बाल हर एक महिला की खूबसूरती का एक अहम हिस्सा है। घने और लंबे बालों का चलन ना तो कभी गया था और ना गया है। हर एक लड़की की यही इच्छा होती है कि उसके बाल भी घने और लंबे हों। लेकिन लाख कोशिशों के बाबजूद भी बालों की लम्बाई ज्यादा नहीं बढ़ पाती। वैसे तो बाल हर महीने लगभग 1 सेंटीमीटर तक बढ़ते हैं। ठंड कर दिनों में जरा कम और गर्मियों के दिनों में ज्यादा बढ़ते हैं। कभी-कभी अनजाने में हम खुद ही कुछ ऐसा कर बैठते हैं, जिसका प्रभाव बालों की लम्बाई पर पड़ता है। जैसे कि खानपान के प्रति लापरवाही इन्हें असमय ही सफेद कर देती है। लंबे बालों के लिए सिर्फ अच्छे प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि सही देखरेख भी जरूरी होती है। ऐसा ना किया जाए तो बालों की ग्रोथ रुक जाती है। बालों की खूबसूरती का राज़ हमारे घर में मौजूद चीज़ों में ही है। यदि आप भी लंबे बाल पाने की तमन्ना रखती हैं, तो आपको अपनाने होंगे ये खास उपाय:

हेल्दी डाइट अपनाएं (Adopt Healthy Diet)

बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए अपने डाइट में प्रोटीन शामिल करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा लंबे और घने बाल पाने के लिए विटामिन्स, आयरन सेलेनियम, जिंक और मिनरल्स भी बेहद जरूरी हैं। अपनी डाइट में जहाँ तक हो सके इन सारे तत्वों से भरपूर भोजन शामिल करें। खाने में दूध, दही, पनीर, अंडे, साबुत अनाज, पालक ओट्स, और हरी सब्जियां शामिल करें।

स्कैल्प की मसाज करें (Scalp massage)

स्कैल्प मसाज से बालों की जड़ों में रक्त का संचार तेज़ी से होने लगता है और इससे बालों के विकास में बढ़त होती है। इसके लिए शैम्पू करने से पहले गुनगुने तेल से अच्छी तरह अपने स्कैल्प की मसाज करें। ओलिव आयल और नारियल का तेल दोनों ही बालों को लंबा और घना बनाने में कारगर हैं। इनमें से किसी भी तेल से अपने बालों की जड़ों तक अच्छे से मालिश करें और फिर 1 घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

तनाव से दूर रहें (Stay away from stress)

तनाव बालों के झड़ने का मुख्य कारण है। तनाव की वजह से बालों की बढ़त रुक जाती है। इसके कारण अत्यधिक मात्रा में बाल गिरने लगते हैं। यदि आप तनाव में हैं, तो ध्यान लगाना शुरू कर दें। नींद के पूरे होने पर बालों की विकास के लिए जरूरी हार्मोन की गति तेज़ हो जाती है।

आंवला है काफी फायदेमंद

आंवले के गुणों से तो कोई भी अनजान नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन c और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसको ना सिर्फ लगाने से ही बल्कि खाने से भी बालों को पोषण मिलता है। आंवले के रस में नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों पर लगा लें और सूखने का बाद शैम्पू कर लें।

आइये जानते हैं आँवले का उपयोग कर बनाये हुए एक ऐसे हेयर पैक के बारे में, जो न सिर्फ गंभीर हेयर फॉल को रोकेगा, बल्कि आपके बालों को मजबूत, सुन्दर, लंबे और घना बनाएगा

मैथी दाने का इस्तेमाल करें (Use fenugreek seeds)

ये छोटे-छोटे से दाने बालों के लिए बहुत असरदार हैं। इनमें पाए जाने वाला निकोटिनिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और इन्हें झड़ने से रोकता है। मैथी दानों को पीसकर नारियल तेल के साथ इसका पेस्ट बना लें और बालों पर लगा लें। आधे घंटे के बाद शैम्पू कर लें।

अंडे का मास्क दे बालों को मजबूती (use egg mask)

बालों के बढ़ने में अंडा एक अहम भूमिका अदा करता है। अंडे में प्रोटीन के साथ ही सल्फर, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और सेलेनियम मौजूद होते हैं, जो बालों के पोषण के लिए जरूरी होते हैं। अंडे का मास्क बनाने के लिए अंडे को फोड़कर इसमें लैवेंडर आयल या ओलिव आयल मिला लें। अब इसे बालों की जड़ तक लगाएँ। आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू कर लें। आप चाहें तो अंडे को बिना तेल के भी लगा सकती हैं।

प्याज़ का रस से बढ़े बालों की लम्बाई (use Onion juice)

प्याज़ का रस बालों की जड़ों में रक्त का संचरण बढ़ाने में मदद करता है। प्याज़ का रस निकाल लें, फिर इसे बालों में लगा लें। आधे घंटे के बाद शैम्पू कर लें।

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें (Use Hibiscus)

गुड़हल के फूल पतले बालों को घना करने और इनकी लम्बाई बढ़ाने में काफी मददगार हैं। गुड़हल के फूलों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, थियामिन, नियासिन और विटामिन C होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुड़हल के फूल को ओलिव आयल में मिलाकर गर्म करें, इसे ठंडा कर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद हर बार बालों की जड़ों में इसे अच्छी तरह से लगाएँ।

एलोवेरा दे बालों को पोषण (use Aloe Vera for hair care)

एलोवेरा बालों को बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल लगाने से बालों का झड़ना और गिरना कम होता है। यह डैंड्रफ तो कम करता ही है, साथ ही बालों में चमक भी लाता है। एलोवेरा जेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार आजमा सकते हैं। एलोवेरा जेल में नारियल तेल भी मिला सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस पीना भी बालों के सेहत के लिए असरदार साबित होगा।

ध्यान रखें (Keep in mind):

*उलझे हुए बालों को सुलझाने के लिए मोटी कंघी का इस्तेमाल करें।
*बालों को सुखाने के लिए तेज़ धूप या ड्रायर का इस्तेमाल ना करें।
*बालों पर केमिकल डाइ लगाने से बचें।
*बालों को टॉवल से रगड़कर न सुखाएं।
*बालों को हर 3 महीने में ट्रिम कराएँ।
*बालों को हफ्ते में तीन बार से ज्यादा ना धोएं। वरना बालों में बनने वाले प्राकृतिक तेल का उत्पादन कम हो जाएगा और यह बालों के लिए सही नहीं होगा।
*बालों के बढ़ने में वक़्त लग सकता है, तो धैर्य रखें।