आंवला (Indian Gooseberry) हर एक मर्ज की दवा है। आंवला पाचन तंत्र से लेकर स्मरण शक्ति तक को बेहतर बनाने में कारगर है। आप चाहें तो इसे कितना ही उबाल लें, सुखा लें, आंवले के गुण कभी भी कम नहीं होते। आंवले में पोलिफेनाल्स (polyphenols), आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन B, C, कैल्शियम, और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आइये जानते हैं आंवले के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण उपयोगों के बारे में।

वजन घटाने में मददगार (Helps in Weight loss)

आजकल हर कोई मोटापे से परेशान है। आंवले में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण शरीर के मेटाबोलिज्म को बनाकर रखते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद चर्बी कम होती है। नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन का स्तर अधिक हो जाता है और नाइट्रोजन का संतुलन बना रहता है, जिसके कारण फैट बर्न होता है और वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है।

त्रिफला पाउडर (Triphala Powder), जिसे आयुर्वेद का अमृत कहा जाता है, इसमें भी आंवला एक मुख्य सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है। इस पाउडर में आंवला जब बाकी की 2 और हर्ब के साथ मिलाया जाता है तो सोने पर सुहागे का काम करता है, और इसका नियमित सेवन एक साथ कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है।

आइये जानते हैं आंवला और त्रिफला पाउडर के सेवन और उपयोग से जुडी कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी इस वीडियो में

 

कैंसर की रोकथाम में मददगार (Prevent Cancer)

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ एंटी-कैंसर गुण भी पाया जाता है। एक स्टडी के अनुसार आंवला कैंसर कोशिकाओं को रोकता है। इसी कारण कैंसर के बचाव के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।


बालों के लिए उपयोगी (Helpful in Hair Problems)

आंवले के रस को सिर की त्वचा पर लगाने से बालों में मजबूती आती है। इसके इस्तेमाल से बाल काले, घने, लम्बे, मजबूत और मुलायम हो जाते हैं। आप चाहें तो आंवला के पाउडर को नींबू के रस में मिलाकर बालों की जड़ों में लगा सकती हैं। या फिर यदि आप बालों में मेहंदी लगाती हैं तो मेहंदी के साथ में आंवला का इस्तेमाल कर सकती हैं।


त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने में मददगार (Helpful in Removing Skin Spots)

<

मुँहासों के कारण त्वचा में पड़े हुए दाग-धब्बों को हटाने में आंवला आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए यदि आप हर रोज़ आंवले के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो कुछ ही समय में चेहरे के सारे दाग जड़ से गायब हो जाएँगे। विटामिन सी का भंडार होने के कारण त्वचा के लिए यह काफी फायदेमंद है। इसे खाने से त्वचा में निखार के साथ-साथ चमक भी आती है।


 डायरिया के लिए (Helpful in Diarrhea)

आंवले में डाइटरी फाइबर की प्रचुरता पाई जाती है। जिसके कारण इसके सेवन से पाचन संबंधी कोई भी समस्या जन्म ही नहीं ले पाती और ये कब्ज के लिए भी काफी असरदार है।


आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए मददगार (Helpful in Increasing Eyesight)

आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आँखों की रेटिना के लिए लाभकारी होते है। इसके साथ ही ये विटामिन का भी अच्छा स्त्रोत है, जिसकी मदद से आँखों में होने वाली जलन को कम किया जा सकता है और आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। यदि आप चाहें तो आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए 1 चम्मच आंवले के पाउडर को शहद में मिलाकर ले सकते हैं। यदि आप हर-रोज़ नियमित रूप से 3-4 ताज़े आंवले का सेवन करते हैं, तो और भी अच्छे परिणाम आपके सामने आएंगे। वैसे यदि आप चाहें तो आंवले के अचार या मुरब्बे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


डायबिटीज में मददगार (Helpful in Diabetes)

आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी असरदार होता है। यह ब्लड में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है और धीरे-धीरे शुगर कम कर देता है। आंवले के रस में हल्दी और शहद मिलाकर पीने से भी डायबिटीज में राहत मिलती है।


नियमित रूप से आंवले के सेवन से होने वाले कुछ अन्य फायदों में शामिल हैं:

*आंवले में मौजूद विटामिन C की प्रचुरता हाई कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करती है।

*इसके सेवन से रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढती है।

*आंवले के ज्यूस से खून साफ होता है।

* यूरिन की जलन को कम करने में मददगार।

* शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मददगार।

* एसिडिटी में असरदार।