खिला-खिला, साफ़, निखरा और बेदाग चेहरा हर कोई चाहता है, लेकिन अनियमित खानपान और दिनचर्या, धूल-मिट्टी और ज्यादा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत कम होती जाती है। ऐसा जरूरी नहीं कि सिर्फ पार्लर जाकर या महँगे कास्मेटिक के इस्तेमाल से ही साफ त्वचा पाई जा सकती है। आप जरा सा वक़्त निकालकर कुछ होम रेमेडी द्वारा भी अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती/ते हैं। हमारे घर में ही ना जाने ऐसी कितनी चीज़ें मौजूद हैं, जो त्वचा की रंगत निखारने में कारगर हैं और जिनके बारे में शायद आपको इल्म भी ना हो। आइये जानते हैं घर पर ही साफ और बेदाग त्वचा पाने के तरीके।

टमाटर है बड़े काम की चीज़ (Beauty Benefits of Tomato)

जी हाँ टमाटर सिर्फ खाने बस के काम नहीं आता बल्कि त्वचा की रंगत निखारने के काम भी आता है। यह एक बहुत अच्छा नेचुरल क्लींजर भी है। टमाटर में विटामिन C, विटामिन A और लाइकोपीन के साथ कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं जो न सिर्फ त्वचा को साफ़ कर रंग निखारते हैं बल्कि अगर आपकी स्किन पर मुहाँसे हैं तो उन्हें भी ठीक करते हैं। सामान्यतः त्वचा का चिपचिपापन और खुले हुए रोम छिद्र (open pores) धूल-मिट्टी को अपनी और आकर्षित कर उन्हें रोम छिद्रों में इकठ्ठा करके ब्लैकहैड्स का कारण बनते हैं और चेहरे की रंगत को कम कर देते हैं, टमाटर इन पोर्स को भरने का काम करता है। इसके लिए टमाटर का इस्तेमाल करना इतना भी कठिन नहीं है;

*आप चाहें तो सब्जी के लिए टमाटर काटते वक़्त टमाटर के एक-दो पीस निकाल लें और फिर सब्जी बनाते-बनाते ही इसे अपने चेहरे पर घिसती रहें। इससे आपका ज्यादा वक़्त भी नहीं जाएगा और आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आने लगेगी।

*या फिर, टमाटर के रस में थोड़ा सा नीम्बू का रस मिलायें और एक कॉटन बॉल की सहायता से चेहरे पर हलके हाथों से मलें। 10 मिनिट बाद अपना चेहरा धो लें। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा के बंद रोम छिद्र खुलेंगे बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा।

*रोज़ सुबह खाली पेट टमाटर का जूस पीने से मुंहासे खत्म होते हैं और चेहरा दमकने लगता है।

*इसके साथ ही चन्दन पाउडर में टमाटर और नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरा साफ और निखर हो जाता है।

लाभदायी दही (Take Care of Your Skin with Curd, Beauty Benefits of Curd/Yogurt)

दही तो आमतौर पर हर घर में पाया ही जाता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स में सेहत के साथ-साथ सुंदरता को बढ़ाने के भी कई सारे गुण होते हैं।

*एक कटोरी में दही और जौ का आटा मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाकर ठंडे पानी से धो लें। और अच्छे परिणाम पाने के लिए इस पेस्ट में नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

*दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा।

नींबू (Beauty Benefits of lemon)

नींबू तो गुणों का खजाना है। इसमें मौजूद विटामिन C, सिट्रिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स प्राकृतिक रूप से त्वचा को ब्लीच कर उसका रंग हल्का करते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा को मुहांसों से राहत दिलाकर उन्हें पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करते हैं। आप चाहें तो नींबू का इस्तेमाल किसी फेस पेक के साथ या फिर सीधे तौर पर भी कर सकती हैं, लेकिन बस एक बात ध्यान रखें कि नींबू में काफी मात्रा में एसिड पाया जाता है तो इसे ज्यादा देर तक अपने चेहरे पर लगा हुआ ना रहने दें, वरना त्वचा में जलन होने लगेगी। इसके साथ ही नीम्बू का रस हमेशा पतला कर ही इस्तेमाल करें।

 

आइये देखते हैं नीम्बू से बनी एक बहुत ही आसान “All in One” ब्यूटी रेमेडी जो न सिर्फ आपकी त्वचा को साफ़ रखने, रंग निखारने में, मुहांसों को ठीक करने में आपकी मदद करेगी बल्कि आप इसे रेगुलर स्किन क्लींसर और एक बेहतर मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


चंदन (Beauty Benefits of Sandalwood)

त्वचा की रंगत निखारने और साफ-बेदाग त्वचा पाने के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत पहले से होता चला आ रहा है।

*चंदन पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर लगाएँ और सूखने के बाद धो लें। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं, तो आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

*लगभग 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल, लगभग 1/2 चम्मच अरण्डी का तेल (castor oil) और 1 चम्मच बादाम का तेल मिलायें। सभी चीज़ों को आपस में मिलाकर अच्छा पेस्ट बनायें और चेहरे पर लगायें। लगभग 15 मिनिट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को साफ़, मुलायम और बेदाग़ बनाता है, साथ ही अगर आपकी त्वचा अगर ड्राई है तो ड्राईनेस ख़त्म करता है।

*चन्दन पाउडर, बारीक पीसी हुई बादाम और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक एयर टाइट डिब्बे में भरकर अपनी बाथरूम में रखें और इसमें दूध, दही या गुलाबजल मिलाकर अपने रेगुलर फेसवॉश की जगह इससे रोज़ चेहरा धोयें। आपका चेहरा हमेशा कांतिवान, जवां और निखरा निखरा रहेगा।

