चेहरा आपकी पहचान है और ये भी सच है कि लोगों की नजर सबसे पहले आपके चेहरे पर ही पड़ती है। लेकिन चेहरे के बाद महिलाओं के हाथ ही हैं जिन पर सब ध्यान देते हैं। चेहरे की देखभाल करते-करते हम अपने हाथों की तरफ ध्यान देना भूल जाते हैं। ऐसे में आपका चेहरा तो गोरा-गोरा और चमकता हुआ दिखाई देता है, लेकिन हाथ बेजान, काले और रूखे दिखाई देते हैं। और फिर हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। वैसे हाथों को सुंदर और गोरा बनाना इतना कोई कठिन काम नहीं है। बस आप जरा सी कोशिश करके अपने हाथों में जान ला सकती हैं। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर तक जाने की जरूरत नहीं है। आइये जानते हैं किस तरह घर पर ही मुलायम, सुंदर और गोरे हाथ पाए जाएँ:

स्क्रब करें (Scrub)

हाथों पर से बेजान और काली परत हटाने के लिए इन्हें स्क्रब करना बेहद जरूरी है। आप चाहें तो बाज़ार में मौजूद स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इसे घर भी बना सकती हैं। घर पर स्क्रब बनाने के लिए आपको जरूरत होगी ओलिव आयल या नींबू का रस और बारीक़ चीनी/शक्कर की। चीनी और ओलिव आयल या फिर चीनी और नींबू के रस को मिलाकर इसे हाथों पर 5-10 मिनट तक रगड़ें और फिर इसे धो लें। इससे आपके हाथों की बेजान परत निकल जाएगी और इनकी रंगत ही बदल जाएगी। आप चाहें तो नींबू और नमक से भी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकती हैं।

कच्चा दूध इस्तेमाल करें (Use raw milk)

हाथों की रंगत निखारने के लिए कच्चा दूध आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए हाथों और पैरों की कच्चे दूध से मालिश करें। यह हाथों को मॉइस्चराइज करेगा। इसके साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद बेजान परत को एक्सफोलिएट (exfoliate) कर देगा। इसके साथ ही लैक्टिक एसिड एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है, जो आपकी त्वचा को ब्लीच करके इसकी रंगत निखार देगा।

संतरे के छिलके (Use Orange Peel)

संतरे के छिलकों को सुखा लें फिर इन्हें अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें थोडा सा दूध डालकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएँ।
इसे 10 से 20 मिनट तक हाथों पर रहने दें फिर धो लें। यह त्वचा की रंगत निखारने का एक अच्छा घरेलू तरीका है। इसे हफ्ते में तीन बार दोहराएँ और बेहतर परिणाम पायें।

अपने हाथों से टैन, कालापन हटाने के लिए, झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए, और खूबसूरत बनाने के लिए देखिये ये विडियो; Remove Tan, Wrinkles From Your Body, Hands & Feet Quickly, Body Whitening, Anti-Aging Tips

टमाटर और चंदन का पैक (Use Tomato and sandalwood pack)

1 चम्मच चंदन पाउडर को 1 चम्मच टमाटर, 1 चम्मच खीरे और 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएँ और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों पर लगाएँ और 15 मिनट तक रहने दें। फिर इसे धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके हाथों में गोरापन आ जाएगा।

एलोवेरा या खीरा (use Aloe vera or cucumber)

गोरी त्वचा पाने के लिए एलोवेरा जैल से 5-10 मिनट तक हाथों की मालिश करें, फिर इसे धो लें। या फिर खीरे की स्लाइस लेकर हाथों की मालिश करें और परिणाम देखें। एलोवेरा जैल या खीरे के नियमित इस्तेमाल से गोरी त्वचा पाई जा सकती है।

आलू का रस (Potato juice)

आलू के रस को एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। यह आपके हाथों से डार्क पिगमेंटेशन हटाकर त्वचा की रंगत निखारने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से आलू के टुकडें से अपने हाथों की मालिश करें, इसे कुछ देर हाथों पर रहने दें और फिर धो लें और फिर परिणाम देखें।

मालिश और मॉइस्चराइज करें

रोज़ इस्तेमाल किये जाने वाले हैंडवाश, साबुन और सैनीटायज़र से हाथों की त्वचा रूखी हो जाती है। इनमें दोबारा जान और चमक डालने के लिए इन्हें मॉइस्चराइज करना जरूरी है। इसके लिए आप ओलिव आयल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात को सोने से पहले हाथों की तेल से या ग्लिसरीन और गुलाबजल से अच्छी तरह मालिश करने के बाद ग्लव्स (gloves) पहनकर सो जाएँ। ऐसा हर रोज़ करें, इससे हाथ मुलायम हो जाएँगे।

त्वचा की रंगत निखारने के लिए कुछ पैक (Some packs to refine skin tone)

*1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू और 1 चम्मच मिल्क पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें। हाथों पर 20 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे लगाकर धो लें।

*1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच खीरे का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाकर हाथों पर लगाएँ। 20 मिनट के बाद धो लें।

*रात भर के लिए बादाम को पानी में भिगोकर रखें। सुबह इनका छिलका उतारकर इन्हें अच्छी तरह से पीस लें। इस पेस्ट में एक चम्मच बेसन और 1 चम्मच दूध और नींबू की कुछ बूँदें मिलाकर हाथों पर लगाएँ।

*2 चम्मच ओट 1 चम्मच दही और 1 चम्मच ताज़े टमाटर का जूस मिलाकर हाथों पर लगाएँ। 15 मिनट के बाद धो लें।

*2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 2-3 चम्मच दूध और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएँ, 15 मिनट के बाद धो लें। इससे त्वचा गोरी और चमकदार बनेगी।

आखिर में!!! 

धूप में निकलने से पहले अपने हाथों को सूरज की किरणों से बचाए रखने के लिए सनस्क्रीन लगाएँ और हाथों को ढँक लें।