रसोई में प्याज़ का बहुत महत्व है और हो भी क्यों ना फिर चाहे वो सब्जी हो, सलाद हो या सैंडविच हो प्याज़ हर एक चीज़ का स्वाद दोगुना कर देती है। लेकिन क्या आपको मालूम है ये प्याज़ रसोई के लिए जितना जरूरी है, उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। कुछ लोगों को प्याज़ की बदबू बर्दास्त नहीं होती और इसी कारण वो इसे खाना ही छोड़ देते हैं। असल में प्याज़ में काफी सारे औषधीय गुण पाए गए हैं। जितना पोषक एक फल होता है, उतना ही पोषण आपको प्याज़ से भी मिल सकता है।
आइये प्याज़ में मौजूद पोषक तत्व के बारे में जानते हैं: (Nutrient facts of onions)
प्याज़ में एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबायल और कामिनटिव (carminative) आपको इंफेक्शन से बचा कर रखती है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में सल्फर, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन B, विटामिन C पाया जाता है।कच्ची प्याज़ के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभ: 

डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल बैलेंस करे (to balance Diabetes and blood sugar levels) 
प्याज़ को डायबिटिक पेशेंट के लिए अच्छा माना जाता है। प्याज़ में बहुत कम कैलोरी होती है और फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिंस और भी काफी सारे पोषक तत्वों का यह अच्छा सोर्स है। यह इंसुलिन बनने और ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करके रखने में मदद करती है। यदि आप डायबिटिक हैं तो कच्ची प्याज़ को अपनी डाइट में शामिल कर लें।
कैंसर से बचाए (Protect from Cancer) 
प्याज़ का इस्तेमाल आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा सकता है। इसमें मौजूद ओर्गेनो सल्फर (Organo-sulfur) कैंसर को बनाने वाले सेल्स को रोकता है और
सिर, कोलोन और गले के कैंसर से बचाता है। इसके साथ ही प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को कम करता है।
पेट दर्द में राहत दे (Abdominal pain relief) 
प्याज़ में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री (Anti-inflammatory) और एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट में होने वाले दर्द को कम करते हैं। इसके साथ ही इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है। प्याज़ से पेट और गैस से संबंधित बीमारियों में काफी फायदा मिलता है।
इम्युनिटी बूस्ट करे (To Boost Immunity) 
प्याज़ में मौजूद फाइटो केमिकल (Phyto Chemical), शरीर में विटामिन C के प्रभाव को बढ़ा देता है। इसका मतलब शरीर को अच्छी तरह से विटामिन C मिलेगा और इससे इम्युनिटी भी बढ़ेगी। प्याज़ को रोजाना सलाद के रूप में खाने से सर्दी और फ्लू भी नहीं होता।
जमा फैट को कम करे ( reduce Stored Fat from body) 
प्याज़ में फैट बर्न करने के गुण पाए जाते हैं। यदि आप एक्सरसाइज और योग के साथ ही अपनी डाइट में प्याज़ को भी शामिल कर लें तो यह आपके शरीर में जमा हुए फैट को बर्न करने में मदद करेगी।
लू (गर्मियों की गर्म हवा) से बचाए (Protect from hot air of summer) 
यदि आप कच्ची प्याज़ खाते हैं, तो आपको लू नहीं लगेगी। आप ने अपने बड़े-बुजुर्गों को यह भी बोलते हुए सुना होगा कि गर्मियों के दिनों में यदि धूप में घर से बाहर निकलें तो कच्ची प्याज़ लेकर निकलने से लू नहीं लगती।
बालों के लिए लाभकारी (Effective on hair) 
प्याज़ का रस बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसे बालों में लगाने से सफ़ेद, रूखे-बेजान बालों में चमक आ जाती है। इसके साथ ही यदि आप बालों का झड़ना रोकना और लंबे बाल चाहती हैं, तो प्याज़ खाएँ, इसका असर बालों पर जरुर दिखेगा।
हफ्ते में एक बार जरुर प्याज़ का रस अपने बालों में लगाएँ।
डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन पर असर दिखाए (effect on Dark spots appear and pigmentation) 
प्याज़ के एंटीसेप्टिक गुण और विटामिन C के कारण यह त्वचा से डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है। यह चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों पर भी असरदार है। कच्चे प्याज़ के स्लाइस काटकर त्वचा पर रखने से दाग-धब्बों पर असर होता है।
कुछ और फायदे (Some more Advantages) 
*कब्ज से छुटकारा दिलाये।
*एनीमिया ठीक करे।
*जोड़ों के दर्द में असरदार।
*दिल से सम्बंधित बीमारियों पर असरदार।
*नकसीर में कच्चा प्याज़ सूंघने से आराम मिलता है।
*गले की खराश मिटाए।
*यदि आपको मूत्र त्यागने में परेशानी हो रही है या फिर यह पूरी तरह से बंद हो गया है, तो प्याज़ के रस को पेट पर लगाने से राहत मिलेगी।