वातावरण का प्रदूषण, धूल-मिट्टी और सफाई में कमी बालों में डैंड्रफ को जन्म दती है। यह एक ऐसी समस्या है जो स्त्री, पुरुष और बच्चों में भी पाई जाती है। डैंड्रफ या रुसी सिर की एक बेहद आम समस्या है, जो किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। यह बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन के कारण होती है। मुसीबत तो तब होती है जब इसके कारण सिर की त्वचा काफी तेलीय हो जाती है और इसके कारण बाल भी गिरने लगते हैं। हालात तब और भी बदतर हो जाते हैं, जब यह रुसी कपड़ों पर गिरने लगती है। यह बालों को कमजोर करने लगती है। इसकी वजह से माथे पर और गर्दन पर पिम्पल्स भी आ जाते हैं। बालों में ज्यादा देर तक तेल लगे रहना और शैम्पू का अच्छी तरह से साफ ना होना भी डैंड्रफ को जन्म देता है। बालों में डैंड्रफ चाहे जब आ सकती है। हम मार्किट में मौजूद प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं, लेकिन इसके बाद भी कुछ दिनों में ही यह वापस भी आ सकती है। जब यह समस्या इतनी ही आम है, तो क्यों ना इससे बचने के लिए कोई घरेलू उपाय किया जाए? आइये डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं:
दही आपकी मदद करे डैंड्रफ से छुटकारा पाने में (Yogurt to get rid of dandruff)
सिर की त्वचा पर डेड स्किन जमा होने से रुसी होती है। ऐसे में दही का एंटी-फंगल गुण स्कैल्प की क्षति को रोकता है। दही का अम्लीय (acidic) और कंडीशनिंग गुण इसे रूसी से लड़ने में मदद करता है। ज़रूरत के अनुसार खट्टा दही लें या फिर दही को दो दिनों के लिए खट्टा होने के लिए रख दें। अब उसे अपने सिर पर एक घंटे तक लगा कर रखें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। ऐसा कम से कम हफ़्ते में दो बार करें। आप चाहें तो दही में काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी लगा सकते हैं।
नीम की पत्तियाँ हैं लाजवाब (Neem leaves)
नीम की पत्तियों में पाए जाने वाले गुणों जैसे कीटाणु नाशक (Insect repellent), एंटी-फंगल (Anti-fungal), एंटीसेप्टिक (Antiseptic), एंटी-इन्फ्लेमेट्री (Antiinflammatory) तत्वों के कारण ये बेहद असरदार तरीके से रूसी को नियंत्रित कर पाता है। नीम की पत्तियों को पानी में उबालें, इस पानी से पहले बाल धोएं और फिर शैम्पू कर लें।
नींबू का रस (Lemon juice)
यदि आपको डैंड्रफ हुआ है तो आपने भी इससे निजात पाने के लिए कभी ना कभी नींबू का इस्तेमाल जरुर किया होगा। नींबू का रस डैन्ड्रफ़ को खत्म करने के काम भी आता है। नींबू में मौजूद एसिड रूसी को रगड़ कर साफ़ कर देता है। एक बड़ा चम्मच नींबू के रस को पानी में मिलाएं। बाल धोने के बाद आखिर में इस पानी को सिर पर डालें। या फिर शैम्पू करने से पहले नींबू के रस को अच्छी तरह से बालों में लगा लें। इसके बाद बालों को धो लें।
गुणकारी एलोवेरा जेल (Healthy Aloe Vera Gel)
इसका कीटाणु नाशक (Insect repellent) और फंगस विरोधी (Anti-fungal) गुण रुसी को खत्म करने के काम आता है। ताज़े एलो वेरा जेल को सिर पर लगाने से भी रूसी को दूर रखा जा सकता है। इस जैल को 30 मिनट तक सिर पर लगा कर रखें। उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें।
बेसन भी है मददगार (Besan is also helpful)
बेसन बालों की गंदगी को साफ़ करता है और रूसी से छुटकारा दिलाने में माहिर है। बेसन को दही में मिला कर बालों में अच्छी तरह से लगाएँ और आधे घंटे के बाद अच्छी तरह से धो लें।
मेथी के दाने बचाए आपको डैंड्रफ से (Fenugreek seeds Helps you to get rid of dandruff)
मेथी एक ऐसी चीज़ है जो हर घर की रसोई में आसानी मिल जाती है। इसमें फंगस विरोधी, एमिनो एसिड और सिर को ठंडक देने वाले गुण पाये जाते हैं। मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोएं , सुबह इसका पेस्ट बना कर बालों में लगा लें 30 से 40 मिनट तक इसे लगा रहने दें। उसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

हिना (Use henna)
सदियों से हिना बालों के लिए एक अच्छा कंडिशनर होने के साथ रुसी से निजात दिलाने वाली एक औषधि के रूप में भी काम करती है । यदि आप रुसी हटाने के साथ ही बालों में हिना का रंग भी चाहते हैं, तो इसके लिए रात को चाय के पानी में हिना को अच्छी तरह घोलकर रख दें। सुबह इसमें दही और नींबू मिलाकर बालों में लगा लें। 1-2 घंटे बाद इसे धो लें। इससे बालों से रुसी तो जाएगी ही साथ ही बालों को हिना का रंग भी मिल जाएगा। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपके बालों में हिना का रंग आए तो इसके लिए जिस समय आप हिना लगाने का सोच रहे हैं, उसी वक़्त हिना को दही और नींबू मिलाकर लगाएँ और फिर आधे घंटे के अंदर धो लें।
गुणकारी आंवला (Use Gooseberry to get rid of dandruff)
आंवला तो बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ है। इसके गुणों के बारे में तो हर कोई जानता होगा। आंवला में मौजूद विटामिन C बालों को मजबूती देने के साथ ही बालों से डैंड्रफ निकालने में भी मदद करता है। पिसे हुए या सूखे आंवले को पानी में डालकर रातभर के लिए रख दें। सुबह इस पानी से सिर धोएं। डैंड्रफ गायब हो जाएगी।
टमाटर भी है मददगार (Use tomatoes to get rid of dandruff)
टमाटर का पल्प भी बालों से डैंड्रफ निकालने में मदद करता है। टमाटर के बीज निकालकर इसके पल्प को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएँ और स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। और फिर सिर धो लें। यह रूसी को पूरी तरह से खत्म कर देगा।
तुलसी (Use Basil leaves)
तुलसी को इसके के औषधीय गुणों के कारण सदियों से उपयोग में लाया जाता रहा है। तुलसी की पत्तियों और आंवला पावडर को पानी में मिक्स करके पेस्ट बना लें। सिर पर इस पेस्ट से मसाज़ करें। आधे घंटे तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो दें।
विनेगर ((Use Vinegar)
रात को सोने से पहले विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाकर बालों में लगाएँ। इससे रुसी खत्म हो जाएगी।
बेकिंग सोडा ((Use Baking soda)
बेकिंग सोडा और पानी का एक घोल तैयार करें। इस घोल को बालों पर लगाएँ। 1 घंटे के लिए इसे रहने दें। फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें।