दालचीनी हर घर में पाया जाने वाला एक आम मसाला है। लेकिन, शायद कुछ ही लोगों को इस बारे में मालूम होगा कि दालचीनी सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि उन चुनिंदा नेचुरल औषधियों में से एक है जो एक साथ कई स्वास्थय सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पाने और उन्हें नियंत्रित करने में खासतौर पर कारगर है। जी हाँ……दालचीनी ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढाती है बल्कि यह कई सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन K, और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। इसमें पाये जाने वाले सिनेमेल्डिहाइड (cinnamaldehyde), सिनेमिक एसिड (cinnamic acid), और सिनमेट (cinnamate) इसे बेस्ट एंटी-ऑक्सीडेंट (antioxidant), एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory), इम्युनिटी बूस्टर (immunity-booster), एंटी-फंगल (anti-fungal), और एंटी-कैंसर बनाते हैं साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने, वजन कम करने और महिलाओं में हॉर्मोन बैलेंस करने में मदद करते हैं।

आइये जानते हैं दालचीनी के कुछ खास उपयोगों के बारे में।

वजन कम करने में सहायक (Helpful in Weight Loss)

वैसे तो हर किसी को यही लगता है कि वजन कम करना बेहद कठिन काम है, लेकिन सच कहा जाये तो यह उतना भी कठिन नहीं है जितना कि आप समझते हैं। बस यदि किसी चीज़ की जरूरत है तो वो है नियमित दिनचर्या और स्वस्थ खानपान की आदतों को अपनाने  की।

इसके साथ ही यदि आप अपनी हर रोज़ की डाइट में 1/2 से 1 चम्मच दालचीनी के पाउडर को शामिल कर लेते/ती हैं, तो ये आपके वजन को कम करने में काफी अहम भूमिका अदा कर सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस आप हर रोज़ खाने में जो भी कुछ ले रहे हैं उसमें इस पाउडर को मिला लीजिये, इस तरह से ये आपके अंदर भी चला जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। इसके अलावा आप इसे शहद के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। और यदि आप नाश्ता करने से आधे घंटे पहले इसकी चाय बनाकर पीते/ती हैं, तो इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार (Helps in Controlling Elevated Blood Sugar Leval)

दालचीनी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल कम करने में मददगार साबित हुई है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, वे दालचीनी का सेवन करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन द्वारा पब्लिश एक स्टडी के अनुसार अगर दालचीनी की एक निश्चित मात्रा कुछ दिनों तक नियमित ली जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल कम करने के साथ साथ टाइप-2 डायबिटीज मरीजों में ट्राइग्लिसेराइड, LDL कोलेस्ट्रॉल, और टोटल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और उनमें ह्रदय सम्बन्धी रोगों के होने का खतरा कम होता है।

हार्मोन संतुलन और PCOS/ PCOD लक्षणों को नियंत्रित करने में मददगार (Balance Female Hormones and Help in Controlling PCOS/PCOD Symptoms)

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic ovary syndrome) महिलाओं में होर्मोनोल असंतुलन के कारण पाई जाने वाली एक आम समस्या है। यदि आपको इस तरह की समस्या है या फिर ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो ऐसे में दालचीनी पाउडर आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर को मिलाकर नियमित रूप से कुछ महीनों तक सेवन करने से आपको काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही यदि आप अपनी डाइट में किसी भी तरह से दालचीनी पाउडर को शामिल कर लेते/ती हैं तो भी आपको काफी फायदा मिल सकता है।

इसके साथ ही अगर आपको माहवारी दर्द रहता हो, या माहवारी कम या ज्यादा होती हो तो उस स्थिति में भी दालचीनी का सेवन बहुत लाभदायक होता है।

आइये जानते हैं दालचीनी की एक बहुत ही स्वादिष्ट और हैल्दी रेसिपी जो न सिर्फ आपको वजन कम करने में, हॉर्मोन बैलेंस करने में आपकी सहायता करेगी बल्कि एक बहुत अच्छी इम्युनिटी बूस्टर का काम भी करती है जिससे आप छोटे-मोटे बॉडी के इन्फेक्शन और बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मददगार (Helpful in Reducing Cholesterol Levels)

शहद और दालचीनी का मिश्रण बैड कोलेस्ट्रोल (LDL) और ट्राइग्लिसेराइड (triglycerides) को कम करने में और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में भी काफी मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो दालचीनी और शहद का पेस्ट बनाकर रोटी या ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं या हर रोज सुबह सुबह खाली पेट लगभग 1/2 चम्मच इसे गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

आइये जानते हैं “5 best Home Remedies” के बारे में जो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में काफी सहायक होंगी।

त्वचा की सुन्दरता को बनाए रखने में मददगार (Helps in maintaining Skin Beauty)

जी हाँ, दालचीनी चेहरे की रंगत निखारती है। यदि आपको स्किन से जुड़ी हुई कोई भी परेशानी है तो ऐसे में दालचीनी आपकी काफी मदद कर सकती है। दालचीनी के पाउडर में समान मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करने से स्किन में खुजली की समस्या से राहत मिलती है। कील मुँहासों से निजात पाने के लिए दालचीनी पाउडर में नीम्बू का रस मिलाकर लगाएँ। यदि आप पसीने की बदबू से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो बेकिंग सोडा और दालचीनी पाउडर को मिलाकर इस्तेमाल करें।

दालचीनी के कुछ और भी महत्वपूर्ण उपयोग हैं जैसे:

* साइनस में दर्द से राहत पहुंचाए।
* कैंसर पर काबू पाने में मददगार।
* बहरापन दूर करे।
* पेट की समस्याओं से निजात दिलाये।
* जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाए।

ध्यान रखें ! ! ! दालचीनी का सेवन उचित मात्रा में ही करें। इसकी ज्यादा मात्रा भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें।

References:

Khan, et al. Cinnamon Improves Glucose and Lipids of People With Type 2 Diabetes. Diabetes Care 2003 Dec; 26(12): 3215-3218.