ज्यादातर महिलाऐं चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए ब्लीच का का इस्तेमाल करती हैं। ब्लीच की मदद से चेहरे पर बढती उम्र के कारण, हार्मोन बदलने के कारण, बीमारी के कारण, या धूप के कारण हुए दाग को कम किया जा सकता है। इसकी मदद से चेहरे के सांवलेपन को कम किया जा सकता है। बाज़ार में बहुत सारे और अलग-अलग तरह के ब्लीच मौजूद हैं, लेकिन बाज़ारों में मिलने वाली ये ब्‍लीच क्रीम चेहरे के लिए काफी हानिकारक होती है। इनमें तरह-तरह के केमिकल्स के अलावा ऐसे कुछ तत्‍व भी होते हैं जो बाद में स्किन पर प्रभाव डालते हैं। लेकिन यदि आप चाहें तो बस जरा सा वक़्त निकालकर घर में ही ब्‍लीच तैयार कर ब्लीच कर सकती हैं। चलिए जानते हैं किस तरह से घर पर प्राकृतिक ब्‍लीच करें:

दही (bleach with curd)

दही में स्किन के लिए काफी फायदेमंद लैक्टिक एसिड मौजूद होता है| दही को चेहरे पर कुछ मिनिट तक लगाकर रखें फ़िर पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो दही मे शहद या ज़ई का आटा मिलाकर एक पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपकी त्वचा के सांवलेपन को काफ़ी हद तक कम करेगी।

वाइट विनेगर (bleach with vinegar)

विनेगर का इस्तेमाल ज्यादातर पिंपल हटाने में किया जाता है लेकिन यह एक बहुत अच्छा ब्लीच भी है। इसको एक टोनर की तरह इस्‍तमाल करें। एक कॉटन बॉल लें और विनेगर में भिगोकर उससे चेहरा साफ करें।

संतरा (bleach with oranges)

संतरे मे विटामिन C होता है जो की त्वचा के लिए ज़रूरी तत्व है| चेहरे को ब्लीच करने के लिए संतरे के रस मे एक चुटकी हल्दी मिलाकर लगाएँ| और बेहतर परिणाम पाने के लिए संतरा के छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें और इसमे दही मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएँ और 15 मिनिट के बाद धो ले।

टमाटर और नींबू का जूस

टमाटर के पल्प में ताजे नींबू का रस मिलाएं और इससे अपने चेहरे को साफ करें। इस एसिटिक पेस्ट के इस्तेमाल से कुछ ही दिन में आपके चेहरे में काफी निखार आ जाएगा क्‍योंकि यह एक अम्‍लीय मिश्रण है।

पपीता (bleach with papaya)

थोड़ा सा पका पपीता मसल कर दूध के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 10-12 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

ओटमील (bleach with oatmeal)

ओटमील को एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा काफी निखर जाती हैं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच ओटमील एक बड़ा चम्मच दही, नींबू का रस और एक कटोरी आलिव ऑयल को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं। जब त्वचा अच्छे से सूख जाए तो इस पेस्ट को ठंडे पानी के इस्तेमाल से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर एक हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं।

आलू (bleach with potato)

एक कच्‍चा आलू घिसकर उसमें कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाइये। फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लीजिये। इससे चेहरा ब्लीच होने के साथ ही डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

हल्‍दी और नींबू का पेस्‍ट

खड़ी हल्‍दी को ग्राइंडर में पीसकर पाउडर तैयार करें और फिर उस पाउडर में नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को अपनी त्‍वचा पर लगा लें। जहाँ तक हो सके बाज़ार में मिलने वाले हल्‍दी पाउडर का इस्तेमाल करने से बचें।

बेसन (gram flour as bleach)

बेसन को पानी मे मिलकर लगाए और सुख जाने क बाद धो लें | यह भी एक बेहतर ब्लीच की तरह काम करेगा।

नींबू, खीरा और गेंहू का आटा

मिक्‍सर में खीरा ग्राइंड करें और उसमें नींबू का रस मिला दें। अब एक कटोरे इस पेस्‍ट को डालें और उसमें थोडा सा बेसन या फिर गेहूं के आटे को मिला कर अपनी त्‍वचा पर लगा लें। ये बिल्कुल एक ब्लीच की तरह ही काम करेगा।

एलोवेरा (aloe vera as bleach)

एलोवेरा मे भी ब्लीचिंग के गुण होते है और यह काफ़ी हद तक स्किन टोन इम्प्रूव भी करता है। एलोवेरा जेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाएँ और फ़र्क महसूस करें|