सिर में जूँ या जुओं का होना एक आम बात है, खासतौर पर बच्चों के सिर में। बच्चों के मामले में इस बात से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने बच्चों को कितनी साफ़ सफाई से रखती हैं और उनका कितना ख्याल रखती हैं, एक बार जब वो घर से बाहर निकलते हैं, तो वहां कई और बच्चों के संपर्क में आना ही जुओं के होने को सबसे ज्यादा बड़ावा देता है।

एक बार अगर सिर में जूँ हो जाए तो उनसे छुटकारा पाना बहुत जद्दोजहद का काम है, क्योंकि बड़े जुऐं तो आसानी से निकल जाते हैं लेकिन उनके अंडे जिन्हे “लीख” भी कहा जाता है, से छुटकारा पाना बहुत कठिन काम है। इसलिए आपको धैर्य रखते हुए जुओं से छुटकारा पाने के उपाय तब तक करते रहने होंगे जब तक की वो पूरी तरह ख़त्म न हो जायें।

क्या हैं जूँ होने के लक्षण (Symptoms of Head Lice)

*ज्यादातर जुऐं कान और गर्दन के पीछे रहते हैं इसलिए गर्दन और उसके आस-पास खुजली होना, सिर में जूँओं के होने का सबसे आम लक्षण है। जूँ और खासतौर पर उनके अंडे बहुत ही छोटे आकार के होते हैं और उनका रंग सफेद, भूरा या गहरा भूरा या स्लेटी होता है।

*अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो जुओं के अंडे की मात्रा सिर में अत्यधिक बढ़ने के कारण यह बारीक डैंडरफ की तरह दिखने लगते हैं।

*बहुत अधिक छोटे बच्चों के सिर में जुओं के होने के कई दिनों बाद तक भी कोई लक्षण नहीं दिखते इसलिए यह जरूरी है कि आप उनके सिर का समय समय पर निरिक्षण करती रहें। चिकित्सकों की मानें तो छोटे बच्चों में जूँओं को देखने के लिये, उनके नहाने के तुरंत बाद, जब उनके बाल थोड़े गीले हों, तब बालों में कंघी करनी चाहिये।

जुओं की रोकथाम के लिए घरेलू नुस्खे (Get Rid of Lice, Gharelu Nuskhe, Home Remedies)

coconut-oil-1469339_1920

*1/2 कप नारियल तेल को पिघलाकर या 1/2 कप नीम के तेल को गर्म करके बाल, सिर की सतह और जड़ों में मालिश करें। इन दोनों में ही एंटीबायोटिक गुण होते हैं। तेल युक्त बालों में लीख निकालने की कंघी का प्रयोग करें। वे बड़ी आसानी से बाहर निकल आयेंगी।

*लीख को ढीला करने के लिए साधारण विनेगर या एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें। 1/2 कप पानी और 1/2 कप एप्पल साइडर विनेगर को मिलाइए और इसे बाल और उसकी जड़ों पर डालिए। फिर लीख निकालने की बारीक कंघी से बाल झाड़ लीजिए। उन्हें निकालने में अब आपको बड़ी आसानी होगी।

*ताज़ी मेंहदी की गंध से जुऐं दूर भागते हैं। इसलिए कुछ पत्ते ताज़ी मेहंदी के लें और उनका बारीक पेस्ट बनाकर सिर में लगायें। लगभग 1 घंटा लगा रहने दें और फिर सिर को धो लें। बाद में बारीक कंघी को बालों में घुमायें जिससे बारीक जुऐं भी नीचे झड़ जायें।

Neem leaves

*नीम के पत्तों को उबाल लें या उनका एक पेस्ट बनाकर अपने बालों और उनकी जड़ों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे। फिर अच्छी तरह से धोएं और लीख निकालने वाली कंघी से बालों को झाड़ें।

*टी ट्री ऑइल जुओं को निकालने में बहुत प्रभावशाली सिद्ध हुआ है। इसलिए जब भी आपको सिर में जुओं का संदेह हो, अपने रेगुलर शैम्पू में कुछ बूँदें टी ट्री ऑइल की डालें और इससे बाल धोयें। आप सीधे टी ट्री ऑइल को नारियल तेल या जैतून (olive) के तेल में मिलाकर भी सिर  में लगा सकती/ते हैं।

ध्यान रखें ! ! !

जूँ की रोकथाम के लिए अपने बालों को नियमित रूप से धोयें। बच्चों को जुओं से दूर रखने के लिए उन चीजों के बारे में बतायें जिन्हें उनको किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिये, जैसे हैट, हेड-बैण्ड, हेयर-ऐक्सेसरीज, कंघे इत्यादि।