आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलती जीवनशैली और खान-पान की आदतें हमें कई रोगों की तरफ धकेल रही हैं। हमारी दिनचर्या आरामदेह (sedentary) हो गई है और खाने में स्वस्थ खाने की जगह पिज़्ज़ा, बर्गर और सोडा कोल्ड ड्रिंक्स ने ले ली है। एसिड रिफ्लक्स भी ऐसा ही एक रोग है, जो हमारे खान-पान और रहन-सहन की गलत आदतों के कारण होता है। पेट के अंदर गई हुई चीज़ों का वापस खाने की नली (GI tract) में आना एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) कहलाता है। कभी- कभार, बहुत थोड़ी मात्रा में पेट की चीज़ों का खाने की नली में वापस आना आम बात है, लेकिन ऐसा बार-बार और अधिक मात्रा में होना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसे हार्टबर्न (heartburn), एसिड इनडाइजेशन (acid indigestion), गेस्ट्रो इसोफेजियल रिफ्लक्स डिसीज (gastrooesophageal reflux disease/GERD/GORD) या पाईरोसिस (pyrosis) के नाम से भी जाना जाता है।

क्या हैं एसिड रिफ्लक्स के मुख्य कारण ? (What are the Reasons of Acid Reflux, GERD?)

*अनियमित और असंतुलित आहार
*निष्क्रिय जीवनशैली (Sedentary Lifestyle)
*मोटापा (Obesity)
*हर्निया (hiatal hernia)
*स्मोकिंग (Smoking)
*नमक और नमक युक्त खाने का अत्यधिक प्रयोग
*गर्भावस्था (Pregnancy)
*बुढ़ापा
*अत्यधिक चाय और कॉफ़ी का सेवन
*अत्यधिक मात्रा में और भूख न लगने पर भी खाना
*कुछ दवाओं जैसे एंटी-डिप्रेसेंट, पेन किलर्स, एंटी-अलर्जिक या एंटी-बायोटिक के साइड इफेक्ट्स फलस्वरुप एसिड रिफ्लक्स

क्या हैं एसिड रिफ्लक्स के लक्षण ? (What are the Symptoms of Acid Reflux or GERD?)

*छाती के बीच के हिस्से में जलन
*खाने की चीज़ों का पेट से वापस अन्न नली में आना
*सूखी खांसी और आवाज का बैठ जाना
*जी मचलाना या उल्टी आना
*बिना किसी कारण के वजन कम होना
*बेचैनी या घबराहट होना
*खट्टी डकार आना
*पेट भरा हुआ लगना

आइये जानते हैं एसिड रिफ्लक्स से निजात पाने के लिए कुछ कारगर होम रेमेडी (Effective Home Remedies for Acid Reflux)

नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल के पानी में मौजूद पोटैशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपूर मात्रा शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। दिनभर नारियल पानी लेते रहें और रात को सोने से पहले भी इसका सेवन करें। यह एसिड रिफ्लक्स को आप से कोसों दूर रखेगा। इसके साथ ही नारियल का तेल भी आपकी काफी मदद कर सकता है। अपने भोजन में किसी भी तरह से नारियल तेल को शामिल कर लें और लाभ उठायें।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

एंटासिड्स अर्थात एसिड को बनने से रोकने वाली दवाओं और चीज़ों का प्रयोग एसिड रिफ्लक्स में किया जाता है। बेकिंग सोडा या सोडियम बाईकार्बोनेट एक नेचुरल एंटासिड है, इसलिए लगभग 1/2 से 1 चम्मच (tsp) बेकिंग सोडा, 1 गिलास पानी में अच्छी तरह मिलायें और पी जायें। यह पेट (stomach) में बनने वाले एसिड को न्यूट्रीलाइज करेगा और एसिड रिफ्लक्स से तुरंत आराम देगा। लेकिन ध्यान रखें की यह सिर्फ एक टेम्पोरेरी उपाय है और लम्बे समय तक इसका करें।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar/ACV for Acid Reflux)

हालाँकि, एप्पल साइडर विनेगर स्वयं अम्लीय (acidic) होता है, लेकिन फिर भी यह शरीर का PH रेगुलेट करता है और पेट की एसिडिटी को न्यूट्रीलाइज कर अल्केलाइन वातावरण तैयार करता है जिससे एसिड रिफ्लक्स में आराम मिलता है। इसलिए अत्यधिक एसिडिटी और सीने में जलन की स्थिति में 1 से 2 चम्मच ACV एक गिलास पानी में मिलाकर पी जायें, आपको आराम मिलेगा।

एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice for Acid Reflux)

एलोवेरा जूस नेचुरली हार्ट बर्न और एसिडिटी की समस्या में निजात पाने के लिए जाना जाता है। इसमें पाये जाने वाले एंजाइम एसिड को न्यूट्रीलाइज करते हैं साथ ही इसमें पाये जाने वाले अन्य न्यूट्रीएन्ट्स या पोषक तत्व एसिड के कारण होने वाली बेचैनी और अन्य समस्याओं को ठीक करते हैं। इसलिए खाने से पहले 5 से 10ml एलोवेरा जूस लें और अपनी इस समस्या से छुटकारा पायें। लेकिन ध्यान रहे; अगर आपको एलोवेरा जूस लेने से लूज़ मोशन (loose motion) की समस्या होती है तो शुरुआत में इसकी थोड़ी ही मात्रा का सेवन करें और धीरे धीरे इसका सेवन बढ़ायें।

आइये जानते हैं एक ऐसी मैजिकल ड्रिंक के बारे में जो न सिर्फ आपको इस समस्या से बल्कि एक साथ कई अन्य बीमारियों से भी निजात दिलाती है। देखिये ये वीडिओ:

केला खायें (Eat Banana for Acid Reflux)

केला पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत है, जो आपके पेट में एसिड के बनने को नियंत्रित करता है। केले के सेवन से आपको एसिड रिफ्लक्स में काफी आराम मिलेगा।

अदरक की चाय बनाकर पियें (Ginger Tea for Acid Reflux)

अदरक की चाय एसिड रिफ्लक्स में तो फायदेमंद है ही साथ में इसके कारण होने वाली अन्य समस्याओं जैसे जी मचलाना, पेट में दर्द होना या बेचैनी होने में भी बहुत फायदेमंद है। इसलिए 1 गिलास पानी में थोड़ा सा किसा हुआ अदरक (grated ginger root), 5 मिनिट के लिए उबालें और छानकर, गर्मा-गर्म पी जायें। आप चाहें तो इसमें स्वाद जोड़ने के लिए 1/2 चम्मच (tsp) शहद भी मिला सकती हैं।

नींबू और काली मिर्च (Lemon and Black pepper)

एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करें। अपनी डाइट में रोज़ाना नींबू को शामिल करें। यह भी आपकी काफी मदद करेगा।

त्रिफला चूर्ण (Trifala Powder)

त्रिफला चूर्ण के सेवन से आपको एसिड रिफ्लक्स में काफी आराम मिलेगा। आप चाहें तो त्रिफला चूर्ण को दूध के साथ भी ले सकते हैं।

सौंफ (Saunf)

एसिड रिफ्लक्स में कच्ची सौंफ चबाने से आराम मिलता है। एक कप पानी उबालें, इसमें एक चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर ढँक कर रख दें। सुबह पानी को अलग कर, इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर, खाने के बाद इस मिश्रण को लें। आराम मिलेगा। इसके साथ ही सौंफ, आंवला और गुलाब के फूलों को बराबर हिस्से में लेकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को सुबह-शाम लेने से भी लाभ मिलेगा।

जरूरत से ज्यादा ना खाएं (Avoid Over Eating in case of Acid Reflux)

खाने को बहुत छोटे-छोटे पीस बनाकर और अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं, ऐसा करने से खाना आसानी से पचेगा। जरूरत से ज्यादा लिया हुआ भोजन आपके पाचनतंत्र पर दबाव डालेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको एसिड रिफ्लक्स का सामना करना पड़ सकता है। थोड़ा थोड़ा दिन में 3 से 4 बार खायें। जहाँ तक हो सके सोने से 3 घंटे पहले ही खाना खा लें। ऐसा करने से खाने को पचने के लिए काफी समय मिलेगा।

अपने सिर को 4 से 6 इंच तक ऊपर रखकर सोयें (Raise Your Head 4 to 6 inches from the Bed)

जी हाँ… अत्यधिक समस्या होने पर रात को अपने सिर को जरा सा ऊँचा रखकर सोने से एसिड आपके पेट में ही रहेगा और इस तरह से आपको एसिड रिफ्लक्स से निजात मिलेगी। अपने सिर को ऊँचा रखने के लिए सिर्फ तकियों का इस्तेमाल ना करें, तकियों की संख्या बढ़ाने से आपको गर्दन में दर्द भी हो सकता है। इसके लिए बेड के ऊपरी हिस्से को ब्लॉक्स की मदद से ऊँचा कर लें।

तनाव से दूर रहें (Manage Stress)

तनाव एसिड रिफ्लक्स को और भी बदतर बना देता है। तो जहाँ तक हो सके अपने रूटीन में ऐसी एक्टिविटी शामिल कर लें, जो आपको शांति दिला सके। आप चाहें तो मैडिटेशन, योग, डांस या फिर जो भी आपको सही लगे, कर सकते हैं।

और भी कुछ घरेलू उपाय (Few Other Home Remedies)

*सबसे पहले तो खाने के बाद गुड़ जरुर खाएं। ऐंसा करने से एसिड की समस्या नही होती।
*खाने में भुने हुए जीरे को शामिल कर लें।
*खाने के बाद रोज 4 से 5 बादाम खायें।
*इलाइची भी पाचन में काफी मदद करती है, और आपको एसिड रिफ्लक्स से भी आराम दिलाने में मदद करती है।
* पुदीना, अदरक, आंवला और तुलसी के सेवन से भी आराम मिलता है।
*ठंडा दूध एसिड को पेट तक ही रखने में मदद करेगा।
*यदि आप स्मोकिंग करते हैं, तो स्मोकिंग करना बंद कर दें।
*मुलेठी चूर्ण (Licorice Powder) का काढ़ा आपकी काफी मदद कर सकता है।
*गरिष्ठ भोजन से दूर रहें।
*बहुत ज्यादा टाइट कपड़े ना पहनें।
*एक्सरसाइज करें।
*अल्कोहल से दूर रहें।
*तली हुई चीज़ों से दूरी बनाकर रखें।