हर महिला की यही चाहत होती है कि उसके बाल स्वस्थ, लम्बे, मजबूत तथा खूबसूरत बने रहे। लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण बालों में डैंड्रफ/रुसी हो जाती है और यह डैंड्रफ बालों को कमजोर कर देती है। बालो में रुसी होना आजकल एक बेहद आम समस्या है। बालों के लिए एलोवेरा के फायदे बहुत हैं। यह न सिर्फ बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है बल्कि जड़ों को भी मज़बूती देता है। इसके साथ ही यदि आप डैंड्रफ की समस्या परेशान हैं तो इसके लिए एलोवेरा सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और घरेलु नुस्खा है। डैंड्रफ या रुसी, यह बालों की एक बेहद आम समस्या में एक है, जो कभी भी, किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकती है। आइये जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने में एलोवेरा के इस्तेमाल के बारे में:

एलोवेरा और कपूर का पेस्ट (Aloe Vera and Camphor)

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कपूर काफी मदद करता है। सबसे पहले कपूर को पीस लें। अब 3 चम्‍मच एलोवेरा में आधा चम्‍मच कपूर पावडर को अच्छी तरह मिक्‍स कर लें।
इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और फिर 2-3 मिनट तक मसाज कर के इसे 1 घंटे के लिये छोड़ दें। इसके बाद आप अपने सिर को सादे पानी से धो लें। आप चाहें तो इस पेस्‍ट को रातभर के लिये लगा कर छोड़ भी सकते हैं।

एलोवेरा जेल और नींबू (Aloe Vera Gel and Lemon)

नींबू और एलोवेरा जैल का बना पेस्ट रुसी या डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने में मदद करता है इस पेस्‍ट को बनाने के लिये 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल में 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाये। फिर उंगलियों से इसे बालों की जड़ों में लगा कर मसाज करें। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें फिर सुबह बालों को धो लें।

एलोवेरा जैल और टी ट्री ऑइल का पेस्ट (Tea Tree Oil and Aloe Vera Gel)

एलोवेरा के साथ टी ट्री ऑइल मिलकर बालों के लिए काफी लाभदायी हो जाता है। टी–ट्री ऑयल बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। ये बालों के मजबूती देता है और जड़ों तक पोषण पहुँचता है। यह तेल एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा होता है और रूसी को खत्म करने में मदद करता है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल और टी ट्री आयल का पैक काफी मदद कर सकता है। इस पेस्‍ट को बनाने के लिये एक कटोरी में एलोवेरा जैल लें इसमें 5-10 बूंद टी ट्री ऑइल मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को अच्छी तरह से सिर पर लगाएं और रातभर के लिये छोड़ दें। सुबह बिना शैम्पू के सिर्फ पानी से अपना सिर धो लें।

आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसे टी ट्री आयल की कुछ बूंदों और 2 चम्मच गुलाबजल के साथ डालें। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर सीरम बनाएं। इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और 1 घंटे तक लगाकर रखें। अब इसे सादे पानी से अच्छे से धो दें। यह सीरम ना केवल आपके सिर से डैंड्रफ को दूर करता है, बल्कि डैंड्रफ वापस आने की संभावना भी कम कर देता है। बल्कि इसे वापस आने से भी रोकता है। अच्छे और बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में 1 से 2 बार अपने बालों पर लगाएं।

एलोवेरा जैल और नीम का तेल (Aloe Vera Gel and Neem Oil)

नीम के तेल के एंटी-बैक्टीरियल गुण, एलोवेरा जैल के साथ मिलकर डैंड्रफ से निपटने में मदद करेंगे। एलोवेरा जैल में नीम के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं।
फिर इसे अच्छी तरह से बालों में लगा लें। 1 घंटे के बाद इसे धो लें। यह रुसी की वजह से सिर में होने वाली खुजली को कम करेगा। साथ ही रुसी से भी निजात दिलाएगा।

एलोवेरा और मेथी के दाने का पेस्ट (Use Paste of Aloe Vera and Fenugreek Seeds for Dandruff)

मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अगले दिन इन्हें पीस कर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में एलोवेरा जैल मिलाकर इसे अपने बालों में लगाएं।
यह तरीका आपको बालों की चिपचिपाहट से और डैंड्रफ से निजात दिलाएगा। यह उपाय कुछ समय के बाद अपना असर दिखाएगा।

शैम्पू से पहले एलोवेरा (Use Aloe Vere Before Shampoo)

एलोवेरा में मौजूद नैचुरल एंजाइम मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इसलिए शैम्पू से पहले बालों में एलोवेरो जैल लगाने से बालों की सतह पर मौजूद रुसी आसानी से खत्म हो जाती है। इसके अलावा यह सिर की त्वचा के पीएच लेवल बैलेंस को बनाए रखता है, बालों को हाइड्रेटेड भी रखता है और रुसी को बढ़ने से रोकता है। एलोवेरा जैल से अपने बालों की मालिश करें और 10 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।

हेयर पैक (Aloe Vera Hair Pack)

एलोवेरा जेल में 2 चम्मच अरंडी का तेल (कैस्टर ऑइल), दो चम्मच मेथी का पाउडर, और एक चम्मच तुलसी के पत्तों का चूरा ड़ालें। अब इन सारी चीजों का एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। इसके बाद अपने बालों को एक शावर कैप से ढंकें और 2 घंटे के लिए रहने दें। फिर अपने बालों को एक माइल्ड शैम्पू से धोएं।