे चेहरे की एंटी क्‍लॉक वाइज डायरेक्‍शन में घुमाकर लगाएँ। इससे आपका रूखा-बेजान चेहरा वापस से खिल उठेगा।

त्वचा की रंगत निखारने में मददगार (Skin fairness with almond oil)

यह तेल चेहरे पर मौजूद कील-मुँहासों के धब्बों को दूर करने में और टैनिंग मिटाने में भी मदद करता है। बादाम तेल और नींबू रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग साफ होता है। तेल को गुनगुना करके चेहरे पर मालिश करें।

स्वस्थ बाल (Almond oil for healthy hair)

बादाम के तेल के गुण बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बादाम के तेल से अपने सिर की मसाज करने से बालों में बेहतरीन चमक आती है। इससे आपके बाल मज़बूत, घने तथा चमकदार होते हैं और आपके बालों के क्यूटिकल्स (cuticles) को काफी पोषण मिलता है। बादाम के तेल से नए बालों को बढ़ाने में भी सहायता मिलती है।

बादाम का तेल बालों को लम्बा करे (Almond oil for long hair)

इस तेल में मैग्निशियम की अधिक मात्रा होती है। यह तेल बालों को लंबा करता है, झड़ने से बचाता है, और पोषण भी प्रदान करता है।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाये (Almond oil to Get rid of dandruff)

बादाम का तेल सिर की डेड सेल्स को हटाकर डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। ये बालों को हैल्दी रखने के साथ-साथ स्कैल्प की भी सफाई करता है।

दोमुहे बालों को कम करे (Get rid of split ends with almond oil)

धूल-मिट्टी और वातावरण से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। बादाम के तेल को ऑलिव और कैस्टर ऑइल के साथ मिला कर लगाया जाए तो बहुत फायदा मिलता है
और दोमुहे बालों से छुटकारा मिलने के साथ बाल मज़बूत बनते हैं।