मुस्कान चेहरे की रौनक को बढ़ा देती है। और हर कोई मुस्कुराता हुआ चेहरा देखना पसंद करता है। इस मुस्कराहट को और भी खूबसूरत बनाते हैं हमारे दांत। यदि दांत मोतियों जैसे चमकते हुए हों, तो आपकी मुस्कुराहट में चार चाँद लग सकते हैं। लेकिन यदि यही दांत पीलापन लिए हों, तो इससे आपकी मुस्कान फीकी पड़ सकती है। दांतों पर पीलापन होने के कारण आप किसी के सामने खुलकर हँसने से भी कतराने लगते हैं। एक तरफ तो दांतों की सही ढंग से सफाई ना होना, शराब, तम्बाकू का सेवन दांतों पर पीली परत चढ़ा देता है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों के दांत अच्छी तरह से साफ करने के बाद भी पीले दिखाई पड़ते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आइये जानते हैं घर पर ही दांतों को चमकाने के नुस्खों के बारे में:

बेकिंग सोड़ा (Baking soda to whiten teeth)

बेकिंग सोड़ा एक तरह का ब्लीच होता है, जो दांतों को आसानी से साफ कर सकता है। तो आप बेकिंग सोडा से भी आप अपने दांत चमका सकते हैं।
*एक चम्मच बेकिंग सोडा यानी कि मीठा सोडा लें, और उसमें एक चुटकी नमक मिला लें।
*अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर 2 मिनट तक अपने दांत साफ करें। आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं।
*4 हफ्ते में आपके दांतों का पीलापन पूरी तरह हट जाएगा। आपके दांत साफ सफेद नजर आने लगेंगे।
गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उससे कुल्ला करें। कुल्ला करने के बाद दांतों को उंगलियों से स्‍क्रब करें, इससे दांत चमक जाएगें। पर ध्‍यान रखें कि बेकिंग सोडा का रेगुलर यूज न करें।

खट्टे फल दांतों को चमकाने में मददगार (Citrus fruit for whitening teeth)

स्ट्रॉबेरी, नींबू और संतरा जैसे खट्टे फल एक तरह के प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट होते हैं। इन फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो मसूड़ों को साफ करके मुंह से आने वाली बदबू को दूर करता है। सफेद और चमकते दांत पाने के लिए दांतों की दिन मे दो बार नींबू के रस से मालिश करें। इसके अलावा थोड़े से सरसों के तेल और नमक में नींबू के स्‍लाइस को डुबो कर उससे 5 मिनट तक दांतों पर हल्के से रगड़ें और बाद में ब्रश कर लें। रोज भोजन करने के बाद संतरा खाएं औऱ फिर असर देखें।

मुंह की सफाई करें

भोजन करने के बाद कुल्ला जरूर करें और हो सके तो खाने के बाद ब्रश भी किया करें। आप खाने के बाद अजवाइन भी खा सकते हैं। इससे मसूड़े मजबूत होंगे और मुंह की बदबू भी दूर होगी। गर्म पानी से दिन भर में 2 कुल्ला जरुर करें और जहाँ तक हो सके कैफीन युक्त उत्पादों के सेवन से बचने की कोशिश करें। कैफीन युक्त उत्पाद दांतो में चिपक कर इन्हें पीला कर देता है।

नारियल का तेल (Coconut Oil for whitening teeth)

एक हफ्ते तक लगातार हर रोज़ नारियल के तेल से कुल्ला करें या फिर नारियल तेल से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे भी मुंह की बदबू गायब होगी और दांत मोतियों की तरह चमकेंगे।

स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा (Strawberry, salt and baking)

स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा के मिश्रण से भी दांत को चमकाया जा सकता है। इस मिश्रण को दांतों पर हल्के से लगाएँ और फिर पानी से कुल्ला करें।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से बिल्कुल सफेद और चमकदार बनाया जा सकता है। एप्पल साइडर विनेगर को नियमित रूप से अपने दांतों पर लगाएं और 30 दिनों के अंदर आपके दांतों पर से पीली परत गायब होती हुई नजर आएगी। साथ ही जो बैक्‍टीरिया, इनेमिल को सड़ाते हैं, यह उनका भी खात्‍मा करता है।

चारकोल/कोयला चमकाए आपके दांत (Charcoal for whitening teeth)

पुराने जमाने में लोग चारकोल का इस्तेमाल कर प्रयोग से अपने दांतों को साफ किया करते थे। चारकोल में क्रिस्‍टल बेस रसायन होता है, जो दांतो को चमकदार बनाने में असरदार होता है। आप चाहें तो इसे अपने टूथपेस्‍ट में मिला कर इससे ब्रश कर सकते हैं।

नीम से पायें चमकते दांत (Neem for whitening teeth)

नीम का इस्तेमाल सदियों से दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम में दांतों को सफेद बनाने व वैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। यह नेचुरल एंटीबैक्टिीरियल और एंटीसेप्टिक है। रोजाना नीम की दातून से दांत साफ करने पर दांतों के रोग नहीं होते हैं।

इनके अलावा:

*अपने दांतों को संतरे के छिलके से स्‍क्रब करें। इससे भी आपके दांत चमकने लगेंगे।
* चमकते हुए दांत पाने के लिए केले के छिलके के सफ़ेद वाली ओर से दांतों की मसाज करें।
* स्‍ट्रॉबेरी को अपने दांतों पर रगडि़ये यह भी दांतों को सफेद करने का अच्छा तरीका है।
*रोजाना गाजर खाने से भी दांतो का पीलापन कम हो जाता है। भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं।
*एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें।