कहते हैं किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती। ठीक उसी तरह न तो वजन का ज्यादा होना अच्छी बात है और न ही बिल्कुल कम होना। आपको भी यही लगता होगा कि लोग सिर्फ अपने बढ़े हुए वजन को लेकर ही चिंता में रहते हैं। हैं न? तो नहीं! ऐसा नहीं है। इस दुनिया में आपको ऐसे कई लोग मिल जाएँगे जो अपने कम वजन को लेकर परेशान रहते हैं। और हों भी क्यों न। जरूरत से ज्यादा दुबलापन भी ज्यादा वजन की ही तरह कई समस्याओं को जन्म देता है। इन समस्याओं में गर्भ धारण न कर पाना (infertility), मासिक चक्र का अनियमित होना (irregular menstrual cycle), जल्दी-जल्दी थकना आदि शामिल है।

क्या है वजन कम होने का कारण (What are the reasons of Underweight)

दुबलेपन का मुख्य कारण हार्मोन्स का असंतुलन, चिंता, डायबिटीज, टीबी, एनीमिया, अनिद्रा, लगातार बनी रहने वाली कब्ज, आनुवांशिकता, पौष्टिक भोजन न लेना और पाचनतंत्र (Digestive system) का ठीक न होना है। अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं होगा तो यह आपके शरीर को मिलने वाले जरुरी पोषक तत्वो को आपके शरीर में नहीं जाने देगा। जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन कम होगा।

अगर आप खून की कमी के कारण कमजोरी और थकान महसूस करते हैं तो ये विडियो आपके लिए है। Very Effective, Top 4 Home Remedy to Cure Anemia, शरीर में खून की कमी, Be Healthy & Energetic

आप चाहे वजन कम करना चाहें या बढ़ाना, एक रेगुलर दिनचर्या और स्वस्थ आदतों का पालन सबसे महत्वपूर्ण है। यदि आपका भी वजन बहुत कम है और आप नैचुरल ढंग से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आइये जानते हैं वजन बढ़ाने के नुस्खों के बारे में:

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें (Take Nutrient-Rich Meals)

खाने में हमेशा पौष्टिक चीजों का समावेश करें। जिसमें आप मक्खन, फल, हरी सब्जियां, घी, दही, जूस, ड्राई फ्रूट्स, सलाद, अंकुरित अनाज आदि ले सकते है। ये सारी ही चीजें शरीर को भरपूर ऊर्जा देती है। ऐसा खाना लगातार खाने से कम वजन की समस्या दूर हो जाती है और आप मोटे होने लगते हैं। इसके साथ ही यह आपके चेहरे पर रंगत लाता है। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

तनाव से दूर रहें (Stay Away from Stress)

तनाव कई बीमारियों की जड़ है। जब भी कोई इंसान तनाव में रहता है तब वह अपने शरीर की ओर ध्यान नहीं दे पाता। जिसके कारण कई बीमारियाँ शरीर को जकड लेती हैं। जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहेंगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता। इसलिए अगर आपको मोटा होना है तो चिंता और तनाव को अपने आप से दूर ही रहने दें। नियमित योगा और प्राणायाम करें।

पूरी और गहरी नींद लें (Sleep Well)

हमारे शरीर को अच्छे भोजन की ही तरह अच्छी नींद की भी जरूरत होती है। हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद तो जरुर पूरी करें। अच्छी नींद हमें तनाव से दूर करती है और वजन बढने में मदद करती है।

एक्‍सरसाइज करें (Regular Exercise)

आपको इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि आप दिनभर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं और कितनी जला (burn) रहे हैं। एक्सरसाइज करना हमारे लिए कितना फायदेमंद है यह तो हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं। एक्‍सरसाइज करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी की जरूरी मात्रा हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है। जिससे पेट की चर्बी नहीं बढती है। एक्सरसाइज करने से एक फायदा ये होता है कि हमें अधिक मात्रा में भूख लगने लगती है। साथ ही एक्सरसाइज से खाना भी अच्छी तरह से पचता है और शरीर मजबूत होता है। आप चाहें तो योग, प्राणायाम, पुश-अप्‍स लगाना, सिट-अप्स लगाना, दंड लगाना या फिर बैडमिंटन खेलना, क्रिकेट खेलना या फुटबॉल खेलना में से किसी को भी अपनी एक्सरसाइज में शामिल कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने में सहायक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Medicine for Weight Gain)

प्रकृति ने हमें ऐसी बहुत सी औषधियाँ दी हैं, जो हमें हर तरह से स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। नीचे दी गई इन औषधियों की मदद से आप वजन भी बढ़ा सकते हैं।

*शतावरी/ऐस्‍पैरागस (Asparagus): शतावरी वैसे तो स्त्री और पुरुष दोनों के लिए ही उपयोगी है। लेकिन फिर भी यह स्त्रियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।अश्वगन्धा और शतावरी को बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बना लें और दिन में कम से कम एक बार लगभग 1 चम्मच दूध के साथ सेवन करें। ये काफी जल्दी और आसानी से आपका वजन बढ़ा सकती है।

*च्यवनप्राश का सेवन करें (Chyavanaprash): च्यवनप्राश को हमेशा से ही वजन बढ़ाने में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। यह ऊर्जा का उत्तम स्त्रोत है। इसको दूध या जूस के साथ सेवन करने से यह बहुत जल्दी और तेजी से असर करता है। यह हमारे शरीर को मजबूत भी बनाता है।

