हम बात कर रहे हैं ऑलिव ऑइल की, जो ब्यूटी ही नहीं, सेहत भी बनाता है। साधारण कुकिंग ऑइल के मुकाबले ऑलिव ऑइल कई गुणों से भरपूर है। यह एनर्जी का एक बड़ा स्रोत है। इसमें विटामिन A, D, E और K के अलावा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अल्फा लिनोलिक एसिड, ओलेइक एसिड, ओमेगा-9 फैटी एसिड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर, दिल संबंधी बीमारी, हड्डियों से जुड़े रोग, डायबिटीज आदि में भी फायदेमंद है। ऑलिव ऑइल या जैतून का तेल छोटे, नवजात बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल खाने के साथ ही शरीर की सुंदरता को बरकरार बनाए रखे में भी किया जाता है। आइये जानते हैं किस तरह ऑलिव ऑइल रखे आपकी सुंदरता बरक़रार (Olive oil benefits for skin)

एक मॉइस्चराइजर की तरह (As a Moisturizer)

ऑलिव ऑइल स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए काफी लाभदायक है सूखी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए ऑलिव ऑइल बहुत अच्छा माध्यम है। ऑलिव ऑयल त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है और उसे सुन्दर और मुलायम बनाता है। ऑलिव ऑइल और शुद्ध पानी को एक समान मात्रा में मिला लें, इसे एक जार में भरकर अच्छी तरह से बंद कर दें। अब इसे अच्छे से मिलाने के लिए इस जार को अच्छे से हिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे की रंगत निखारने में (Refine texture of the face)

ऑलिव ऑइल त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। 2 चम्मच ऑलिव ऑइल को 1 अंडे के पीले भाग एवं आधे चम्मच शहद के साथ अच्छी तरह से मिला लें। इन्हें अच्छे से फेंटकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक रहने दें। फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। यह पेस्ट चेहरे के सांवलेपन को कम करने में काफी असरदार है और यह त्वचा की नैचुरल टोन को बनाए रखने में मदद करता है।

आइये जानते हैं एक ऐसे सुपर-अमेजिंग फेस सीरम के बारे में जो आपके रंग-रूप में चार-चाँद लगा देगा। Anti-Aging Face Serum for Regular Use, Make Your Skin Fair, Glowing, Spotless & Radiant

बालों के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल ( Olive Oil for Hairs)

ऑलिव ऑइल का नमी प्रदान करने वाला गुण सूखे बालों को नमी देकर एक अलग ही चमक देता है। बालों का सूखापन एवं उससे जुडी अन्य समस्याएं जैसे कमज़ोर एवं टूटे बाल भी ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करके पूरी तरह ठीक किये जा सकते हैं। सूखे बालों को पोषण देने के लिए ऑलिव ऑइल को गर्म करें और अपने बालों को गर्म तेल की मसाज दें। पर ध्यान रखें कि ऑलिव ऑइल को बहुत ज्यादा गर्म ना करें, ज़्यादा गर्म करने से यह अपने गुण खो सकता है।

एक कटोरी में 5 चम्मच ऑलिव ऑइल और 1 चम्मच शहद डालें। फिर इसे गुनगुना करें । “ध्यान रखें इसे सीधे गर्म न करें बल्कि इस कटोरी को एक अलग बर्तन में रखें जिसमें पानी भरा हो और यह पानी उबल रहा हो।” इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 1 से 2 मिनट तक सिर की मालिश करें। अब इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू और सादे पानी से इसे धो लें। या फिर एक बर्तन में अंडे के पीले भाग, शहद और जैतून के तेल को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों के सिरे पर से जड़ों तक लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर शैम्पू से इसे अच्छे से धो लें। यह हेयर मास्क बालों का सूखापन हटाने में सहायता करता है । यह आपके बालों में चमक लाकर इन्हें नरम भी बनाता है।

उलझे हुए और कर्ली बालों के लिए (for Curly and frizzy Hair) 

कर्ली और काफी उलझे हुए बालों को सुलझाने और इन्हें खूबसूरती प्रदान करने के लिए जैतून का तेल सबसे बेहतरीन उत्पाद है। अपने बालों को कंघी करने से पहले बालों में थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। यह बालों को सुलझाने में आपकी काफी मदद करेगा और आपके बेजान बालों में चमक भी भरेगा। ध्यान रखें कि बालों में ज़्यादा तेल ना लगाएं क्योंकि इससे बाल ज़्यादा तैलीय और चिपचिपे हो जाते हैं।

नाखूनों को मजबूत करे (Help strengthen nails) 

खुरदरे क्‍यूटिकल्‍स और बेढंगे नाखूनों को मजबूती देने और इन्हें सुंदर बनाने में ऑलिव ऑयल मददगार हो सकता है। करीब आधे घंटे के लिए ऑलिव ऑयल में नाखूनों को डुबोकर रखें। इससे नाखून और क्‍यूटिकल्‍स नरम और लचीले हो जाएगें। यह किसी भी क्रीम से बेहतर काम करेगा। आप चाहें तो पैरों को साफ करके ऑलिव ऑयल से मसाज करें और मोजे पहन कर सो जाएं। इससे आपके पैर नरम और निखरी रंगत के हो जाएगें।

झुर्रियां कम करे (Help to reduce wrinkles) 

नींबू में रस में ऑलिव ऑयल मिला कर चेहरे की मालिश करें, इससे ना सिर्फ झुर्रियां खत्म होंगी, बल्कि चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा।

होठों के लिए स्क्रब (Scrub for lips) 

ऑलिव ऑइल में जरा सी शक्कर के दाने मिलाएँ और फिर इसे हल्के-हल्के हाथों से होठों पर मलें। रुखे, बेजान, फटे होठों पर ऑलिव ऑयल कि हल्‍की मालिश सुबह शाम करें। इससे आपके होंठ कोमल हो जाएगें।

स्ट्रेच मार्क्स दूर करे

ऑलिव ऑयल स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर स्किन को टाइट करता है। यह ढीली पड़ी स्किन को टाइट करने के साथ ही रंग भी साफ करता है।

ग्लोइंग स्किन पायें 

ऑलिव ऑयल शरीर को हेल्दी और बीमारियों के दूर करने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। यह ऑयल एक नेचुरल मॉइश्चराइज़र की तरह है, जो त्वचा पर लगाने से स्किन को मुलायम बनाता है। 

कोहनी से कालापन हटाये

ऑलिव ऑयल और नींबू मिलाकर कोहनी पर अच्‍छी तरह रगड़ें। इससे कोहनी का कालापन और रुखापन दूर होगा। आपकी कोहनी और हाथ की रंगत एक समान नजर आने लगेगी।