गुणकारी हल्दी (Enhance your Beauty with Turmeric)

हल्दी के गुणों से कोई भी अनजान नहीं है। हल्दी में मुंहासे ठीक करने, दाग-धब्बे हटाने और रंगत निखारने के काफी सारे गुण पाए जाते हैं।

*यदि आपको मुंहासे की समस्या है तो हल्दी और दही का पेस्ट बनाकर मुँहासों पर लगाएँ। ऐसा करने से मुँहासों की लालिमा और दर्द दोनों ही कम हो जाएगा।

*हल्दी, बेसन और गुलाबजल का पेस्ट लगाने से चेहरा तरोताजा हो जाता है।

*1 चम्मच गेंहूं के आटे में, 1/2 चम्मच हल्दी और 1/2 चम्मच बादाम का तेल मिलायें  और इसमें कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनायें। अब इसे चेहरे पर लगायें और सूखने पर नीचे से ऊपर की और रगड़ कर छूटा लें। इसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें। यह पेस्ट चेहरे के अनचाहे बालों को हटाता है और मृत त्वचा को हटा कर रंग साफ़ करता है।

गुलाबजल (Beauty Benefits of Rosewater)

गुलाबजल को चेहरे पर लगाने से चेहरा खिल उठता है।

*यह आपके स्किन के PH को बैलेंस करता है, इसलिए रोज़ चेहरा धोने के बाद और क्रीम लगाने से पहले उस पर गुलाबजल लगायें और चेहरा सूखने दें। इसके बाद क्रीम और सनस्क्रीन लगायें।

*मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर चेहरा पर लगायें इससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियों को दूर करने में सहायता मिलती है।

*आँखों के नीचे मौजूद काले घेरों को हटाने के लिए गुलाबजल को कॉटन में लेकर लगाएँ। यह आँखों को ठंडक देने के साथ साथ डार्क सर्कल्स हटाने में मदद करता है। नियमित इस्तेमाल करने पर असर देखा जा सकता है।

*अत्यधिक थकान या गर्मी के कारण चेहरा मुरझाया हुआ लगे तो थोड़ा सा गुलाबजल चेहरे पर छिड़कें। आप एकदम फ्रेश महसूस करेंगे।

आलू (Beauty Benefits of Potato)

आलू एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचर है और त्वचा पर काफी असरदार होता है।

*आलू का रस चेहरे पर लगाएँ और साफ-बेदाग त्वचा पायें।

*आलू के रस में थोड़ी सी हल्दी मिलायें और आँखों के चारों तरफ 10 मिनिट के लिए लगायें। इससे डार्क सर्कल्स ठीक होते हैं।

शहद (Beauty Benefits of Honey)

त्वचा अच्छी और साफ दिखे इसके लिए इसका मॉइस्चराइज होना बहुत जरूरी है। शहद एक अच्छे मॉइस्चराइजर की तरह कार्य करता है, और इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को साफ़ और सुन्दर बनाते हैं।

*शहद को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय के बाद धो लें। इससे आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा।

*1 चम्मच शहद में 1/2 चम्मच शक्कर मिलायें और चेहरे पर बिल्कुल हल्के हाथों से मलें। यह एक बहुत अच्छे नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो डैड स्किन को निकालकर रोम छिद्रों को साफ़ करता है जिससे ब्लैकहैड्स ठीक होते हैं और त्वचा साफ़ और बेदाग़ बनती है।

एलोवेरा (Beauty Benefits of Aloe Vera)

एलोवेरा में त्वचा के लिए काफी सारे अच्छे गुण मौजूद हैं। यह भी त्वचा के लिए एक अच्छे क्लींजर और मॉइस्चराइजर की तरह ही कार्य करता है। इसकी नेचुरल हीलर, और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ मुहाँसों को ठीक करती हैं और उनमे आई सूजन और लालिमा को कम करती हैं।

*मुहाँसे होने की स्थिति में 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1/2 चम्मच नीम्बू का रस मिलायें और 10 मिनिट के लिए चेहरे पर लगायें।

*1 चम्मच बादाम का पाउडर लें, इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1/2 चम्मच मुल्तानी मिटटी मिलायें। इसे लगभग 20 मिनिट के लिए चेहरे पर लगायें और फिर चेहरा धो डालें। यह चेहरे की झाइयाँ, झुर्रियां मिटाकर चेहरे में कसाव लाता है और चेहरे को चमकदार बनाता है।

खीरा  (Cucumber)

खीरा में त्वचा की डेड सेल्स को रिपेयर करने और त्वचा को चमकदार बनाने भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

*रात को सोने से पहले खीरा के एक पीस को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से घिसकर सोयें और सुबह उठकर इसे धो लें। इसके चेहरे के दाग धब्बे कम होकर चेहरा साफ़ होता है।

*थोड़े से खीरा के रस को आलू के रस के साथ मिलायें और चेहरे और आँखों के नीचे लगायें। यह मुहांसों के दाग मिटाने और डार्क सर्कल्स को कम करने में बहुत कारगर है।

ध्यान रखें ! ! !

ऐसा नहीं है कि सिर्फ ये सारे उपाय अपना लेने से आपकी त्वचा में अचानक से चमक आ जाएगी, बल्कि यदि आप सच में बेहतर परिणाम पाना चाहती/ते हैं तो उसके लिए पहले तो अपने खानपान से तेलीय चीज़ों की मात्रा को कम कर दें, ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्ज़ियां खायें, खूब सारा पानी पियें और रोज़ कम से कम 30 मिनिट एक्सरसाइज करें। और हाँ……अच्छी नींद लेना ना भूलें 🙂 🙂 🙂