*अश्वगंधा (Ashwagandha or Indian Ginseng): अश्वगंधा काफी पौष्टिक और शरीर को बल और मजबूती देने वाली औषधियों में से एक है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है। वजन बढ़ाने के लिए पाचनतंत्र का सही काम करना बहुत जरूरी है। जो अश्वगंधा अच्छी तरह से करती है। यह एक बहुत अच्छी स्ट्रेस बूस्टर (stress booster) मानी जाती है, जो कि आपके तनाव के लेवल को काफी कम करती है। इसके साथ ही यह आपके सम्पूर्ण शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान  करती है। इसलिए, अगर आपका वजन कम है तो रोज़ाना लगभग 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर दूध के साथ जरूर लें।

*अदरक (Ginger): अदरक हर घर में आसानी से मिल सकने वाला मसाला है। यह हमें वजन बढ़ाने के साथ-साथ रक्त संचार, भूख न लगना, अपच और पेट के फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

*सफेद मूसली पाउडर (White Musli Powder): सफ़ेद मूसली सदियों से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी को दूर करने और वजन बढ़ाने में उपयोग होती आई है। इसलिए अगर आपका वजन कम है, आपको सिक्स पैक बनाने हैं, किसी तरह की कोई शारीरिक कमजोरी जैसे शीघ्रपतन (premature ejaculation), इनफर्टिलिटी (infertility) या लिबिडो (libido/low sperm count) की समस्या है तो इसका नियमित सेवन आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर होगा।

आइये जानते हैं एक ऐसी रेमेडी जो न सिर्फ आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगी बल्कि किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी को भी दूर करेगी। देखिये ये वीडियो:

वजन बढ़ाने में जरूरी खाध्य पदार्थ (Food for Weight Gain)

डेरी प्रोडक्ट लें (Dairy Products)

वजन बढ़ाने में डेरी प्रोडक्ट से ज्यादा और कुछ कारगर नहीं है। इनमें दूध, दही, मक्खन, घी और पनीर आदि का रोजाना सेवन करना शामिल है। दूध में वसा, कैल्शियम और विटामिन का बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। दही में प्रोटीन की अधिकता होती है। रोजाना दही खाने से वजन बढ़ने लगता है। शुद्ध घी भी वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक है। आप घी का प्रयोग कई तरीको से कर सकते हैं। रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक चमच्च घी डाल कर पी जाएँ। इस के प्रयोग से वजन तो बढ़ेगा ही साथ में पाचन तन्त्र भी सही होगा। आप इसे खाने के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आलू खायें (Potato)

आलू वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार है। आलू में वजन बढ़ाने के लिए जरूरी फैट्स, कैलोरीज और फाइबर होते हैं। इसलिए जहाँ तक हो सके आलू का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

दूध और केला (Milk and Banana)

केला तो वजन बढ़ाने के लिए एक रामवाण फल है। दूध के साथ केला खाने से आपका वजन आसानी से और तेज़ी से बढ़ेगा। आप इसकी स्मूदी (banana smoothie) भी बना सकते हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी:

*वजन बढ़ाने के लिए बनाना स्मूदी रेसिपी (Banana Smoothie for Weight Gain)

*1 से 2 पके केले

*1 चम्मच शहद

*2 से 6 काजू (Cashew nuts)

*1 गिलास दूध

*आवश्यकतानुसार शुगर (वैकल्पिक)

सभी चीज़ों को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और अच्छी तरह चलायें। जब सभी चीज़ें आपस में अच्छी तरह मिल जायें तो गिलास में डालें और हैल्दी एवं टेस्टी स्मूदी का आनंद लें। यह बढ़ते बच्चों के लिए सर्वोत्तम हेल्थ ड्रिंक है।

सूखे मेवे (Dry Fruits for Weight Gain)

मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और अंजीर जैसे मेवों को भूनकर खाने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है। वजन को बढ़ाने के लिए हर रोज दूध में सूखे मेवे उबालकर पिएं। पी नट बटर (Peanut Butter) में बहुत ज्यादा कैलोरी और पौष्टिक तत्व होते हैं। नाश्ते में पी नट बटर खाने से भी वजन बढ़ता है। खाने के बाद रोजाना लगभग एक मुट्ठी भुने हुए मूँगफली के दाने गुड़ के साथ खायें। इससे न सिर्फ आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि इसके कई और भी फायदे हैं जैसे इसके नियमित सेवन से शरीर में रक्त की कमी पूरी होती है, हड्डियें मजबूत बनती हैं और शरीर में ताकत आती है।

*खजूर (Dates): खजूर वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक हैं। खजूर के मौसम में इनको दूध में उबाल कर पिएं।

*शहद (honey): शहद का इस्तेमाल वजन बढ़ाने में और कम करने दोनों में होता है बस इसे इस्तेमाल करने का तरीका अलग है। सुबह की सैर के बाद खाली पेट एक चमच्च शहद दूध में डाल कर पियें। कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ना शुरू हो जायेगा।

आखिर में ! ! ! लाख जतन के बाद भी यदि आपका वजन बढने का नाम नहीं ले रहा है, तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।